New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 सितम्बर, 2021 10:00 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन और उनकी पत्नी एक्ट्रेस जया बच्चन की जोड़ी को ऑन स्क्रीन और ऑफ स्क्रीन बहुत पसंद किया जाता रहा है. दोनों ने पहली बार प्रकाश वर्मा के निर्देशन में बनी फिल्म 'बंसी और बिरजू' में एक साथ काम किया था. ये फिल्म 49 साल पहले 1 सितंबर 1970 को रिलीज हुई थी. बिग बी ने हाल ही में इस फिल्म की एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया है. इसमें अमिताभ जया को गले लगाए हुए नजर आ रहे हैं.

इस फिल्म के बाद अमिताभ और जया ने फिल्म 'एक नजर' में साथ काम किया था. फिल्म 'जंजीर' की शूटिंग के दौरान दोनों के बीच प्यार परवान चढ़ा. साल 1973 में अमिताभ ने जया से शादी कर ली. फिल्म 'जंजीर' को अमिताभ की पहली सुपरहिट फिल्म कहा जाता है. इसके बाद अमिताभ और जया की जोड़ी ने 'अभिमान', 'चुपके चुपके', 'मिली', 'शोले' और 'सिलसिला' जैसी कई सुपरहिट फिल्में दीं. फिल्म 'की एंड का' में आखिरी बार दोनों साथ नजर आए थे.

अमिताभ और जया की पहली मुलाकात पुणे स्थित फिल्म इंस्टीट्यूट में हुई थी. उस वक्त बिग बी बॉलीवुड में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, जबकि जया एक बड़ी फिल्म स्टार बन चुकी थीं. उनकी बड़ी फैन फॉलोइंग थी, जो उनके अभिनय को पसंद करती थी. वैसे एक मैगजीन के कवर पेज पर जया भादुड़ी की तस्वीर देखकर अमिताभ बच्चन पहले ही उनके प्यार में पड़ चुके थे. उनको अपने सपनों की रानी मिल चुकी थी, जिनमें पारंपरिक और आधुनिक मूल्यों का सुंदर संतुलन था.

आइए जानते हैं उन 5 फिल्मों के बारे में, जिनमें अमिताभ-जया की जोड़ी सुपरहिट रही है...

1_650_090621074712.jpgअमिताभ बच्चन ने अपनी पत्नी जया बच्चन के साथ अपनी पहली फिल्म की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है.

1. फिल्म- बंसी बिरजू

कब रिलीज हुई- 1972

निर्देशक- प्रकाश वर्मा

यह अमिताभ और जया की एक साथ पहली फिल्म थी. बंसी (जया भादुड़ी) परिस्थितियों से मजबूर होकर वेश्या बन जाती है. एक दिन कुछ गुंडे मिलकर उसके साथ रेप करने की कोशिश करते हैं, लेकिन बंसी हिम्मत जुटाकर वहां से भाग निकलती है. इसके बाद बस में उसकी मुलाकात बिरजू (अमिताभ बच्चन) से होती है. उसके जीवन की कहानी सुनकर उसका दिल पसीज जाता है और वो बंसी से शादी कर लेता है. दोनों गांव जाकर एक नया जीवन शुरू करते हैं, लेकिन कहते हैं ना कि अतीत कई बार पीछा नहीं छोड़ती. बंसी की कहानी गांव को पता चल जाती है और वो उनका विरोध करने लगते हैं. उनको गांव से बाहर करने की धमकी देते हैं. बंसी और बिरजू के संघर्षों की यही कहानी फिल्म में दिखाई गई है. इस फिल्म में अमिताभ और जया की जोड़ी को बहुत पसंद किया गया था.

2. फिल्म- जंजीर

कब रिलीज हुई- 1973

निर्देशक- प्रकाश मेहरा

फिल्म जंजीर ने अमिताभ बच्चन की किस्मत बदल दी थी. ये फिल्म यदि सुपरहिट नहीं होती, तो शायद बिग बी उस वक्त बॉलीवु़ड छोड़कर इलाहाबाद लौट गए होते. इस फिल्म ने अमिताभ को एंग्री-यंग-मैन बनाया. इस फिल्म ने अमिताभ और जया को करीब लाया. इस फिल्म ने वो सबकुछ दिया, जिसकी उस वक्त बिगबी को दरकार थी. इस फिल्म में बिग बी ने एक पुलिस अफसर विजय की भूमिका निभाई थी, जिसके माता-पिता की हत्या कर दी जाती है. इस हत्या का बदला लेने और अपराधियों को सबक सिखाने के लिए कसम खाए विजय पुलिस अफसर तो बन जाता है, लेकिन छोटे-मोटे अपराध को खत्म करने में ही व्यस्त हो जाता है. इसी बीच एक बड़ी वारदात होती है, जो उसे झकझोर देती है. इस अपराध की इकलौती गवाह माला (जया भादुड़ी) को अपराधी धमकी देकर चुप करा देते हैं, लेकिन विजय के बात करने के बाद माला उसकी बात मान लेती है और अपनी जान को भी खतरे में डालकर उसकी मदद करती है. इस दौरान दोनों के बीच प्यार हो जाता है. फिल्म जंजीर में रुपहले पर्दे का प्यार अमिताभ-जया की हकीकत है. इसी फिल्म की शूटिंग के बाद दोनों ने शादी कर ली थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड बनाए थे.

3. फिल्म- अभिमान

कब रिलीज हुई- 1973

निर्देशक: हृषिकेश मुखर्जी

फिल्म अभिमान कथित तौर पर शास्त्रीय संगीत के पुरोधा पंडित रवि शंकर और उनकी पत्नी अन्नपूर्णा देवी के संबंधों पर आधारित थी. फिल्म दो गायकों के इर्द-गिर्द घूमती है. फिल्म में जया बच्चन के लिए लता मंगेशकर ने आवाज दी थी, वहीं अमिताभ के लिए किशोर कुमार, मोहम्मद रफी और मनहर उधास ने गाया था. संगीत एसडी बर्मन ने तैयार किया था. सुबीर (अमिताभ बच्चन) एक मशहूर गायक है, जिसकी बहुत डिमांड रहती है. एक बार अपनी मौसी के घर जाते समय उसकी मुलाकात उमा (जया बच्चन) से होती है, जिसको गाते हुए सुनकर सुबीर उससे प्यार करने लगता है. उससे शादी कर लेता है. शादी के बाद वो उमा को प्रोफेशनल गायकी के लिए प्रोत्साहित करता है. उमा पहले तैयार तो नहीं होती, लेकिन बाद में गाना शुरू कर देती है. उसकी गायकी के लोग कायल हो जाते हैं. उसकी लोकप्रियता सुबीर से आगे निकल जाती है. इससे सुबीर के अहंकार को ठेस पहुंचती है और उनके बीच मतभेद पैदा हो जाते हैं. इस फिल्म में जया और अमिताभ ने अपने-अपने किरदार को इतनी खूबसूरती से निभाया है कि देखकर वास्तविकता का आभास होता है. फिल्म जंजीर की सफलता पर अभिमान ने चार चांद लगा दिए थे.

4. फिल्म- शोले

कब रिलीज हुई- 1975

निर्देशक- रमेश सिप्पी

भारतीय सिने इतिहास की सबसे बड़ी ब्लाकबस्टर फिल्म 'शोले' में काम करने वाले सभी कलाकार और किरदार अमर हो गए. इसमें संजीव कुमार, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और अमजद खान ने प्रमुख भूमिका निभाई है. 'शोले' में जीवन का हर रंग देखने को मिलता है. एक पुलिस और डाकू की बदले की कहानी के बीच इसमें एक तरफ प्यार का अहसास है, तो दूसरी तरफ दोस्ती की दमक भी है, साथ में सामाजिक संदेश भी, कि एक विधवा को प्यार करने और शादी करने का हक है. फिल्म में डाकू गब्बर सिंह (अमजद खान) को पकड़ने के लिए ठाकुर बलदेव सिंह (संजीव कुमार) दो अपराधियों जय (अमिताभ बच्चन) और वीरू (धर्मेंद्र) को अपने गांव लाता है. यहां जय और वीरू की मुलाकात बसंती (हेमा मालिनी) और राधा (जया बच्चन) से होती है. जय-वीरू उनसे प्यार करने लगते हैं. इसके साथ ही डाकू गब्बर सिंह और उसके गैंग का सफाया कर देते हैं. इसी दौरान जय की मौत हो जाती है. इस फिल्म की सबसे खूबसूरत बात ये है कि जय और राधा के बीच संवाद न के बराबर हैं, फिर दोनों अपने-अपने प्यार का इजहार बखूबी करते हैं. वैसे इस फिल्म का हर किरदार यादगार है, लेकिन जय-राधा का प्यार लोगों के जेहन में जिंदा रह जाता है.

5. फिल्म- कभी खुशी कभी गम

कब रिलीज हुई- 2001

निर्देशक- करण जौहर

फिल्म कभी खुशी कभी गम में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के साथ शाहरुख खान, काजोल, ऋतिक रोशन, करीना कपूर अहम रोल में हैं. इस फिल्म में बिजनेस टाइकून यशवर्धन रायचंद (अमिताभ बच्चन) और नंदिनी रायचंद (जया बच्चन) ने एक बच्चे राहुल (शाहरुख खान) को गोद लिया है. राहुल अपने पिता की तरह ही होशियार और मेहनती है. वो अपने बिजनेस एम्पायर पर राज करने के लिए पूरी तरह तैयार है. लेकिन इसी बीच उसकी मुलाकात अंजलि (काजोल) से होती है, जिससे वो प्यार करने लगता है. अंजलि मीडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखती है, इसलिए रायचंद को ये रिश्ता मंजूर नहीं होता. इस पर राहुल अपने पिता के खिलाफ विद्रोह करता है और उससे शादी कर लेता है. इसके बाद उसे घर से निकाल दिया जाता है. राहुल फैमिली सहित विदेश सेटल हो जाता है. काफी समय बाद उसका छोटा भाई रोहन (ऋतिक रोशन), जो यश और नंदिनी का जैविक पुत्र है, अपने परिवार को एकजुट करता है. इस फिल्म में जया बच्चन के किरदार को एक विनम्र पत्नी के रूप में दिखाया गया है, जो अंततः अपने पति के खिलाफ जाकर अपने दत्तक पुत्र के साथ मिल जाती है.

#अमिताभ बच्चन, #जया बच्चन, #शोले, Amitabh Bachchan, Screen Chemistry, Jaya Bachchan

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय