New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अगस्त, 2016 10:09 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जीप का नाम आते ही हमारे मन में एक मजबूत गाड़ी की तस्वीर उभर आती है. महिंद्रा की जीप तो वर्षों से भारत की सड़कों पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराती आई हैं. जीप को देश की पहली एमयूवी (मल्‍टी यूटिलिटी व्हीकल) में शुमार किया जा सकता है. दूसरे विश्‍वयुद्ध के दौरान यह पहली बार भारत आई और तब से देश में ताकत और रौब की प्रतिनिधि बन गई. फिर चाहे पुलिस या सैन्‍य अफसरों के वाहन के रूप में हो या दबंगों की सवारी के रूप में.

चौड़े बोनेट और ओपन बैकडोर वाली ये गाड़ियां अपने आप में एक अलग ही अहसास दिलाती थीं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि असली जीप पहली बार भारत में लॉन्च होने जा रही है और इसे लॉन्च करने जा रही है अमेरिकी कंपनी फिएट क्रिशलर ऑटोमोबाइल्स (Fiat Chrysler Automobiles, FCA) जो कि जीप का मालिकाना हक रखती है. इससे पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा के पास इसे बनाने का लाइसेंस था, जो दुनिया की कई मोटर कंपनियों को दिया गया था और बाद में वापस ले लिया गया.

जानिए भारत में लॉन्च होने वाली अमेरिकी जीपों की खासियतें:

FCA भारत में जीप के जिन दो ब्रैंड्स रैंगलर और ग्रैंड चेरोकी को लॉन्च करने जा रही है उनमें से रैंगलर की कीमत 71.59 लाख और ग्रैंड चिरोकी की कीमत 93.64 लाख से 1.12 करोड़ के बीच होगी. ग्रैंड चिरोकी तीन वैरियंट्स में उपलब्ध होगी. बेहतरीन लुक वाली नई रैंगलर जीप में 2.8 लीटर का चार सिलिंडर डीजल इंजन होगा और यह 12.1 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी और साथ ही इसमें 7.5 इंच का यू-कनेक्ट इंफोटेंमेंट सिस्टम भी लगा होगा.

यह भी पढ़ें: दुर्घटनाएं तो होंगी, लेकिन मौत तो रोकी जा सकती है ना सरकार!

jeep-wrangler_083016070946.jpg
अमेरिकी कंपनी FCA द्वारा लॉन्च की जाने वाली रैंगलर जीप

वहीं चिरोकी में 3 लीटर का V6 डीजल इंजन होगा और यह 12.8 किलोमीटर का माइलेज देगी. साथ ही इसमें क्रोम ग्रिल, प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और बड़े पहिए इसकी खासियतों में शुमार हैं. साथ ही 8.4 इंच के इंफोटेंमेंट सिस्टम और पैनोरैमिक सनरूफ जैसी खासियतें इसके लुक को और शानदार बनाती हैं. अभी भारत में लॉन्च होने वाले जीप के दोनों ब्रैंड्स में सिर्फ डीजल इंजन होगा लेकिन कंपनी ने कहा है कि वह इन ब्रैंड्स के पेट्रोल इंजन मॉडल भी लॉन्च करेगी.

jeep-chirokee_083016071112.jpg
अमेरिकी कंपनी FCA द्वारा भारत में लॉन्च की जाने वाली जीप चिरोकी

बाकी एसयूवी गाड़ियों के मुकाबले जीप का अपना एक अलग ही क्रेज रहा है. आइए जानें जीप से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां.

1. पहली जीप का डिजाइन सिर्फ दो दिन में हुआ था तैयार : दूसरे विश्वयुद्ध के ठीक पहले अमेरिकी सरकार को छोटे और हल्के वाहनों की जरूरत थी. कार्ल प्रोब्ट ने 1940 में ट्रक कंपनी बैंटम के लिए महज दो दिनों में पहली जीप का निर्माण किया था.

2. जीप का फ्रंट डिजाइन फोर्ड ने तैयार किया था : जीप के सिग्नेचर फ्रंट-इंड डिजाइन को वास्तव में सबसे पहले फोर्ड के पायलट मॉडल-GP1 'पिग्मी' में प्रयोग किया गया था. पहले जेनरेशन के ग्रिल में 13 स्लॉट्स थे, दूसरे जेनरेशन में 9 और 1945 में सात स्लॉट के डिजाइन को अपनाया गया.

3. जीप का नाम कहां से आयाः

माना जाता है कि जीपी 'जनरल परपज' (General purpose) का संक्षिप्त रूप है, जिसे लोगों ने जीपी से जीप कहना शुरू कर दिया. उस समय लोकप्रिय कार्टून 'पोपेये' के कैरेक्टर 'युजीन द जीप' जिसके पास कहीं भी कुछ भी करने की क्षमता है थी.

महिंद्रा की जीप भारत में थी लोकप्रियः भले ही अमेरिकी कंपनी फिएट क्रिशलर ऑटोमोबाइल्स अब भारत में जीप लॉन्च करने जा रही हो लेकिन कई दशक पहले से ही भारत में महिंद्रा की जीप काफी लोकप्रिय रही हैं.

महिंद्रा की cj340, महिंद्रा cj340 महिंद्रा अरमादा, महिंद्रा थार और फिर थोड़े मॉडर्न लुक के साथ आए महिंद्र बोलेरो ने काफी हद तक जीप के मॉडल को ही फॉलो करने की कोशिश की.

यह भी पढ़ें: क्यों देश के लिए बेहद जरूरी है, नो हॉर्न प्लीज!

jeep-650_083016070644.jpg
महिंद्रा की जीप भारत में काफी लोकप्रिय हैं (महिंद्रा cj340)

दमदार बनावट के कारण भारतीयों सड़कों के लिए मुफीद बन गई जीप एक समय काफी लोकप्रिय थीं और भारतीय सेना इनकी खूब प्रयोग करती है. छोटे शहरों में खासतौर पर इनका उपयोग सवारियां को लाने ले जाने के लिए किया जाता था. साथ ही शिकार खेलने के लिए भी इनका  उपयोग खूब किया जाता रहा है.

जीप के पुराने लुक को देखते आए भारतीयों को नए लुक वाली अमेरिकी जीप कितना पसंद आएगी यह तो वक्त ही बताएगा!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय