New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अप्रिल, 2018 08:38 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

धर्म के नाम संघर्ष अराजकता की राह पर जा रहा है. देश के दक्षिणी सिरे पर इसी की शर्मनाक तस्‍वीर सामने आई है. हो सकता है यह आपको विचलित कर दे. तो चलिए तमिलनाडु का रुख करते हैं. कन्याकुमारी के संधाईवलाई स्थित मुथारम्मन मंदिर में कुछ लोगों ने दो पादरियों का जबरदस्ती धर्म परिवर्तन कराने का प्रयास किया. मंदिर में मौजूद लोगों ने न सिर्फ पादरियों का धर्म परिवर्तन कराया. बल्कि पूरी घटना का वीडियो भी बनाया जो खूब वायरल हो रहा है.

ईसाई, धर्म परिवर्तन, तमिलनाडु   तमिलनाडु में हुई इस घटना से पूरा ईसाई समुदाय आहत है और दोषियों के दंड की बात कर रहा है

समाचार एजेंसी 'एएनआई' के हवाले से जारी इस वीडियो में साफ पता चल रहा है कि मंदिर परिसर में बैठे दो लोगों का कुछ लोगों द्वारा जबरन धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. वीडियो देखने पर मिल रहा है कि इन दोनों पादरियों को जमीन पर बैठाया गया है, जहां एक व्यक्ति कुछ मंत्रोच्चारण कर रहा है. इतना ही नहीं यह शख्स दोनों पादरियों के माथे पर भभूति, सिंदूर आदि लगाते हुए भी नजर आ रहा है. साथ ही मौजूद लोग बीच-बीच में भारत माता की जय के नारे भी लगा रहे हैं.

वीडियो के वायरल होने से स्थानीय ईसाई समुदाय में रोष है और उन्होंने प्रशासन से इस पूरे मामले में कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की मांग की है. बताया जा रहा है कि पादरी स्थानीय लोगों में पर्चे बांट रहे थे और उन्हें ईसाई बनने के प्रलोभन दे रहे थे. स्थानीय लोगों को ये बात नागवार गुजरी और वो उन्हें मुथारम्मन मंदिर ले आए और उनकी घर वापसी कराई.

मामले पर कार्रवाई को लेकर ईसाई समुदाय पुलिस  से खफा है और आरोप लगाया है कि पुलिस आरोपियों को बचाने का काम कर रही है. जबकि स्थानीय पुलिस का तर्क है कि उसने आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है और गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं. गौरतलब है कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब इस तरह का मामला प्रकाश में आया है इससे पहले, इसी साल मार्च में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला था. तब भी कई वीडियो सामने आए थे जिसमें ईसाइयों को डराते धमकाते दिखाया गया था.

बहरहाल इस पूरे मामले से एक बात तो साफ है कि आज जिस तरह धर्म के नाम पर अराजकता की जा रही है यदि उसे वक़्त रहते नहीं संभाला गया तो आने वाले समय में हालात बद से बदतर हो जाएंगे. कह सकते हैं कि इस पूरे मामले पर राज्य के अलावा केंद्र सरकार को गंभीर होना चाहिए और दोषियों को सजा देनी चाहिए ताकि कोई भी देश के कानून को किसी मजाक की तरह न ले.

ये भी पढ़ें -

हिंदू धर्म में अब रिफॉर्म की जरूरत है

यह लव जिहाद नहीं, जिहादी लव है साहब!

बदली हुई कहानी के साथ 'लव जेहाद रिटर्न्स'!

    

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय