New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 सितम्बर, 2017 04:31 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

पूरे दिन के थके-हारे रात को बिस्तर पर सोने जाते हैं लेकिन वहां भी आंखों की नींद साथ में सोए इंसान के खर्राटों से लड़ने में गायब हो जाए. अधिकतर लोगों के साथ ऐसा होता है. एक तरफ जहां वो अपने खर्राटों के साथ गहरी नींद में सपनों की दुनिया में खोए हुए हैं आप करवटें बदलते रह जाते हैं. अब इसका एक ही उपाय है या तो दूसरे कमरे में जाकर सोएं या फिर उन्हें कमरे के बाहर निकाल दें. कम-से-कम शांति से 6 घंटे की नींद तो पूरी हो जाएगी.

लेकिन चलिए आज हम आपको कुछ उपाय बताते हैं जिससे इस समस्या से निदान मिल सकता है. हम पर भरोसा करें ये कारगर उपाय है!

उन्हें इस स्थिति में सोने ही न दें-

Snoring, Sleepपीठ के बल सोने से खर्राटे ज्यादा आते हैं

आपने कभी ध्यान दिया है कि जब कभी आपका साथी खर्राटें लेता है तो वो किस पोजिशन में सोए होते हैं? देखिएगा वो पीठ के बल सोए होंगे. अगर आप अपनी पीठ के बल सोते हैं, तो इससे आपकी जीभ गले के पिछले हिस्से पर टिक जाती है. जिससे खर्राटे आने लगते हैं. तो अपने साथी के पोजिशन को बदलने के लिए आप क्या करें. बस ये सुनिश्चित करें कि वो अपने पेट या पीठ के बजाय अपने साइड में सोएं. इस पोजिशन से यह सुनिश्चित होगा कि उसकी जीभ गले पर नहीं टिकेगी. आप चाहें तो उनके पीछे कुछ तकिए भी रख दें ताकि वो वापस पीठ या फिर पेट के बल सोने न लगें.

अपने तकिए का कवर बदलें-

टेलीग्राफ में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, "एलर्जी से पीड़ित लोगों में खर्राटे की दिक्कत ज्यादा होती है. क्योंकि उनकी नाक अक्सर बंद हो जाती है. एलर्जी खत्म करने के लिए नियमित रूप से गंदगी को साफ रखें और तकिए का कवर हर 6 महीने में बदल दिया करें."

आप उसे एक फूले हुए तकिए पर भी सोने के लिए कह सकते हैं ताकि उसका सिर ऊंचा रहे जिससे नाक खुली रखने में मदद मिलेगी.

गर्म पानी से नहाना फायदा दे सकता है-

अगर खर्राटों का मुख्य कारण गले में रुकावट के बजाए नाक है तो इसका सीधा सा अर्थ है कि नाक में रुकावट है. अब इसके लिए आप या तो नाक में दवा डाल सकते हैं या फिर सोने से पहले गर्म पानी से नहा लें. इससे बहुत मदद मिलती है. अमेरिका के डॉ. डेनियल पी स्लॉटर का कहना है- "सोने से पहले गर्म पानी से नहाना बंद नाक को खोल देता है. इसके अलावा नमक मिले गुनगुने पानी से गर्रारा कर लें, नहाते समय नाक साफ कर लें. इन सारे उपायों से बंद नाक खुल जाती है."

व्हाइट न्वाइज की मदद लें-

अगर आपको पता नहीं है कि व्हाइट न्वाइज क्या होता है तो हम बताते हैं. व्हाइट न्वाइज एक बैकग्राउंड शोर है जिसमें एक समान फ्रिक्वेंसी वाली कई आवाजें मिली होती हैं. अब ये आवाज आपको कहीं से भी मिल सकती है. टीवी से, पंखे से या फिर एसी से भी. सीधा सा मतलब ये है कि ये आवाजें सूकुन देने वाली होती हैं और आपके साथी की खर्राटों के शोर से थोड़ा आराम तो दिला ही सकती हैं.

व्हाइट न्वाइज की मशीनें अब ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं, अगर चाहें आप उसे खरीद भी सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

अब अपनी पत्नी का बलात्कार करने के 5 'सरकारी' कारण

हम सब किसी न किसी रेप स्टोरी का हिस्सा हैं

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय