New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जून, 2019 01:25 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

वर्ल्ड कप अपने बेहद अहम मोड़ पर आ चुका है. ऐसा मोड़ जहां आमना-सामना तो दो टीमों का है, लेकिन इसका असर तीन देशों पर पड़ेगा- भारत, इंग्लैंड और पाकिस्तान. India vs England मैच में जहां एक ओर भारत के सामने इस बात की चुनौती है कि वह अपना जीत का 100% ट्रैक रिकॉर्ड बनाए रखे, वहीं इंग्लैंड और पाकिस्तान की किस्मत इस बात को लेकर दाव पर लगी है कि टॉप-4 में कौन जाएगा. इंग्लैंड 5वें नंबर पर है और उसे टॉप-4 में पहुंचने के लिए आज भारत को हराना होगा और फिर कुछ दिन बाद न्यूजीलैंड को. इनमें से एक भी मैच हारने का मतलब है सेमीफाइनल से बाहर होने का खतरा. यानी ये इस बार के विश्वकप में इंग्लैंड के लिए 'अभी नहीं तो कभी नहीं' वाला मौका है, जो हाथ से निकला तो इंग्लैंड को पछताना पड़ेगा.

फिलहाल पाकिस्तान टॉप-4 में पहुंच चुका है, लेकिन अगर अगला मैच हार गया तो उसके लिए दिक्कत हो सकती है. खैर, उसका अगला मैच बांग्लादेश से है और पूरी उम्मीद है कि पाकिस्तान वो मैच जीत ही लेगा. ऐसा हुआ तो उसके पास कुल 11 अंक हो जाएंगे, जबकि इंग्लैंड के पास सिर्फ 8 प्वाइंट हैं. यानी भारत और इंग्लैंड का मैच दरअसल इंग्लैंड और पाकिस्तान की किस्मत का फैसला करेगा. वैसे भी, पहली बार ऐसा हुआ है कि पाकिस्तान के लोग भारत की जीत की दुआएं मांग रहे हैं. खैर, इंग्लैंड अगर सेमीफाइनल तक पहुंच भी गया तो भी उसे फाइनल जीतने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी. खैर, इतना बड़े मौके को इंग्लैंड भुना पाएगा या ये मौका उसके हाथ से निकल जाएगा, ये देखना दिलचस्प होगा.

भारत vs इंग्लैंड, विश्व कप 2019, क्रिकेटटॉप-4 में पहुंचने के लिए आज इंग्लैंड को भारत को हराना होगा और फिर कुछ दिन बाद न्यूजीलैंड को.

सबसे बड़ा दावेदार बाहर होने के कगार पर

जब वर्ल्ड कप की शुरुआत हुई तो अधिकतर लोग यही मान रहे थे कि इस बार इंग्लैंड के जीतने की संभावना सबसे अधिक है. जैसे-जैसे मैच होते गए, इंग्लैंड धीरे-धीरे टॉप-4 से भी बाहर हो गया है. यहां तक कि जो पाकिस्तान लगातार मैच हार रहा था, अब वह न्यूजीलैंड जैसी टीम को भी हराकर टॉप-4 में पहुंच गया है. अब अगर इंग्लैंड को अपनी नाक बचानी है तो उसे भारत को हर हाल में हराना ही होगा, जो इस समय बेहद मुश्किल है. भारत पहले ही सारे मैच जीतता रहा है और अभी उसके पास 3 मैच हैं. इसमें से अगर भारत 2 मैच हार भी गया तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा. यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि इंग्लैंड के खिलाफ मैदान में उतरते समय भारत किसी दबाव में नहीं होगा, जबकि इंग्लैंड को हारने का डर जरूर सताएगा.

यही है इंग्लैंड की सबसे बेहतरीन टीम !

इंग्लैंड वो टीम है, जो आज तक कभी विश्वकप नहीं जीती है. और इस बार टीम में जो खिलाड़ी हैं या यूं कहें कि जैसे खिलाड़ी हैं, वैसे ही खिलाड़ी टीम को विश्वकप दिला सकते थे. देखा जाए तो ये इंग्लैंड की विश्वकप के लिए सबसे बेहतरीन टीम है, लेकिन इतनी बेहतरीन टीम होने के बावजूद किस्मत इंग्लैंड का साथ नहीं देती दिख रही है और ऐसा लग रहा है कि इस बार भी इंग्लैंड को विश्वकप दूसरे के हाथों में जाते हुए देखना होगा. अगर इंग्लैंड आज का मैच हारता है तो उसके लिए ये और भी शर्मिंदगी की बात इसलिए होगी, क्योंकि वह अपनी ही जमीन पर हारेगा. उस जमीन पर, जिसे वह अच्छे से समझता है.

भारत ही चुनौती नहीं, न्यूजीलैंड भी रोक रहा है रास्ता

भारत के साथ मैच के बाद इंग्लैंड का अगला मैच न्यूजीलैंड के साथ होना है. जहां एक ओर भारत इस वर्ल्ड कप की अजेय टीम है, वहीं न्यूजीलैंड भी सिर्फ एक बार हारी है. यानी इंग्लैंड के लिए भारत तो चुनौती है ही, सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे न्यूजीलैंड की टीम के भी बीच से होकर गुजरना होगा. देखा जाए तो इस समय ये तो लगभग तय है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच में सेमीफाइल हो सकता है, लेकिन टॉप-4 के चौथे नंबर पर पहुंचने के लिए पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच में जंग है. सबसे दिलचस्प बात ये है कि ये जंग दोनों एक दूसरे से नहीं लड़ रहे हैं. यानी इधर अगर भारत हारा तो उधर पाकिस्तान की धड़कनें बढ़ जाएंगी और अगर भारत जीता तो भारत से दोगुना जश्न पाकिस्तान में होगा.

ये भी पढ़ें-

Pak vs Afg: विश्वकप के रोमांचक मोड़ पर पाकिस्तान से आया बेतुका बयान

मोहम्मद शमी के मैन ऑफ द मैच न चुने जाने पर भी 'हिंदू-मुस्लिम' हो गया!

World Cup: भारत जीत रहा है, लेकिन सबकुछ ठीक नहीं है

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय