New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मई, 2018 06:19 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

जब अपने को रक्षक कहने वाला ही भक्षक बन जाए तो स्थिति क्या होगी इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है. कुछ ऐसा ही हुआ है केरल के मल्लापुरम जिले में, जहां कल तक कठुआ मामले में आसिफा को न्याय मिल सके इसके लिए प्रदर्शन करने वाला व्यक्ति खुद ही नाबालिग संग छेड़छाड़ के मामले में दोषी पाया गया. ज्ञात हो कि जम्मू कश्मीर के कठुआ में 8 साल की बच्ची के साथ हुए दुष्कर्म को अभी ज्यादा दिन नहीं बीता है. दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा मिल सके इसके लिए जहां एक तरफ देश भर में प्रदर्शन हुए, तो वहीं दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी मोमबत्तियां जलाकर नाबालिग बच्ची के साथ हुए बलात्कार पर अपना रोष प्रकट किया.

क्या मेन स्ट्रीम मीडिया, क्या सोशल मीडिया. हर जगह मामला चर्चा का केंद्र रहा और लोगों ने इसकी निंदा करते हुए सोशल मीडिया पर तमाम तरह के हैशटैग चलाए गए. जब ये मामला चर्चा में था, तब इसपर कई ऐसे भी लोग थे जो तमाम बुराइयों में लिप्त थे मगर समाज में अपने को आदर्श दिखाने के लिए आसिफा मामले को मुद्दा बनाकर अपने को पाक दामन दिखाने में लगे थे. कुछ ऐसे ही लोगों में शुमार है केरल के मल्लापुरम जिले के गोल्ड कारोबारी मोइद्दीन कुट्टी का.

बलात्कार, छेड़छाड़, केरल, पुलिस     एक नाबालिग के साथ छेड़छाड़ के मामले में पुलिस ने गोल्ड कारोबारी मोइद्दीन कुट्टी को गिरफ्तार किया है

आसिफा मामले में पीड़ित परिवार को न्याय मिले इसके लिए कुट्टी ने भी धूल, धूप, धुंए और प्रदूषण की परवाह किये बगैर खूब सारे प्रदर्शनों में शामिल होकर सुर्खियां बटोरीं थी. इतना जानने के बाद मोइद्दीन कुट्टी को लेकर सवाल उठने लाजमी हैं. तो आप को बता दें कि बीते दिनों केरल के मल्लापुरम जिले में सिनेमाहॉल के भीतर एक नाबालिग से छेड़खानी का मामला प्रकाश में आया था. छेड़खानी कि यह पूरी वारदात सिनेमाहाल में लगे CCTV कैमरे में कैद हुई थी. जो व्यक्ति नाबालिग के साथ छेड़ छाड़ कर रहा था वो और कोई नहीं मल्लापुरम जिले का गोल्ड किंग मोइद्दीन कुट्टी था.

The man's name is Moideen Kutty and he was asking for justice to the #Kathua victim about the same time he was molesting a minor girl!! Strangely, all placard activists seem to have gone into a catatonic state currently! pic.twitter.com/jZWnsRofbj

— Shefali Vaidya (@ShefVaidya) May 14, 2018

पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने बताया कि आरोपी के खिलाफ IPC की धारा 354 और POCSO एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया गया है. पुलिस के मुताबिक, यह घटना 18 अप्रैल को मल्लापुरम के एदेपाल इलाके में स्थित एक सिनेमाहॉल की है. बताया जा रहा है कि पीड़िता अपनी मां के साथ सिनेमा देखने आई हुई थी, जब उसके साथ यह घटना घटी.

ज्ञात हो कि घटना से जुड़े सीसीटीवी फुटेज को एक रीजनल न्यूज चैनल ने प्रसारित किया, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी कारोबारी मोइद्दीन कुट्टी को शोरनूर से गिरफ्तार किया. कुट्टी को बाद में चंगरमकुलम पुलिस स्टेशन लाकर पूछताछ की गई. पुलिसके अनुसार उन्हें ये सीसीटीवी फुटेज बीते 28 अप्रैल को चाइल्डलाइन अधिकारियों ने मुहैया कराई. बताया ये भी जा रहा है कि पूर्व में महिला ने इस मामले की शिकायत पुलिस से की जिसने कुट्टी के रसूख को देखकर मामले को रफा दफा कर दिया.

Minor girl rape accused Moideen Kutti is a close associate of local CPIM leaders and one of the main fund raisers of the party. He shed crocodile tears in the name of Kathua case when he was indulging the gruesome crime.Moideen represents the new age communism. pic.twitter.com/TUZNhI5W4n

— KummanamRajasekharan (@Kummanam) May 14, 2018

मामले को लेकर केरल में नेता प्रतिपक्ष रमेश चेन्नीथला ने लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. रमेश चेन्नीथला ने अपना तर्क रखते हुए कहा है कि पुलिस को 28 अप्रैल को ही सीसीटीवी फुटेज प्राप्त हो गए थे, इसके बावजूद अब तक कार्रवाई का न होना दुर्भाग्यपूर्ण है. मामले की गंभीरता देखते हुए राज्य के मानवाधिकार आयोग ने मल्लापुरम के पुलिस प्रमुख को मामले की जांच कर तीन सप्ताह के अंदर रिपोर्ट देने के लिए कहा है.

गौरतलब है कि कठुआ मामले में फ्रंट फुट पर सुर्खियां बटोरने वाला कुट्टी जहां एक बड़ा व्यापारी है तो वहीं इसे स्थानीय सीपीएम नेताओं के बीच भी खासी लोकप्रियता हासिल है. पूर्व में ऐसे कई मौके आए हैं जब इसने पार्टी को राज्य में अपने पैर पसारने के लिए बड़ा चंदा दिया है. इस पूरे मामले को देखकर हमारे लिए ये कहना गलत नहीं होगा कि कुट्टी जैसे लोग वो रंगे सियार हैं जिनकी बदौलत सोशल मीडिया पर चल रहा कोई बड़ा कैम्पेन अपने अंजाम पर नहीं पहुंच पाता है. अतः ऐसे ही मामले होते हैं जो हमें बताते हैं कि नकाब की आड़ में छुपने वाले लोगों की असल हकीकत क्या होती है.

ये भी पढ़ें -

ऐसे 'रिकॉर्ड' से ही टूटेंगे बलात्कारियों के हौंसले

बच्चियों से रेप क्यों होते हैं? कारण आ गया सामने

10 साल की रेप पीड़‍ित बच्ची को 'भाभी' कहने वाले रेपिस्ट से कम नहीं हैं

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय