New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 मार्च, 2021 07:00 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

क्रिकेटरों की 'कुंडली' अक्सर ग्लैमर वर्ल्ड की कन्याओं से बहुत जल्दी मेल खा जाती है. चुंबक की तरह 'ग्लैमर' को 'ग्लैमर' अपनी ओर खींच लेता है. क्रिकेट और फिल्म-मॉडलिंग की दुनिया का लव कनेक्शन बहुत पुराना है. नवाब पटौदी-शर्मिला टैगौर का इश्क और शादी हो या फिर विराट कोहली-अनुष्का शर्मा की लव मैरिज, जब-जब इन सितारों का मिलन होता है, तो हंगामा जरूर बरपता है. ये जोड़ियां बहुत सुर्खियां बटोरती हैं. इस बार भी क्रिकेट और ग्लैमर वर्ल्ड की एक जोड़ी चर्चा में बनी हुई है. जी हां, हम बात कर रहे हैं भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मॉडल-स्पोर्ट्स ऐंकर संजना गणेशन के बारे में.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और संजना गणेशन (Sanjana Ganesan) बहुत जल्द शादी करने वाले हैं. शादी की तैयारियों के लिए जसप्रीत ने तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से छुट्टी भी ले ली है. वह इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट और टी-20 मैच सीरीज नहीं खेलेंगे. उन्होंने इस टूर से अपना नाम वापस ले लिया है. बताया जा रहा है कि बुमराह गणेशन संग गोवा में (Bumrah to Marry in Goa) सात फेरे लेंगे. हालांकि, संजना के परिजनों ने इससे इंकार किया है. लेकिन जसप्रीत की तैयारियों को देखकर तो ऐसा ही लगता है कि क्रिकेटर और एंकर की ये जोड़ी गुपचुप शादी रचाने वाली है.

collag_2-650_030921020510.jpgक्रिकेटर जसप्रीत बुमराह और मॉडल संजना गणेशन चर्चा में हैं.

कौन हैं संजना गणेशन?

मॉडलिंग से अपना करियर शुरू करने वाली संजना गणेशन इस वक्त स्पोर्ट्स ऐंकरिंग कर रही हैं. पिछले कुछ समय से वह कई क्रिकेट टूर्नामेंट्स का हिस्सा रही हैं. वह इंडियन प्रीमियर लीग में सक्रिय होने के साथ ही स्टार स्पोर्ट्स के साथ भी जुड़ी रही हैं. संजना पहली बार तब सुर्खियों में आई थीं, जब उन्होंने ICC वर्ल्ड कप 2019 होस्ट किया था. इसके बाद IPL भी होस्ट कर चुकी हैं. इसके अलावा संजना कोलकाता नाइट राइडर्स की एंकर भी रही हैं. उन्होंने साल 2013 में फेमिना गॉर्जियस का खिताब जीता था. उन्होंने टीवी शो की शुरुआत फेमस टीवी शो MTV स्प्लिट्सविला से की थी.

संजना गणेशन का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में 6 मई 1991 को हुआ था. बिशप स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद सिम्बिओसिस इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी पुणे से बीटेक किया. उनके पिता गणेशन रामास्वामी एक मैनेजमेंट गुरु और लेखक हैं. मां डॉ. सुषमा गणेशन एक एडवोकेट और फिटनेस कोच हैं. छोटी बहन डेंटिस्ट है. गोल्ड मेडलिस्ट रह चुकी संजना अपनी पढाई पूरी होने के बाद साल 2013 में एक आईटी और डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम करने लगीं. लेकिन उनका मन मॉडलिंग करने का था. इसलिए उन्होंने पुणे में आयोजित फेमिना मिस इंडिया में हिस्सा लिया था.

जसप्रीत बुमराह की कहानी

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाज हैं. इनका पूरा नाम जसप्रीत जसबीरसिंह बुमराह है. बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद में एक पंजाबी फैमिली में हुआ था. जसप्रीत जब 7 साल के थे, तभी उनके पिता का देहांत हो गया था. इसके बाद उनकी मां ने ही उनकी देखरेख की है. उनके पिता का नाम जसबीर सिंह है, जो कि केमिकल कारोबारी थे. उनकी मां का नाम दलजीत कौर है, जो कि स्कूल प्रिंसिपल हैं. उनके अलावा घर में उनकी एक बड़ी बहन भी हैं. दोनों बच्चे अपनी मां के बेहद करीब हैं. बुमराह बहुत शांत स्वभाव के हैं. यही उनकी असली ताकत है.

बुमराह घरेलू स्तर पर गुजरात और IPL में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं. उन्होंने 4 अप्रैल 2013 को रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरू के खिलाफ मुंबई इंडियंस के प्लेयर के रूप में अपने करियर की शुरूआत की थी. साल 2016 में मोहम्मद शमी घायल हो गए तो उनकी जगह जसप्रीत बुमराह को जगह दी गई. भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T-20 मैच सीरीज खेलनी थी. बुमराह 140-145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. इतना ही नहीं इन-स्विंगिंग यॉर्कर डिलीवरी में भी माहिर हैं. साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बुमराह ने टेस्ट मैच में तीन बार पांच विकेट लेकर तहलका मचा दिया था.

क्या 'दूसरे' प्यार का होगा इकरार

इससे पहले जसप्रीत बुमराह और संजना गणेशन का दूसरे पार्टनर के साथ अफेयर रह चुका है. पहले चर्चा थी कि बुमराह साउथ की एक्ट्रेस अनुपमा परमेश्वरन से शादी करने वाले हैं. लेकिन अनुपमा के परिजनों ने इसे अफवाह करार देकर तमाम कयासों पर विराम लगा दिया. अनुपमा और जसप्रीत का अफेयर काफी समय से चर्चा में था. वहीं, संजना गणेशन टीवी एक्टर अश्विनी कौल के साथ रिलेशन में रह चुकी हैं. इन दोनों की मुलाकात साल 2013 में टीवी रियलिटी शो स्प्लिट्सविला के सेट पर हुई थी. दोनों ने खुल्लम-खुल्ला अपने प्यार का इजहार किया था, लेकिन बाद में दोनों एक-दूसरे से दूर हो गए.

ग्लैमर वर्ल्ड का क्रिकेट कनेक्शन

जैसा कि पहले ही बताया कि ग्लैमर वर्ल्ड का क्रिकेट कनेक्शन बहुत पुराना है. अक्सर क्रिकेटरों और एक्ट्रेस-मॉडल के बीच अफेयर की चर्चाएं सुनने को मिलती हैं. कुछ अंजाम तक पहुंचती हैं, तो कुछ पहले दम तोड़ देती हैं. इस कहानी की शुरूआत क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी और अपने जमाने की मशहूर अदाकारा शर्मिला टैगोर की लव स्टोरी से शुरू होती है. पटौदी अपने समय में क्रिकेट के हीरो माने जाते थे. डिंपल गर्ल शर्मिला टेगौर की खूबसूरती भी गजब की थी. दोनों ने इश्क को मुकाम दिया और 27 दिसंबर 1969 को शादी कर ली. भारतीय टीम के कप्तान रहे मोहम्मद अजहरुद्दीन शादीशुदा होने के बावजूद एक्ट्रेस संगीता बिजलानी को दिल दे बैठे. तलाक लेकर उन्होंने साल 1996 में निकाह कर लिया. हालांकि, बाद में दोनों का तलाक हो गया.

टीम इंडिया के सबसे चुलबुले क्रिकेटर युवराज सिंह अपने खेल से ज्यादा अफेयर को लेकर चर्चा में रहे हैं. उनका दीपिका पादुकोण से लेकर प्रीति जिंटा तक 6 से ज्यादा एक्ट्रेस के साथ नाम जुड़ा था. लेकिन साल 2016 में ब्रिटिश-मॉरीशियन मूल की एक्ट्रेस हेजल कीच के साथ शादी करके युवराज ने सबको चौंका दिया. युवराज और हेजल का अफेयर लंबे समय तक चला था. ग्लैमर वर्ल्ड की सबसे चर्चित जोड़ी विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने इटली के टस्कनी के आलीशान रिजॉर्ट में 11 दिसंबर 2018 को शादी की थी. साल 2013 में अनुष्का और विराट की मुलाकात एक शैम्पू की विज्ञापन की शूटिंग के दौरान हुई थी. इसके साथ ही तेज गेंदबाज जहीर खान ने एक्ट्रेस सागरिका घाटगे से और एक्ट्रेस गीता बसरा से हरभजन सिंह ने शादी की है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय