New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 नवम्बर, 2017 02:03 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

टॉल, डार्क एंड हैंडसम का फंडा पुराना हो गया है. अब लड़कियों को अपने से लंबे कद के व्यक्ति नहीं बल्कि अपने बराबर या छोटे कद के युवक ज्यादा आकर्षित करते हैं. लोकप्रिय मिथकों और विश्वासों के विपरीत, महिलाएं कम हाइट वाले और गोल मटोल पुरुषों की तरफ ज्यादा आकर्षित होती हैं.

इंडिपेंडेंट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक match.com की एक स्टडी में लाखों लोगों के प्रोफाइल का आकलन किया गया. इस स्टडी में पाया गया कि महिलाओं को सामान्यत: नाटे कद के पुरुष ज्यादा आकर्षित करते हैं. ये स्टडी हर उस दावे को गलत साबित करती है जिसने महिलाओं की पसंद के बारे में कयास लगाए गए हैं.

Man, Heightकद से पसंद नहीं बदलती

यही नहीं Science Direct नाम के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी में कहा गया है कि पुरुषों की हाइट मुख्य फैक्टर है जिसे महिलाएं सबसे पहले देखती हैं. लेकिन ये स्टडी कहीं से भी एक डेटिंग वेबसाइट के निष्कर्षों के आसपास भी नहीं है. इस वेबसाइट ने 2017 में अपने मेंबरों के प्रोफाइल का आंकलन किया था जिसमें महिलाओं की पसंद की वरीयता का विश्लेषण किया था.

मैच डेटिंग एक्सपर्ट विकी पेविट का कहना है कि- "रिसर्च में लोगों के आकर्षक व्यक्तित्व के प्रति महिलाओं के बदलते पसंद को दिखाया गया है. लेकिन ये भी सच है कि लोगों की पसंद एक-दूसरे के साथ रहने की भविष्यवाणी नहीं कर सकता. एक बात याद रखें कि 'परफेक्ट पार्टनर' का आइडिया असलियत में कुछ होता ही नहीं है. इसलिए हमारी राय यही है कि अपने दिल और दिमाग को हर तरह के लोगों के लिए खुला रखें."

निश्चित रूप से ये उन पुरुषों के लिए अच्छी खबर है, जिनकी हाइट औसत ऊंचाई से कुछ इंच कम है. अब उन्हें परेशान होने की बिल्कुल की जरुरत नहीं और वो ये उम्मीद कर सकते हैं कि कद से इंसान की कीमत नहीं होती.

(OddNaari से साभार)

ये भी पढ़ें-

शादी के बाद आराम औरत के नसीब में कहां !

रात को बिस्‍तर पर जाते हुए वह नहीं जानती कि सुबह वह लड़की होगी या लड़का !

अब अपनी पत्नी का बलात्कार करने के 5 'सरकारी' कारण

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय