New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जून, 2019 01:55 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

World Cup 2019 में पाकिस्तान के सामने अब करो या मरो की स्थिति पैदा हो चुकी है. इसलिए Pakistan vs New Zealand मैच में पाकिस्तान को हर हाल में जीतना ही होगा. यूं तो अभी कुल 13 मैच होने बाकी हैं, उसके बाद ये फैसला होगा कि वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में कौन पहुंचेगा, लेकिन पाकिस्तान के लिए तो न्यूजीलैंड से होने वाला उसका मैच ही इस बात का फैसला करेगा कि वह सेमीफाइनल में पहुंचेगा या वर्ल्ड कप की रेस से बाहर होगा. आपको बता दें कि अभी पाकिस्तान के कुल 3 मैच होने हैं, जिसमें New Zealand मैच के बाद अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश से उनका मुकाबला होना है.

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का प्रदर्शन लगातार खराब रहा है, लेकिन ये वही पाकिस्तान है जो दुनिया को चौंका भी देता है. अभी तक पाकिस्तान ने सिर्फ 2 मैच जीते हैं वो भी इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका से. जो चमत्कार पाकिस्तान की टीम के साथ अब तक बस दो बार हुआ है, वह पाकिस्तान के अगले तीनों मैचों में होना जरूरी है. इतना ही नहीं, उसे इस बात की दुआ भी करनी होगी कि बाकी टीमों के मैच भी उसके अनुकूल हों, वरना वर्ल्ड कप ट्रॉफी तो दूर की बात है, पाकिस्तान इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच सकेगा.

पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, विश्व कप 2019, क्रिकेटअगर पाकिस्तान Pakistan vs New Zealand मैच हार गया तो वह वर्ल्डकप की रेस से बाहर हो जाएगा.

अगले 13 मैच पाकिस्तान की धड़कनें बढ़ाते-घटाते रहेंगे

अब तक पाकिस्तान ने कुल 6 मैच खेले हैं, जिनमें से 2 जीता है, 3 हारा है और एक टाई हुआ है. इस तरह पाकिस्तान मौजूदा समय में कुल 5 प्वाइंट के साथ सातवें नंबर पर है. अगर पाकिस्तान न्यूजीलैंड के साथ होने वाला मैच जीत जाता है तो उसके खाते में 2 अंक और जुड़ जाएंगे और वो 1 स्थान ऊपर बढ़ जाएगा. इसके बाद पाकिस्तान के बाकी दो मैच अफगानिस्तान और बांग्लादेश से होने हैं. अगर इन दोनों से भी पाकिस्तान जीत जाता है तो उसके खाते में कुल 11 प्वाइंट हो जाएंगे. ऐसे में हो सकता है कि वह सेमीफाइनल यानी टॉप-4 में खुद को बचा सके. लेकिन अगर न्यूजीलैंड के साथ होने वाला मैच ही हार गया तो भले ही बाकी दोनों मैच जीत ले, लेकिन सेमीफाइल में पहुंचने के कोई चांस नहीं होंगे. अगर एक बार के लिए ये मान भी लें कि पाकिस्तान बाकी के तीनों मैच जीत जाएगा, तो भी इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वह सेमीफाइनल में पहुंचेगा.

पाकिस्तान को मांगनी होगी भारत की जीत की दुआ

अगर न्यूजीलैंड समेत बांग्लादेश और अफगानिस्तान को पाकिस्तान हरा भी दे, तो भी जरूरी नहीं कि वह टॉप-4 में बचा रहे. इसके लिए सभी परिस्थितियां पाकिस्तान के अनुकूल होनी जरूरी हैं. इनमें से ही एक है भारत का इंग्लैंड और श्रीलंका से जीतना. भारत की करें तो हमारा मुकाबला अभी इंग्लैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज से होना है. अगर पाकिस्तान बाकी के तीनों मैच जीत जाता है तो इतना तो तय है कि बांग्लादेश भी सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा, क्योंकि फिर उसके बाद 8 मैचों के बाद सिर्फ 7 प्वाइंट होंगे, जबकि पाकिस्तान के बाद कुल 11 प्वाइंट हो जाएंगे. ऐसे में भारतीय टीम बांग्लादेश और वेस्ट इंडीज से हारे या जीते, पाकिस्तान को कोई फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन इंग्लैंड और श्रीलंका से होने वाले मैच भी पाकिस्तान भी भारत की जीत की दुआ मांगेगा.

इंग्लैंड को अभी दो और मैच खेलने हैं. एक भारत से और दूसरा न्यूजीलैंड से. अगर इंग्लैंड से होने वाला मैच भारत हार जाता है तो इंग्लैंड के प्वाइंट बढ़कर 10 हो जाएंगे और अगर न्यूजीलैंड से भी जीत गया तो पाकिस्तान को पछाड़ कर इंग्लैंड 12 प्वाइंट पा लेगा. जबकि अगर भारत या न्यूजीलैंड से इंग्लैंड हारता है, तो पाकिस्तान सेमीफाइनल में बचा रहेगा.

वहीं दूसरी ओर, श्रीलंका 6 मैच खेलकर 6 प्वाइंट पा चुका है. अगर बाकी के 3 मैच वह जीत गया तो उसके पास 12 प्वाइंट हो जाएंगे, यानी पाकिस्तान से एक अधिक. इस हालत में भी पाकिस्तान टॉप-4 से बाहर हो जाएगा. आपको बता दें कि श्रीलंका के बाकी तीन मैच भारत, वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका से होने हैं. वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले श्रीलंका मजबूत टीम है, लेकिन भारत को टक्कर दे सकती है. ऐसे में खुद पाकिस्तान ये दुआ करेगा कि भारत जीत जाए और श्रीलंका हार जाए, वरना उसका खुद का पत्ता कट जाएगा.

ये बाजी पलटने की ताकत रखता है पाकिस्तान !

इस पूरे गणित से एक बात तो साफ है कि अब पाकिस्तान के सामने जीतने के अलावा कोई रास्ता नहीं है. यानी करो या मरो. इस समय वर्ल्डकप में न्यूजीलैंड अजेय टीम है, जिससे जीतना पाकिस्तान के लिए मुश्किल जरूर होगा, लेकिन नामुमकिन नहीं. ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को अधिकतर बार हराया है. आज तक दोनों टीमों के बीच कुल 106 मैच हुए हैं, जिनमें से 48 तो न्यूजीलैंड जीता है, लेकिन 54 मैच पाकिस्तान जीता है, बाकी के 3 बेनतीजा रहे और 1 टाई हुआ. अगर सिर्फ वर्ल्ड कप के सफर की ही बात करें तो दोनों टीमों के बीच कुल 8 बार मैच हुआ है, जिसमें से 6 बार पाकिस्तान जीता है, सिर्फ 2 बार ही न्यूजीलैंड जीत सका है. ऐसे में अगर वर्ल्ड कप की रेस से बाहर होने की कगार पर खड़ी पाकिस्तान टीम इस वर्ल्ड कप की अजेय टीम को हरा दे तो हैरानी की बात नहीं होगी. खैर, नतीजा क्या होता है, ये तो मैच के बाद ही पता चलेगा.

ये भी पढ़ें-

विश्वकप की 'फेवरेट' इंग्लैंड पर पहले ही दौर में बाहर होने का खतरा

Sarfaraz Ahmed की fat shaming में दो बातें सही, दो गलत

एक तरफ क्रिकेट विश्वकप और दूसरी ओर पाकिस्तान की जग हंसाई

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय