New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अगस्त, 2018 12:40 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

कहते हैं जीवन में रोमांच और मजे का जो आनंद दोस्तों के साथ आता है वो किसी के साथ नहीं आता. दोस्त होते ही ऐसे हैं. क्योंकि उनके साथ किसी तरह का कोई संकोच या औपचारिकता नहीं होती. लेकिन कई बार अनजाने में कुछ ऐसा हो जाता है जो अच्छी अच्छी दोस्ती के बीच दरार का काम करता है.

दोस्ती का एक मामला आजकल इंटरनेट की सुर्खियों में है, जिसे लेकर बहस की स्थिति बनी हुई है. खबर अमेरिका के वाशिंग्टन से है.

7 अगस्त को कुछ दोस्त Moulton Falls Regional Park में घूमने गए. वहां 18 साल की टेलर स्मिथ ने अपनी टीनएज दोस्त जॉर्डन होल्गर्सन को 60 फुट ऊंचे पुल से पानी में धक्का दे दिया था. जॉर्डन की उम्र 16 साल है और इतनी ऊंचाई से पानी में गिरने से उसकी 6 पस्लियां टूट गईं, एक फेफड़ा फट गया साथ ही कई अंदरूनी चोटें भी आईं. दोस्त को धक्का देने वाला ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया.

वीडियो में दिखाया गया है कि जॉर्डन पानी में कूदने के लिए पुल के किनारे खड़ी है लेकिन वो इतनी ऊंचाई से कूदने की हिम्मत नहीं कर पा रही थी. उसकी दोस्त टेलर जो उसके ठीक पीछे खड़ी थी वो उससे कह भी रही है- 'just go, मैं तुम्हें धक्का देने वाली हूं.' और तभी वो उसे धक्का दे देती है.

पुल से अपने दोस्त को नदी में धक्का देने के लिए टेलर पर लापरवाही और खतरे में डालने का आरोप लगा है. और इसके लिए उसे 5000 डॉलर का जुर्माना, या फिर एक साल की सजा हो सकती है.

taylor smithटेलर अपने किए पर शर्मिंदा है

लेकिन टेलर का कहना है कि उसने अपनी दोस्त को चोट पहुंचाने की नियत से उसे धक्का नहीं दिया था. बल्कि वो डरी हुई थी और वो सिर्फ उसका डर निकालना चाहती थी, वो ये जरा भी नहीं चाहती थी कि जॉर्डन को चोट पहुंचे. लेकिन उसने ये बिना सोचे समझे ही कर दिया, उसके दुष्परिणामों के बारे में उसने सोचा ही नहीं. टेलर का कहना है कि उसने जॉर्डन से कई बार माफी मांगी, वो अस्पताल में उसे देखने भी गई लेकिन उसे जाने के लिए कह दिया गया. 'मुझे उसके लिए बहुत दुख है.' हालांकि टेलर ने खुदपर लगे सभी आरोप मान लिए हैं और कहा है कि इसके लिए जो भी सजा सुनाई जाएगी वो उसे स्वीकार्य होगी.

jordanजॉर्डन चाहती है कि उसकी दोस्त को सजा मिले

उधर इतने दिन अस्पताल में रहकर जॉर्डन घर आ गई और उसकी तबियत पहले से बेहतर है. लेकिन वो अब ये चाहती है कि टेलर को सजा हो. जॉर्डन का कहना है- 'मैंने इसके बारे में बहुत सोचा, मैं चाहती हूं उसे जेल हो और वो कम से कम ये सोचे तो कि उसने किया क्या है'. 'मुझे काफी चोट आई है, मुझे हर जगह दर्द है. शायद मुझे पूरी तरह से ठीक होने में पूरा साल लग जाए.'

लेकिन दो पक्की सहेलियों के रिश्ते अब पहले जैसे नहीं रहे. इस हादसे ने दोनों को हमेशा के लिए अलग कर दिया. इस घटना के बारे में लोगों के भी अपने-अपने मत हैं. कुछ का कहना है कि जॉर्डन को टेलर का माफ कर देना चाहिए, क्योंकि उसका इरादा उसे चोट पहुंचाने का नहीं था. ये महज एक एक्सिडेंट था. जबकि कुछ लोगों का कहना ये है कि टेलर को सजा तो होनी ही चाहिए क्योंकि उसकी इस हरकत से जॉर्डन की जान भी जा सकती थी.

friendsपक्की दोस्ती अब टूट गई

देखा जाए तो ये सच भी है कि जॉर्डन की जान भी जा सकती थी. इस दुर्घटना से उसका काफी नुकसान हुआ है. लेकिन टेलर को सजा देने का मक्सद उसे अहसास करवाना ही है कि उसने एक गलती की है जिससे किसी की जान भी जा सकती थी. लेकिन आज टेलर अपनी हरकत से काफी उदास है, उसे पछतावा है, वो पहले से ही एक गिल्ट में जी रही है और इसीलिए वो खुशी-खुशी सजा भी भुगतने को तैयार है. अगर उसे अपने किए पर पछतावा हो चुका है तो उसे सजा देना भी उसके प्रति अन्याय ही है. लेकिन जब एक दोस्त ही अपनी दोस्त के खिलाफ हो जाए और चाहे कि वो जेल जाए, तो अदालत को भी कड़ा फैसला लेना ही होगा.

इन दो दोस्तों में आप किसका साथ देंगे, हमें जरूर बताएं.

ये भी पढ़ें-

सेल्फी क्रेज़ के बाद सेल्फी जैसा बनने का ये क्रेज़ बेहद खतरनाक है !

सनी लियोनी के पति ने गोद ली हुई बेटी निशा के बारे में जो लिखा वो सभी को पढ़ना चाहिए!

बॉलीवुड के ये सितारे जो कभी दोस्त नहीं बन सके

#दोस्त, #दुर्घटना, #सजा, Friend, Accident, Conviction

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय