New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जनवरी, 2022 06:26 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'शुभ मंगल सावधान', शुभ मंगल ज्यादा सावधान, 'बाला', 'ड्रीम गर्ल', 'बरेली की बर्फी', 'बधाई दो' और 'चंडीगढ़ करे आशिकी' जैसी फिल्मों की कुछ खासियत बहुत कॉमन होती हैं. इनकी कहानी छोटे-बड़े कस्बे से निकली होती है. इनके हीरो और हिरोइन अपने पारिवारिक और सामाजिक पृष्ठभूमि से अलग कुछ नया करने की कोशिश करते हैं. कहानी में परिवार केंद्र में होता है, लेकिन एक अहम सामाजिक संदेश भी जरूर होता है. यानी इनमें कॉमेडी और फैमिली ड्रामे के बीच एक खास सोशल मैसेज देने की कोशिश की जाती है. यही वजह है कि ऐसी कहानियां दर्शकों को बहुत पसंद आती हैं, क्योंकि वो उनको अपनी सी लगती हैं. कुछ ऐसी कहानी पर आधारित एक फिल्म 'बधाई दो' 11 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है. जंगली पिक्चर्स के बैनर तले बनी इस फिल्म का निर्देशन हर्षवर्धन कुलकर्णी ने किया है.

650_012522050736.jpgफिल्म 'बधाई दो' में राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर लीड रोल में नजर आ रहे हैं.

फिल्म 'बधाई दो' का ट्रेलर आज लॉन्च किया गया है, जिसमें राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर लीड रोल में नजर आ रहे हैं. उनके साथ ही इस फैमिली एंटरटेनर में सीमा पाहवा, शीबा चड्ढा, लवलीन मिश्रा, नितीश पांडे और शशि भूषण जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'बधाई हो' आपको जरूर याद होगी. आयुष्मान खुराना, सान्या मल्होत्रा, गजराज राव और नीना गुप्ता द्वारा अभिनीत इस फिल्म के जरिए मजबूत सामाजिक संदेश देने की कोशिश की गई थी. फिल्म 'बधाई दो' इसी की फ्रेंचाइजी फिल्म है, जो समलैंगिकता जैसे सामाजिक विषय पर आधारित है. हालांकि, पिछले फिल्म के मुकाबले नई में डायरेक्टर से लेकर पूरी स्टारकास्ट तक बदल दी गई है. इसके निर्देशक हर्षवर्धन कुलकर्णी हैं, जो अनुराग कश्यप के प्रोडक्शन हाऊस के बैनर तले बनी फिल्म 'हंटर' का निर्देशन कर चुके हैं.

'बधाई दो' के 3 मिनट 5 सेकंड के ट्रेलर में फिल्म की कहानी की पूरी झलक दिख गई है. इसमें दिखाया गया है कि अभिनेता राजकुमार राव 'महिला पुलिस स्टेशन' में तैनात एक पुलिस अफसर शार्दुल ठाकुर की भूमिका में हैं. वहीं अभिनेत्री भूमि पेडनेकर एक पीटी टीचर सुमन सिंह की भूमिका में हैं. सुमन एक शिकायत दर्ज कराने पुलिस स्टेशन जाती है, वहां शार्दुल से उसकी मुलाकात होती है. परिचय के दौरान शार्दुल उसको पसंद करने लगता है. उससे शादी करना चाहता है. लेकिन सुमन शादी के लिए तैयार नहीं होती है. सुमन की मां भी उसे अक्सर शादी के लिए ताने देती रहती है. इधर पिछले चार सालों से सुमन का पीछा कर रहा शार्दुल एक दिन उसके सामने बैठकर शादी का प्रस्ताव देता है. सुमन बताती है कि उसकी दिलचस्पी लड़कों में नहीं बल्कि लड़कियों में है. इस पर शार्दुल झूठ बोलता है कि उसे लड़कों में रूचि है.

देखिए फिल्म का ट्रेलर...

इसके बाद दोनों तय करते हैं कि परिवार और समाज की दबाव की वजह से शादी तो करेंगे, लेकिन बाद में अपनी जिंदगी अपनी दिलचस्पी और स्वभाव के मुताबिक जिएंगे. एक मकान में रहते हुए भी दोस्तों की तरह रहेंगे. इसके बाद दोनों की शादी हो जाती है. शादी के बाद सुमन अपने गर्लफ्रेंड के साथ उसी घर में रहने लगती है. लेकिन आगे चलकर उनकी जिंदगी में कुछ ऐसी घटनाएं घटती हैं, जिससे संबंधों में तनाव आ जाता है. ऐसे में शार्दुल और सुमन क्या आगे चलकर सामान्य शादीशुदा जिंदगी जी पाएंगे? सुमन अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रहने के लिए क्या शार्दुल से अलग हो जाएगी? फिल्म की कहानी का अंत क्या होगा? ये जानने के लिए तो 11 फरवरी का इंतजार करना होगा, जिस दिन फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज होगी. वैसे फिल्म का अंत जो भी हो, लेकिन एक बात तो तय है कि मनोरंजन खूब होने वाला है.

फिल्म के लीड एक्टर राजकुमार राव ने अपने कैरेक्टर के बारे में एक इंटरव्यू में बताया, ''मैंने पहले भी पुलिस अफसर के रोल किए हैं, लेकिन कभी इस दृष्टिकोण के साथ नहीं किया है. मैं हमेशा बेहतर किरदार की तलाश में रहता हूं, जैसा कि इस फिल्म में मेरा है. मेरा कैरेक्टर घर और ऑफिस में मजबूत महिलाओं से घिरा हुआ है. इस फिल्म में मेरे साथ काम कर रहे हर्षवर्धन और भूमि दोनों मेरे बहुत अच्छे दोस्त और बेहद प्रतिभाशाली कलाकार हैं. जंगली पिक्चर्स की फिल्म 'बरेली की बर्फी' में काम करना मेरे लिए एक शानदार अनुभव था. इस बार फिल्म 'बधाई दो' में अनुभव बहुत अच्छा रहा है.'' वहीं भूमि पेडनेकर ने बताया, ''बधाई हो मेरी पसंदीदा फिल्मों में से एक है. ऐसे में उसकी फ्रेंचाइजी फिल्म में काम करना मेरे लिए एक्साइटिंग था. मेरे लिए स्क्रिप्ट हमेशा मायने रखती है. इस फिल्म की स्क्रिप्ट देखते ही मुझे पसंद आ गई थी. मैं तुरंत इस फिल्म को करना चाहती थी. इसमें मेरा कैरेक्टर मजबूत और स्वतंत्र है. इसमें बहुत गंभीर मुद्दे को सहजता के साथ पेश किया गया है.''

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय