होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जनवरी, 2021 09:15 PM
मशाहिद अब्बास
मशाहिद अब्बास
  @masahid.abbas
  • Total Shares

चोरी तो हर रोज़ होती है, लेकिन कुछ चोरियां ऐसी भी होती हैं जो खबरें बन जाया करती हैं. एक चोर चोरी करने के लिए कैसे कैसे हथकंडे अपनाता है इसकी कोई मिसाल भी नहीं दी जा सकती है. लेकिन आप उस चोरी को क्या कहेंगें जो मालिक के सामने ही हो जाए. पंजाब के मोहाली में दिनदहाड़े यानी दोपहर एक बजे एक हाइवे पर चोरी की एक वारदात हुई. हाईवे पर स्थित डेराबस्सी के एक स्कूल में एक दंपत्ति राजीव चंद्र और रितु स्कूल फीस जमा करने पहुंचे थे. राजीव की पत्नी रितु कार में ही बैठी थी और राजीव कार की चाभी कार में ही लगी हुई छोड़कर स्कूल के अंदर फीस जमा करने पहुंच गए. चोरों की नज़रें कितनी शातिर थी कि मौके का फायदा फौरन ही उठा लेना चाहते थे.

Thief, Theft, Car, Auto lifters, Punjab, Derabassi, Wifeपंजाब के डेरा बस्सी में जो वाहन चोरों ने कपल के साथ किया वो हैरान करने वाला है

जानकारी के मुताबिक कुछ ही पलों में दो चोर एकठ्ठा हो गए और एक चोर ने ड्राइवर की सीट पर कब्ज़ा जमा लिया तो दूसरे ने कार में बैठी राजीव की पत्नी को दबोच लिया. मौके का भरपूर फायदा उठाते हुए चोरों ने न आंव देखा न तांव कार को फौरन आगे बढ़ा दिया. घटनास्थल से पांच किलोमीटर दूर जाकर राजीव की पत्नी को चोरों ने कार से उतार दिया और कार लेकर दोनों चोर रफूचक्कर हो गए. अब इस पूरे मामले में गलती किसकी निकाली जाए और किसे दोष दिया जाए ये एक बड़ा सवाल बन जाता है.

गलती उनकी कह दी जाए कि कार की चाभी को कार में ही नहीं भूलना चाहिए या फिर शासन और प्रशासन पर सवाल उठाए जाएं कि कैसे दिनदहाड़े एक स्कूल के सामने चोरी की इतनी बड़ी वारदात आसानी के साथ हो जाती है. चोरों को पुलिस का डर और ख़ौफ कितना रहा होगा इसकी तो चर्चा ही मत करिए चोरों के हौसले कितने बुलंद थे इस बात पर मंथन कीजिए.

चोरों को कार में बैठी राजीव की पत्नी का भी कोई भय नहीं था और एक मालिक के होने के बावजूद उस चीज़़ की चोरी इतनी दिलेरी के साथ करना यह बतलाने के लिए काफी है कि चोरों को किसी का भी कोई भय नहीं है. राजीव की पत्नी को जब पांच किलोमीटर आगे ले जाकर कार से नीचे उतार दिया गया तब जाकर उसने अपने पति को सूचित किया. राजीव खबर सुनते ही अपनी पत्नी के पास पहुंचे और फिर दोनों पुलिस के पास शिकायत दर्ज करने पहुंचे.

पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है जांच पड़ताल जारी है, चोरी वाला इलाका चंडीगढ़ एयरपोर्ट के करीब का इलाका है, स्थानीय लोगों और खुद पुलिस वालों के अनुसार इस क्षेत्र में अकसर दिन हो या रात हो चोरी की घटनाएं होती रहती हैं. 'होती रहती है' ये शब्द ही अपने आप में एक बड़ा मैसेज है.

जब सबकी जानकारी में है कि इस इलाके में चोरों का बोलबाला है तो क्यों नहीं एक खूफिया अभियान चला कर इसपर नकेल लगाई जा रही है. पुलिस क्यों घटना का इंतज़ार करती है. आखिर प्रशासन लगातार हो रही चोरियों पर एक्शन क्यों नहीं लेता है. जांच पड़ताल अपनी जगह है लेकिन चोरों को चकमा देकर उनके गिरोहों पर अंकुश लगाना एक बेहतर प्रशासन की मिसाल बनता है.

नजाने कितनी चोरियां एक दिन में हमारे देश में होती रहती हैं लेकिन कितने चोर पकड़े जाते हैं इसकी कोई खबर हमारे बीच नहीं रहती है.राजीव के साथ जो हुआ वह सिर्फ राजीव के साथ ही नहीं कईयों के साथ हो चुका होगा और आगे भी होगा इसपर किसी भी तरह का कोई संशय नहीं है लेकिन किसी भी शहर का प्रशासन चोरों पर कितनी हद तक लगाम लगा सकता है यह तो उसपर ही निर्भर करता है.

ये भी पढ़ें -

Covaxine vs Covishield: कोरोना वैक्सीन बनाने वालों में जंग देखना ही बाकी रह गया था!

Badaun Gangrape पर महिला आयोग की सदस्य का बयान बलात्कारियों को खुश कर देगा

हिन्दू देवी–देवताओं के अपमान से मुनव्वर फारुकी को क्या मिला?

#चोर, #चोरी, #कार, Car Theft, Car Lifters, Punjab

लेखक

मशाहिद अब्बास मशाहिद अब्बास @masahid.abbas

लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं और समसामयिक मुद्दों पर लिखते हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय