New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 नवम्बर, 2015 05:53 PM
विवेक शुक्ला
विवेक शुक्ला
  @vivek.shukla.1610
  • Total Shares

पेरिस में आतंकी हमले के बाद एक बार फिर से ये सवाल खड़ा होता नजर आ रहा है- क्या भारत समेत दुनिया भर के मुसलमानों को अपने बचाव में कहना पड़ेगा कि इस्लाम का आतंकवाद से कोई लेना देना नहीं है?

सवाल वाजिब है. दुनिया के हर कोने में होने वाली आतंकी घटना के लिए इस्लाम या उसके अनुयायियों को दोषी ठहराया जाने लगता है. ये गलत है. कोई भी मजहब इंसान को इंसान से लड़ाने की वकालत नहीं करता.

इस्लाम के जानकार और चिंतक कहते हैं कि आतंकवाद और इस्लाम का कोई संबंध हो ही नहीं सकता. जो मुसलमान इस्लाम का नाम लेकर कभी और कहीं आतंकवादी घटना में लिप्त होते हैं, दरअसल वे मुसलमान नहीं हैं. उनका इस्लाम से हरगिज कोई संबंध नहीं हो सकता. क्या पेशावर में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों का कत्लेआम करने वाले मुसलमान हो सकते हैं? मुंबई में साल 2008 में पाकिस्तान से आए आतंकियों की गोलियों से देश दहल गया था. कितने ही लोग मारे गए. क्या मासूमों को मारने वाले मुसलमान या किसी अन्य धर्म से हो सकते हैं. कतई नहीं. किस मुंह से पेशावर में बच्चों को मारने वाले अपने को इस्लाम का प्रवक्ता होने का दावा कर सकते हैं? नेरौबी के वेस्टगेट मॉल में बीसियों लोगों को मारने वाले अल-शबाब के आतंकवादी मुसलमान कैसे हो गए. दरअसल किसी भी आतंकी वारदात में शामिल होने वाला शख्स सिर्फ इन्सानियत का दुश्मन है. उसका किसी मजहब से कोई लेना-देना नहीं हो सकता.बेशक, अपने को इस्लामिक संगठन कहने वाले अल कायदा, अल शबाब, आईएसआईएस, जमाते-उल-दावा वगैरह कतई इस्लामिक नहीं माने जा सकते. इस्लाम किसी को पीड़ा देने या यातनाएं देने की अनुमति नहीं देता. इस्लाम हिंसा और आतंकवाद के खिलाफ है. जो इसकी शिक्षाओं से वाकिफ नहीं हैं, वे ही इसे हिंसक धर्म के तौर पर पेश करते हैं.

इसमें कोई शक नहीं है कि न्यूयार्क से लेकर नेरौबी तक होने वाली किसी भी आतंकी वारदात के बाद मुसलमान सहम से जाते हैं. उन्हें लगता है कि मानो वे गुनहगार हों. जबकि उन्हें किसी के कृत्य के लिए अपराधबोध से ग्रस्त होने की जरूरत नहीं है. सिर्फ इस्लामिक नाम होने से कोई मुसलमान नहीं हो सकता. मुसलमान तो वही है, जो शरीयत, हदीस और कुरान की शिक्षाओं के अनुसार जीवनयापन करे. इसलिए पेरिस की ताजा घटना से भले ही दुनिया सन्न हो, पर किसी मुसलमान को अपना बचाव करने की जरूरत नहीं है.  

#पेरिस अटैक, #आतंकी हमला, #ISIS, पेरिस अटैक, आतंकी हमला, ISIS

लेखक

विवेक शुक्ला विवेक शुक्ला @vivek.shukla.1610

लेखक एक पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय