New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 फरवरी, 2019 09:45 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

26 फरवरी 2017 भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक दिन है. इस दिन भारत ने न सिर्फ 14 फरवरी 2019 को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले का बदला लिया बल्कि पाकिस्तान के घर में घुसकर एयर स्ट्राइक की और बालाकोट स्थित जैश ए मोहम्मद की आतंक की फैक्ट्री को नष्ट कर तकरीबन 350 आतंकियों न को मार गिराया. भारतीय वायु सेना द्वारा की गई इस कार्रवाई के बाद सारे देश में जश्न का महाल था. लोगों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाई और देश की सेना कि शान में कसीदे पढ़े.

मिराज सिंह राठौड़, पाकिस्तान, भारत, भारतीय वायुसेना   राजस्थान के एक परिवार ने घर में जन्में बच्चे का नाम मिराज के नाम पर रखा है

पाकिस्तान के बालाकोट में हुई इस कार्रवाई का यदि गहनता से अवलोकन किया जाए तो मिलता है कि इसमें लड़ाकू विमान मिराज-2000 की अहम भूमिका रही.सारा देश भारतीय वायु सेना के शौर्य की गाथा गा रहा है और मिराज की तारीफ कर रहा है. देश के लोगों के लिए मिराज का क्या महत्वपूर्ण हो गया है इसे हम राजस्थान में घटित एक घटना से समझ सकते हैं. राजस्थान के एक सैनिक परिवार ने अपने घर में जन्में बच्चे का नाम इस वायुयान के नाम पर "मिराज सिंह राठौड़' रखा है.

घटना राजस्थान के नागौर जिले के डाबड़ा गांव की है जहां महावीर सिंह नाम के व्यक्ति के घर में बच्चे का जन्म होने वाला था. जिस वक़्त महावीर की पत्नी को अस्पताल ले जाया गया उसी वक़्त भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट पर सर्जिकल स्ट्राइक की और उनके नापाक मंसूबों पर पानी फेरा. परिवार में बेटे का जन्म हुआ तो जश्न में उत्साहित परिवार ने बच्चे का नाम मिराज सिंह राठौड़ रख दिया.

परिवार में जन्में इस बच्चे पर बात करते हुए लड़के के पिता एसएस राठौड़ का कहना है कि, हमने वायु सेना को श्रद्धांजलि देने के लिए नवजात बच्चे का नाम मिराज रखा है. बच्चे का ये नाम क्यों रखा गया इसपर नवजात बच्चे के पिता का कहना था कि ये हमें इस बात की याद दिलाएगा कि इसके जन्म के दिन भारत ने पाकिस्तान के घर में घुसकर उसकी ईंट से ईंट बजाई. घर में जन्में इस नवजात बच्चे को लेकर पिता ने उम्मीद जताई है कि बच्चा सेना ज्वाइन करे और देश सेवा करे.

बात अगर ये अनोखा कारनामा करने वाले डाबड़ा गांव के इस परिवार की हो. तो नवजात मिराज के बड़े ताऊ एयरफोर्स में हैं. वे नैनीताल एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात हैं. वहीं, मिराज के एक अन्य ताऊ भी पूर्व में भारतीय सेना में रहकर सर्विस दे चुके हैं.

बहरहाल, सेना के इस पराक्रम पर पूरा देश जश्न माना रहा है. जैसी उम्मीद है जल्द ही पाकिस्तान को इस बात का एहसास हो जाएगा कि भारत की तरफ आंख उठाकर उसने छोटी मोटी नहीं बल्कि एक बड़ी भूल की है. पाकिस्तान सुधरता है या नहीं इसका फैसला वक़्त करेगा. मगर जिस तरह भारतीय सेना ने उसके घर में आकर उसकी कमर तोड़ी.अपने आप ही साफ हो गया है कि नए दौर का भारत ईंट का जवाब पत्थर से देना बखूबी जानता है.

ये भी पढ़ें-

जवाबी कार्रवाई नहीं, पाकिस्तान पहले दुनिया को जवाब देने के बारे में सोचे

जब भारत में घुसने का दुस्साहस किया था पाक ने, तो हो गए थे 2 टुकड़े !

टिंकू और पाकिस्तान दोनों ही झूठे! चोट तो दोनों को लगी, मगर मानने को तैयार नहीं...

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय