New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 फरवरी, 2023 04:55 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हर इंसान की जिंदगी में कॉलेज और स्कूल लाइफ की बहुत अहमियत होती है. मस्ती और रोमांच से भरे ये दिन कोई भी भुलाए नहीं भूला सकता है. यही वजह है कि ऐसी कई वेब सीरीज का निर्माण किया जा चुका है, जिनमें कॉलेज और हॉस्टल लाइफ के बारे में दिखाया गया है. इनमें कॉलेज लाइफ के साथ-साथ प्यार और दोस्ती भी दिखाई जा चुकी है. कई में रोमांच के साथ रहस्य का तड़का भी लगाया गया है. इस फेहरिस्त में 'कोटा फ़ैक्ट्री', 'कॉलेज रोमांस', 'इमैच्योर', 'फ्लेम्स', 'गर्ल्स हॉस्टल', 'इंजीनियरिंग गर्ल्स', 'हॉस्टल डेज' जैसी वेब सीरीज का नाम प्रमुख रूप से लिया जाता है. इस कड़ी में एक नई वेब सीरीज 'क्लास' ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है.

आसिम अहलूवालिया के निर्देशन में बनी वेब सीरीज 'क्लास' वर्ल्ड लेवल पर हिट रही स्पेनिस सीरीज 'एलीट' की हिंदी रीमेक है. इसमें गुरफतेह पीरजादा, अंजलि शिवरामन, आयशा कांगा, चरण चोपड़ा, चिंतन रच्छ, कवायल सिंह, मध्यमा सेगल, मोसेस कौल, नैना भान, पीयूष खाती और जेन शॉ जैसे नवोदित कलाकार अहम भूमिकाओं में हैं. इस सीरीज के टाइटल से ही इसके विषय का पता चल जाता है. यहां 'क्लास' एक अंग्रेजी शब्द है, जिसका हिंदी में दो अर्थ है- कक्षा और वर्ग. इस सीरीज की कहानी को इन्हीं दो शब्दों के इर्द-गिर्द बुना गया है. समाज के दो अलग-अलग वर्गों के बच्चे जब एक कक्षा में एक साथ पढ़ेंगे तो क्या होगा, यही इस सीरीज में दिखाया गया है.

class-trailer-netfli_020823024143.jpgआसिम अहलूवालिया के निर्देशन में बनी वेब सीरीज 'क्लास' नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है.

वेब सीरीज 'क्लास' कहानी देश की राजधानी दिल्ली में स्थापित है. दिल्ली में भी दो तरह की दुनिया बसती है. एक दुनिया में रहने वाले लोग हाईक्लास के हैं, जिनमें अरबपति और करोड़पति शामिल है. दूसरी दुनिया के लोग झुग्गी बस्तियों में रहते हैं. जैसी दुनिया वैसे लोग और उनका रहन-सहन होता है. कुछ ऐसा ही इस सीरीज में भी दिखाया गया है. इसमें तीन किशोर छात्र मुस्लिम लड़की सबा मंज़ूर (मध्यमा सहगल), धीरज कुमार वाल्मीकि (पीयूष खाती) और बल्ली सहरावत (क्वायल सिंह) एक स्कूल में पढ़ते हैं. लेकिन एक दिन स्कूल में अचानक आग लगने सबकुछ खाक हो जाता है. इसके बाद एक रीयल स्टेट कंपनी का मालिक आहुजा वहां के बच्चों को अलग स्कूलों में दाखिला करता है. इसी के तहत स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप के जरिए सबा, धीरज और बल्ली का एडमिशन दिल्ली के सबसे महंगे हैम्पटन स्कूल में दाखिला हो जाता है.

तीनों छात्र बहुत उत्साहित होकर स्कूल जाते हैं. लेकिन वहां जाकर उनकी आंखें फटी की फटी रह जाती हैं. उनको लगता है कि जैसे वो किसी फाइव स्टार होटल में आ गए हैं. लेकिन वहां के छात्रों का बर्ताव उनको बहुत आहत करता है. वहां के ज्यादातर छात्र अमीर घरों से हैं. तीनों छात्र उनके साथ घुलने-मिलने की कोशिश करते हैं, लेकिन जब दो अलग-अलग दुनिया टकराती है तो दोस्ती टूट जाती है, नए रहस्य खुलते हैं और भरोसे टूटते हैं. इसी बीच एक छात्रा सुहानी आहूजा (अंजलि शिवरामन) की मौत हो जाती है. हमेशा ड्रग्स के नशे में रहने वाली सुहानी स्कूल के चेयरपर्सन और आहुजा रीयल स्टेट के मालिक की इकलौती बेटी होती है. पुलिस घटनास्थल से धीरज को गिरफ्तार करती है. लेकिन उसे कुछ नहीं पता कि सुहानी की मौत कैसे हुई है. यही से रहस्य और रोमांच का दौर शुरू होता है, जो कि 8 एपिसोड की सीरीज में चलता रहता है.

इस वेब सीरीज के निर्देशक आसिम अहलूवालिया को तीन नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिल चुका है. इसी से उनकी प्रतिभा का पता चल जाता है. उन्होंने इससे पहले 'जॉन एंड जेन', 'मिस लवली' और 'डैडी' जैसी फिल्मों का निर्माण किया है. साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म 'डैडी' में अर्जुन रामपाल और ऐश्वर्या राजेश लीड रोल में थे. इस अंडरवर्ल्ड गैंगस्टर ड्रामा को बहुत पसंद किया गया था. इसी तरह अपनी प्रतिभा के अनुसार अहलूवालिया ने वेब सीरीज 'क्लास' का भी निर्माण किया है. कॉलेज और स्कूल लाइफ ड्रामा सीरीज में ज्यादातर रोमांस और रोमांच देखने को मिलता रहा है, लेकिन पहली बार उन्होंने रहस्य का तड़का लगाया है. एक मर्डर मिस्ट्री की कहानी को राजेश देवराज, केर्सी खंबट्टा, राघव कक्कड़, कश्यप कपूर और भास्कर हजारिका की टीम ने इस तरह से बुना है कि आठ एपिसोड की वेब सीरीज बिंज वॉचिंग बन पड़ी है, जिसे देखते चले जाएंगे.

इस सीरीज के ज्यादातर कलाकार नवोदित हैं, जिनमें कई ने इससे पहले कुछ वेब सीरीज में काम किया है. गुरफतेह पीरजादा, अंजलि शिवरामन, आयशा कांगा, चरण चोपड़ा, चिंतन रच्छ, कवायल सिंह, मध्यमा सेगल, मोसेस कौल, नैना भान, पीयूष खाती और जेन शॉ ने अपने-अपने किरदारों के साथ न्याय किया है. मुस्लिम छात्रा के किरदार में मध्यमा सेगल ने भले ही अपना डेब्यू किया है, लेकिन उनकी परिपक्वता देखते ही बनती है. धीरज कुमार के किरादर में पीयूष खाती ने भी बेहतरीन काम किया है. ये उनकी पहली सीरीज है, लेकिन अपने अभिनय कौशल से उन्होंने दिखा दिया है कि वो लंबी रेस के घोड़े हैं. यदि सही मौका मिला तो वो बहुत आगे जाएंगे. इस तरह नए कलाकारों के साथ नेटफ्लिक्स ने एक बेहतरीन वेब सीरीज पेश की है, जिसका दर्शक बहुत दिनों से इंतजार कर रहे थे. कुल मिलाकर, 'क्लास' एक क्लासिक वेब सीरीज है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय