New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जुलाई, 2022 07:55 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

''मुद्दई लाख बुरा चाहे तो क्या होता है, होता वही है जो मंजूरे खुदा होता है''...ये कहावत इस वक्त बॉलीवुड एक्टर कार्तिक आर्यन पर बिल्कुल सटीक बैठ रही है. एक्टर को बर्बाद करने की न जाने कितनी कोशिशें की गईं. बॉलीवुड के तथाकथित मठाधीश उनके पीछे पड़े रहे, लेकिन उन्होंने अपने टैलेंट और लगन-मेहनत से हर किसी के मंसूबे पर पानी फेर दिया. करण जौहर के लाख कोशिशों की बावजूद उनकी प्रगति को कोई रोक नहीं पाया. वरना एक वक्त ऐसा लगा कि उनका हाल भी कहीं सुशांत सिंह राजपूत जैसा न हो जाए. क्योंकि उस वक्त उनके खिलाफ जबरदस्त माहौल बनाया गया. उनको अनप्रोफेशनल कहकर फिल्म 'दोस्तान 2' से बाहर कर दिया गया, जबकि उन्होंने फिल्म की 20 से 30 फीसदी शूटिंग तक कर ली थी. विपरीत परिस्थितियों में भी कार्तिक बिल्कुल भी विचलित नहीं हुए. उन्होंने धैर्य से काम लिया और अपना पूरा फोकस अपने आने वाले प्रोजेक्ट पर बनाए रखा.

इसका परिणाम हर किसी के सामने है. कार्तिक आर्यन की फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने साउथ सिनेमा की सुनामी के बीच भी जबरदस्त परफॉर्म किया है. वरना इस वक्त तो बॉलीवुड की बड़ी से बड़ी फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ दे रही हैं. कंगना रनौत की फिल्म 'धाकड़' और अक्षय कुमार की फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' का अंजाम हर कोई जानता है. ऐसे विपरीत वक्त में इस फिल्म ने वैसा ही परफॉर्म किया है, जैसे कि कार्तिक आर्यन ने. इस वक्त फिल्म 'भूल भुलैया 2' का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 260 करोड़ रुपए के पार पहुंच चुका है. फिल्म ने अपनी लागत 80 करोड़ रुपए से तीन गुना कमाई की है. इस फिल्म की सफलता के बाद कार्तिक के सितारे बुलंदियों पर हैं. इसका ईनाम भी उनको मिल चुका है. जी हां, कार्तिक को साजिद नाडियाडवाला ने अपनी आने वाली एक अनाम फिल्म के लिए साइन किया है. इस मेगा बजट फिल्म का निर्देशन मशहूर निर्देशक कबीर खान करने वाले हैं.

650_071822063326.jpgकार्तिक आर्यन ने विवाद में पड़ने की बजाए काम से जवाब देना उचित समझा, परिणाम सबके सामने है.

साजिद नाडियाडवाला और कबीर खान जैसे फिल्म इंडस्ट्री के दो दिग्गजों का साथ मिलना कार्तिक के लिए किसी सरप्राइज गिफ्ट से कम नहीं है. क्योंकि लंबे समय बाद वो इतने बडे़ निर्माता और निर्देशक के साथ काम करने जा रहे हैं. निश्चित तौर पर ये फिल्म उनके करियर को गति देने का काम करने वाली है. बताया जा रहा है कि ये फिल्म किसी सत्य घटना पर आधारित होगी. इसकी शूटिंग अगले साल के पहले महीने में शुरू कर दी जाएगी. वैसे भी कार्तिक 'भूल भुलैया 2' की रिलीज के बाद अब फिल्म शहजादा की शूटिंग में व्यस्त हैं. ये फिल्म अगले साल 10 फरवरी को रिलीज होने वाली है. पहले ये फिल्म इसी साल 4 नवंबर को रिलीज होने वाली थी. लेकिन कैटरीना कैफ की फिल्म 'फोन भूत' और अर्जुन कपूर की फिल्म 'कुत्ते' के साथ बॉक्स ऑफिस क्लैश से बचने के लिए इसकी रिलीज डेट को आगे बढ़ा दिया गया है. 'शहजादा' अल्लू अर्जुन की फिल्म 'अला वैकुंठपुरमुलु' की हिंदी रीमेक है.

करण जौहर बनाम कार्तिक आर्यन

विदित है कि करण जौहर बॉलीवुड में नेपोटिज्म के सबसे बड़े पोषक है. वो अपनी फिल्मों में ज्यादातर स्टार किड्स को मौका देते हैं. यदि कोई बाहरी कलाकार अपनी मेहनत और किस्मत की वजह से बॉक्स ऑफिस पर चल जाता है, तो उनको मजबूरन अपनी फिल्मों में लेना पड़ता है. कार्तिक आर्यन ने अपनी फिल्मों से साबित कर दिया है कि वो हिट मशीन है. उनकी ज्यादातर फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं. युवाओं में उनकी लोकप्रियता जबरदस्त है. यही वजह है कि करण ने उनको अपनी आने वाली फिल्म 'दोस्ताना 2' में लीड एक्टर के तौर पर कास्ट किया था. फिल्म की शूटिंग भी शुरू हो गई थी. लेकिन कुछ दिनों बाद क्रिएटिव डिफरेंसेज की वजह से कार्तिक ने करण की फिल्म छोड़ दी. उस वक्त माहौल बनाया गया कि कार्तिक एक अनप्रोफेशनल एक्टर हैं. वो फिल्म से निकले नहीं, निकाले गए हैं. इसके बाद अचानक शाहरुख खान के होम प्रोडक्शन में बन रही एक फिल्म से भी कार्तिक को बाहर कर दिया गया. कुछ लोगों ने इसे करण जौहर की साजिश बताया था. फिलहाल 'दोस्ताना 2' में कार्तिक की जगह अक्षय कुमार को साइन कर लिया गया है.

विपरीत हालात में धैर्य बनाए रखा

फिल्म 'दोस्ताना 2' से बाहर आने के बाद कार्तिक आर्यन को बहुत झेलना पड़ा था. उनके खिलाफ नकारात्मक प्रचार किया गया. मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक उनको छवि को खराब करने की कोशिश की गई. उनको एक विलेन की तरह पेश किया गया. लेकिन इस विपरीत हालात में भी कार्तिक ने अपना धैर्य नहीं खोया. वरना उनका भी हाल सुशांत सिंह राजपूत जैसा करने की पूरी कोशिश की गई थी. मगर कार्तिक मजबूती से डटे रहे. यहां तक कि किसी के खिलाफ बिना कुछ बोले अपने काम में लगे रहे. एक इंटरव्यू में जब उनसे इन विवादों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ''मैं सिर्फ अपने काम पर फोकस करता हूं. मैं बस इतना ही कहना चाहूंगा. मेरी (फिल्में) लाइन-अप को देखिए. कभी-कभी, लोग 'बात का बतंगड़' बनाते हैं. इससे ज्यादा कुछ नहीं है. किसी के पास इतना समय नहीं है. हर कोई सिर्फ काम करना चाहता है. अच्छा काम करो. इसके अलावा सब अफवाहें हैं.''

सच है, सब्र का फल मीठा होता है!

''सब्र का फल मीठा होता है''...जिनमें धैर्य होता है, उन्हें कर्मों का फल बहुत अच्छा मिलता हैं. धैर्यता एक ऐसा गुण है, जो मनुष्य को शिखर तक ले जाता है. हिम्मत और धैर्य ही सफलता के मुख्य बिंदु हैं, इसलिए किसी भी परिस्थिती में इंसान को धीरज का साथ नहीं छोड़ना चाहिए. कार्तिक आर्यन ने भी यही किया. उसका फल हर किसी के सामने हैं. उन्होंने बिना कुछ बोले अपनी फिल्म की सफलता के साथ ऐसा करारा जवाब दिया कि दुश्मन भी दोस्त बनने के लिए आतुर हो गया. फिल्म 'भूल भुलैया 2' सुपरहिट होने के साथ ही कार्तिक डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है. हर कोई उनको अपनी फिल्म में लेना चाहता है. 'भूल भुलैया 2' को प्रोड्यूसर भूषण कुमार ने फिल्म की सफलता से खुश होकर कार्तिक को एक नायाब तोहफा दिया. उन्होंने पिछले महीने ही एक्टर को मैकलॉरेन जीटी कार गिफ्ट की है, जिसकी कीमत करीब चार करोड़ रुपए हैं. ये कार भारत में पहली बार किसी के पास आई है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय