New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 मई, 2021 03:54 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कारों के रखरखाव का सबसे अच्छा तरीका तो यही है कि वो चलती रहें. लेकिन महामारी की दूसरी लहर में कुछ शहरों में तमाम लोगों के लिए कारों को चलाना संभव नहीं है. आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग कारें निकाल पा रहे हैं, जबकि वर्क फ्रॉम होम और हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन और कोविड 19 के सख्त प्रोटोकॉल की वजह से बहुत से लोगों के लिए ये संभव नहीं है. लॉकडाउन और कर्फ्यू का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है. यानी प्राइवेट कारें लंबे वक्त तक पार्किंग में ही खड़ी रहेंगी. ऐसे माहौल में कारों को मेंटेन रखना बड़ी चुनौती है. क्योंकि खड़ी कारों के पार्ट में जंग और बैट्री डिस्चार्ज होने लगती है. इंजिन पर भी असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि कोरोना लॉकडाउन में कारों का रखरखाव कैसे करें...

1) हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर चलाएं कार

ये बहुत अच्छा होगा कि आप खुद को बंधे-बंधाए माहौल से बाहर भी निकाले. हफ्ते में कम से एक बार सावधानीपूर्वक (कोविड प्रोटोकॉल के साथ) ड्राइविंग शेड्यूल बनाए ताकि कार में जंग लगने वाले कलपुर्जे जैसे- ब्रेक डिस्क और कैलिपर्स ठीक से काम करते रहें. हो सकता है कि जंग की वजह से ब्रेक ठीक से काम ना कर सके या उससे घरघराहट की आवाज निकलने लगे और मजबूरन उसे बदलना पड़े. यदि आप कार को पार्किंग से बाहर निकालने में कुछ ज्यादा ही व्यस्त हैं तो एक अच्छा तरीका यह भी है कि कार को चलाकर थोड़ा आगे पीछे करें और उसे 10-15 मिनट के लिए चलते रहने दें. इस दौरान इलेक्ट्रानिक फंक्शन के साथ पावर विंडो, एयर कंडीशनर और इन्फोटेनमेंट सिस्टम को चेक करें.

2) टायर में हवा को फिर से भरें

कार को अच्छी रनिंग कंडीशन में रखने के लिए टायरों का मेंटनेंस जरूरी है. लम्बे समय तक एक ही जगह रहने की वजह से टायरों में हवा कम या ज्यादा हो सकता है और इस स्थिति में कार के वजन से स्पॉट्स (जगह जगह चीरे) भी उभर सकते हैं. या तो कार को नजदीकी पेट्रोल पम्प, रिपेयर शॉप ले जाकर हवा चेक कराते रहें या फिर घर में रखे जाने वाले प्रेशर पंप रखें और हवा चेक करते रहें.

lockdown-car-tips-65_050721055452.jpg

3) रोडेंट्स से सावधान रहें

जिन कारों को लम्बे समय से इस्तेमाल नहीं किया जाता उनमें रोडेंट्स (चूहे, छछूंदर, गिलहरी) घरोंदा बना लेते हैं. ये कारों को गंदा करने के साथ नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. इनसे बचने का तरीका ये है कि चूहेदानी, पिपरमेंट ऑइल वाले रोडेंट्स स्प्रे इस्तेमाल करें. गाडी को लगातार स्टार्ट करते रहने से भी रोडेंट्स इंजिन या कार में घुस नहीं पाते. कार के अंदर जाने वाले ब्लॉक्स को बंद करके भी इनसे बचा जा सकता है.

4) हैंडब्रेक की जगह टायर स्टॉपर इस्तेमाल करें

लम्बे समय तक पार्किंग में हैंडब्रेक के लगे रहने से जंग की वजह से ब्रेक पेड जाम या खराब हो सकते हैं. अगर ढलान पर कार पार्क है तो हैंडब्रेक का इस्तेमाल करें, लेकिन संभव हो तो टायर स्टॉपर लगाए. यदि आपका अपना गैराज है तो सुनिश्चित करें कि रोडेंट्स के सभी एक्सेस पॉइंट्स यानी घुसने के रास्ते अच्छी तरह से बंद हों.

5) खुले में कार ढंक कर रखें

अगर आपके पास ढंका पार्किंग स्पेस नहीं है तो यह सुनिश्चित करें कि लम्बे समय तक आपकी कार सूरज की सीधी रोशनी में ना खड़ी रहे. इससे कार का रंग खराब हो सकता है. कार को कवर करें. कवर ध्यान से उतारे और कार की सतह से डस्ट साफ करें ताकि पेंट पर स्क्रैच ना पड़े.

6) कार को अंदर से साफ रखें

सप्ताह में एक बार कार को अंदर से भी साफ करें. एक पोर्टेबल वेक्यूम क्लीनर लें और कार की सीट, फ़र्स आदि साफ़ करें. कार में खाने-पीने का टूटन या कचरा ना पड़ा हो. इससे बदबू का खतरा है.

7) ऑइल बदलें

इंजिन ऑइल कार के इंजिन को प्रोटेक्ट करते हैं. ज्यादातर कारों के चलने के हिसाब (कितना दूर चली) से इंजिन ऑइल को बदला जाता है. लॉकडाउन के लंबा होने की स्थिति में अच्छा यह होगा कि 90 दिन के बाद इंजिन ऑइल बदल दें.

8) दूसरे कंपोनेंट भी चेक करते रहें

लंबे समय तक कार खड़ी रहने, हीट या इस्तेमाल ना होने की वजह से कार के अंदर ड्राइव बेल्ट और होजेज सूख सकते हैं. जरूरी हैं कि इनका ध्यान रखें और संभव हो तो लोकल सर्विस सेंटर पर जाए. ब्रेक और दूसरी जरूरी चीजें भी देखतें रहें.

#कोरोना, #लॉकडाउन, #कोविड 19, Car Care In Lockdown, Car Tips, Lockdown

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय