New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अप्रिल, 2022 04:26 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साउथ सुपरस्टार थलापति विजय किसी परिचय के मोहताज नहीं है. मजबूत कदकाठी के इस अभिनेता की लोकप्रियता दक्षिण से लेकर उत्तर तक फैली हुई है. यही वजह है कि उनके फैंस उनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतजार करते हैं. क्योंकि उनकी फिल्मों को 'कम्पलीट ब्लॉकबस्टर पैकेज' कहा जाता है. हर फिल्म में विजय का 'पावर पैक्ड परफॉरमेंस' देखने को मिलता है. उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनकी फिल्में कोरोना काल में रिलीज होने के बावजूद जबरदस्त कमाई की हैं. पिछले साल ही रिलीज हुई उनकी फिल्म 'मास्टर' ने कोरोनाकाल में सबसे ज्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड बनाया था. इस फिल्म ने शुरुआती दिनों में ही 200 करोड़ का बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन किया था. आज उनकी फिल्म 'बीस्ट' रिलीज हुई है, जिसे हिंदी में 'रॉ' के नाम से देखा जा सकता है. इस फिल्म ने रिलीज से पहले ही कई रिकॉर्ड बना दिए हैं.

फिल्म 'बीस्ट' में थलपति विजय के साथ पूजा हेगड़े, सेल्वाराघवन, शाइन टॉम चाको, योगी बाबू और जॉन विजय जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. फिल्म का निर्देशन नेल्सन दिलीप कुमार ने किया है. विजय इस फिल्म में एक रॉ एजेंट की भूमिका में हैं, जिसका नाम विजयवीरा राघवन है. वो एक मॉल में आतंकियों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को रिहा कराने के मिशन पर काम करता है. फिल्म में एक्शन और कॉमेडी जबरदस्त है. विजय का धांसू एक्शन देखकर लगता ही नहीं कि वो 47 साल के हो चुके हैं. इस उम्र में इतनी फुर्ती और बेहतरीन अदाकारी ही उनको दूसरे अभिनेताओं से अलग करती है. सुपरस्टार की जबरदस्त फैन फॉलोइंग इस बात की गवाही देते हैं. विजय सबसे ज्यादा फीस पाने वाले तमिल एक्टर हैं. 'बीस्ट' के लिए उन्होंने 100 करोड़ रुपए फीस ली है. इस मामले में रजनीकांत को भी पछाड़ दिया है जिन्होंने 'दरबार' के लिए 90 करोड़ फीस ली थी.

thalapathy-vijay-1-6_041322100951.jpg

आइए चुनिंदा 5 फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिनमें विजय का पावर पैक्ड परफॉरमेंस देखने को मिल सकता है...

1. फिल्म- थलाइवा (तमिल और तेलुगू), लीडर (हिंदी)

रिलीज डेट- 9 अगस्त, 2013

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

मूल रूप से तमिल भाषा में बनी फिल्म 'थलाइवा' का निर्देशन एएल विजय ने किया है. फिल्म को चंद्र प्रकाश जैन ने प्रोड्यूस किया है, जबकि बैकग्राउंड स्कोर और साउंड ट्रैक को जीवी प्रकाश कुमार ने कम्पोज किया है. इस फिल्म की स्टोरी एक डांसर की जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो सिडनी में अपना बिजनेस भी करता है. उसे नहीं पता होता कि उसका पिता मुंबई में जरायम की दुनिया का बेताज बादशाह है. उसकी जिंदगी तो मस्ती में कट रही होती है. लेकिन इसी बीच अपनी शादी के लिए उसे भारत आना पड़ता है. यहां आने के बाद उसकी जिंदगी में ऐसी घटनाएं घटती हैं कि वो यही हो कर रह जाता है. इस फिल्म में विजय का अलहदा अंदाज देखने को मिलेगा.

2. फिल्म- मास्टर

रिलीज डेट- 13 जनवरी, 2021

कहां देख सकते हैं- जी5

डायरेक्टर लोकेश कंगराज के निर्देशन में बनी फिल्म 'मास्टर' में साउथ सिनेमा के दो बड़े सुपरस्टार्स विजय और विजय सेतुपति के साथ मालविका मोहनन, शांतनु भाग्यराज, अर्जुन दास, एंड्रिया और नासर अहम रोल में हैं. यह एक्शन थ्रिलर फिल्म एक शराबी प्रोफेसर के जीवन ईद-गिर्द घूमती है, जिसे तीन महीने के लिए एक किशोर सुधारगृह में भेजा जाता है. वहां उसकी मुलाकात एक क्रूर गैंगस्टर से होती है, जो अपनी आपराधिक गतिविधियों के लिए मासूम बच्चों को बलि का बकरा बनाता है. इस फिल्म को पैन इंडिया स्तर पर हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड में रिलीज किया गया था. इसमें सुपरस्टार विजय की धांसू परफॉर्मेंस ने हर किसी का दिल जीत लिया था.

3. फिल्म- मर्सल

रिलीज डेट- 18 अक्टूबर, 2017

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

एक्शन थ्रिलर फिल्म 'मर्सल' को पूरी दुनिया में पसंद किया गया था. इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 200 करोड़ रुपए से अधिक का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था. एटली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में विजय, एसजे सूर्या, सत्यराज, वाडिवेलु, हरीश पेराडी, काजल अग्रवाल, नित्या मेनन और सामंथा रुथ प्रभु मेन लीड में हैं. फिल्म की कहानी दो भाइयों के इर्द-गिर्द घूमती है. उनके जीवन में तब तूफान आ जाता है, जब उनके माता-पिता की मौत इलाज के दौरान हुई लापरवाही से हो जाती है. फिल्म में मेडिकल क्राइम और ऑर्गन ट्रैफिकिंग को भी दिखाया गया है. फिल्म पोलैंड, जैसलमेर और राजस्थान में शूट किया गया था. इसको हिंदी में डब करके ढिंचैक चैनल पर प्रसारित किया है.

4. फिल्म- सरकार

रिलीज डेट- 6 नवंबर, 2018

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

पॉलिटिकल एक्शन फिल्म 'सरकार' एआर मुरुगादॉस द्वारा लिखित और निर्देशित है. सन पिक्चर्स के बैनर तले बनी इस फिल्म में विजय, कीर्ति सुरेश और वरलक्ष्मी सरथकुमार के साथ योगी बाबू, राधा रवि और पाला जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. फिल्म में एक ऐसे एनआरआई सुंदर की कहानी को दिखाया गया है, जो चुनाव में वोट डालने के लिए अमेरिका से भारत आता है. लेकिन यहां आने के बाद उसे पता चलता है कि उसका वोट पहले ही किसी ने डाल दिया है. इसके बाद सुंदर जनता के बीच चुनावी धोखाधड़ी के खिलाफ जागरूकता बढ़ाता है. अपने हक की बात को आगे बढ़ाने के लिए खुद चुनाव भी लड़ने का फैसला करता है. फिल्म में सियासत की गंदगी को दिखाया गया है.

5. फिल्म- बिगिल

रिलीज डेट- 25 अक्टूबर 2019

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

AGS एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी फिल्म 'बिगिल' एटली द्वारा लिखित और निर्देशित है. फिल्म में थलपति विजय मुख्य भूमिका में हैं. उनके साथ नयनतारा, जैकी श्रॉफ, विवेक और कथिर भी अहम किरदारों में हैं. फिल्म माइकल रय्यपन उर्फ बिगिल के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक गैंगस्टर से फुटबॉलर बन जाता है. उसे एक महिला फुटबॉल टीम को कोच करने का मौका मिलता है. इसी बीच उसके ऊपर जानलेवा हमला होता है. लेकिन उसकी टीम को जब पता चलता है कि वो डॉन रह चुका है, तो कोई उसकी मदद नहीं करता. इस फिल्म ने रिलीज के बाद बहुत शानदार कारोबार किया था. फिल्म तमिलनाडु में उस साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी. इसने 210 करोड़ रुपए कलेक्शन किया था. इससे पहले ये ख़िताब फिल्म 'विस्वासम' के नाम था, जिसने तमिलनाडु में 140 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय