New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 नवम्बर, 2022 09:22 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

फिल्म ‘पुष्पा द राइज’में के गानों से रातों रात सुर्ख़ियों में आए सिंगर म्यूजिक कम्पोजर डीएसपी (देवी श्री प्रसाद) शायद बाह्यत जल्दबाजी में हैं.हम ये बात यूं ही नहीं कह रहे. असल में हैदराबाद पुलिस ने सिंगर देवी श्री प्रसाद उर्फ़ डीएसपी के ऊपर केस दर्ज किया है. डीएसपी पर आरोप है कि उन्होंने अपने गाने ओ परी के जरिये हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है. एक्ट्रेस कराटे कल्याणी ने देवी के इस गाने को मुद्दा बनाया है और हैदराबाद स्थित साइबर क्राइम स्टेशन में शिकायत की है. कराटे कल्याणी ने कहा है कि गाने के बोल 'गंभीर रूप से आक्रामक' हैं और 'धार्मिक भावनाओं को आहत करते हैं'. उन्होंने आरोप लगाया है कि गाने का वीडियो, जिसे यूट्यूब पर 20 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है, में बिकनी पहने हुए महिलाओं को उस संगीत पर डांस करते हुए दिखाया गया है जिसमें धार्मिक मंत्र हैं.

Devi Sri Prasad, Hyderabad, police, Case, Song, Vulgarity, Hindu, Mockeryडीएसपी के नए गाने में जैसे बोल हैं वो किसी भी संगीत प्रेमी को आहत करने के लिए काफी हैं

चूंकि गाने को लेकर विवाद हो चुका है. अपनी शिकायत पर अपना पक्ष रखते हुए एक्टर कराटे कल्याणी ने कहा है कि, अगर कोई भगवद गीता या किसी अन्य पवित्र भजन के पूर्ण श्लोकों को नहीं कह सकता है, तो हम उन्हें 'हरे कृष्ण हरे राम' का जाप करने के लिए कहते हैं. जो श्लोक जितने ही शक्तिशाली हैं, यही हिंदू धर्मग्रंथों और हिंदू धर्म की समृद्ध संस्कृति है.

वहीं कल्याणी ने ये भी कहा कि वह व्यक्ति, जो 'ऊ अंतवा ऊ ऊ अंतवा' जैसे आइटम गीतों के संगीतकार थे, अब एकऐसे रिलीज़ के साथ सामने आए हैं, जिसमें महिलाएं बिकनी में इन छंदों का जाप करते हुएदिखाई दे रही हैं, जो साफ़ तौर पर हिंदू धर्म से जुड़े लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करता हुआ दिखाई दे रहा है. उन्होंने ये भी कहा कि, क्या डीएसपी ने एक बार भी ये सोचा कि इस गाने और जिस तरह इस गाने में हिंदू धर्म का मजाक उड़ाया गया, उसे देखकर हमपर क्या बीतेगी?

कल्याणी ने इस बात पर भी बल दिया है कि यदि आप हिंदू धर्म से जुडी चीजों को सहेज नहीं सकते हैं. तो आपको कोई अधिकार नहीं है कि आप इस तरह हिंदू धर्म और हिंदू मान्यताओं का मजाक उड़ाएं. कल्याणी समेत वो तमाम लोग जो डीएसपी के हालिया रिलीज गाने ओ परी के विरोध में मुखर होकर अपनी बातें रख रहे हैं. उनकी मांग है कि इस गाने के चित्रण के लिए डीएसपी माफ़ी मांगें साथ ही इस गाने को यूट्यूब पर से भी हटाया जाए.

गाने का विरोध कर रहे लोगों का ये भी कहना है कि ,यदि उनकी मांग नहीं मानी गयी तो जल्द ही वो डीएसपी के स्टूडियो में जाएंगे और वहां अपना विरोध दर्ज करेंगे. ताकि डीएसपी इन मांगों को नजरअंदाज न कर सकें. चूंकि गाने को लेकर विवाद लगातार बढ़ता ही जा रहा है तो हमने भी गाने को सुना. जिस तरह गाने को प्रजेंट किया गया है साथ ही जैसे गाने के बोल हैं जो सबसे पहला सवाल हमारे दिमाग में आता है वो ये कि आखिर इस गाने को बनाने की जरूरत ही क्या थी.

विषय बहुत सीधा है. हालिया दौर में म्यूजिक डायरेक्टर्स या ये कहें कि एल्बम निकालने वाले लोगों के बीच अपने गाने में महिलाओं को बिकनी पहनाने और उनसे अश्लील डांस कराने की होड़ मची है. ऐसे में जब हम इस गाने यानी ओ परी को देखते हैं तो ये हद दर्जे घटिया है और इसके बोल सच में ऐसे हैं जिनकी जितनी निंदा की जाए कम है. गाना थोड़ा अलग लगे इसलिए इसमें बिकनी पहनी महिलाओं से हरे राम और हरे कृष्णा का जाप कराया गया जिसका कोई तुक नहीं बनता है.

क्योंकि गाने पर केस हो चुका है इसलिए हमारी भी एक मांग है. हमारा अनुरोध है कि देवी के खिलाफ एक केस और दर्ज हो और वो सिर्फ इसलिए हो ताकि भविष्य में फिर कोई घटिया गाना बनाने की हिम्मत न कर पाए.

गौरतलब है कि देवी के इस गाने को लेकर हैदराबाद में सियासत भी गर्मा गयी है. बीजेपी आंध्र प्रदेश के महासचिव एस विष्णुवर्धन रेड्डी ने कहा है कि, 'मैं मांग करता हूं कि संगीत निर्देशक डीएसपी तुरंत हिंदू समुदाय से हिंदुओं का अपमान करने और गाने में भगवान कृष्ण का अपमान करने के लिए माफी मांगें. वहीं उन्होंने ये भी कहा कि हिंदू देवी-देवताओं बार-बार अपमान करना अब फिल्म उद्योग में कुछ लोगों की आदत बन गई है.

बहरहाल बात डीएसपी के इस अश्लील गाने और उनपर दर्ज केस की हुई हुई तो बताते चलें कि ललित कुमार और एक्टर कराटे कल्याणी की शिकायत के बाद आईपीसी की धारा 153 (ए) आईपीसी और 295 (ए) के तहत मामला दर्ज किया है. देखना दिलचस्प रहेगा कि पुलिस इस पर क्या एक्शन लेती है और साथ ही ये भी कि गाने पर मचे बवाल के बाद क्या सिंगर देवी श्री प्रसाद माफ़ी मांगते और गाने को यूट्यूब और बाकी के प्लेटफॉर्म से हटाते हैं या नहीं.

ये भी पढ़ें -

Mili Movie Public Review: इस सर्वाइवल थ्रिलर में जान्हवी कपूर ने कमाल का काम किया है!

लाइगर, ब्रह्मास्त्र से डरे जौहर 'गोविंदा नाम मेरा' सीधे OTT पर लाएंगे, मुंहमागी कीमत नहीं मिली!

ब्रीद इन टू द शैडो 2 को लेकर अभिषेक कुछ कह लें, चैलेंजिंग तो वो सभी रोल थे जो उन्होंने किये!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय