New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 दिसम्बर, 2021 05:10 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

अनुपमा सीरियल (Anupamaa serial) शायद आप भी देखते होंगे. यह एक ऐसा सीरियल है जिसे महिलाओं के साथ पुरुष भी बड़े चाव से देखते हैं. असल में महिलाएं खुद को अनुपमा में देखती हैं इसलिए यह धारावाहिक इतना लोकप्रिय हुआ है और टीआरपी की रेस में नंबर एक पर बना हुआ है. अनुपमा में वो सारी बातें दिखाई जाती हैं जो ज्यादातर महिलाएं अपनी जिंदगी में महूसस करती हैं. तभी तो एक महिला ने बिग बॉस, कौन बनेगा करोड़पति, तारक मेहता और द कपिल शर्मा के शो को भी पीछे कर रखा है. 

Anupamaa, Anupamaa serial, Anupamaa actressमहिलाएं खुद को अनुपमा में देखती हैं

ऐसा नहीं है कि इस सीरियल में सकारात्मक बातें नहीं दिखाई जाती हैं लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि यह सीरियल उनको टेंशन देता है. मतलब यह है कि अनुपमा हमेशा रोती हुई दिखाई देती है. वह ना चाहते हुए भी हमेशा दूसरों के मामलों की चिंता करने लगती है. एक बात और अनुपमा सीरियल में जब भी खुशी का मौका होता है तो उनके घर में तमाशा जरूर होता है. पहले तो वे खुश होते हैं फिर अचानक उनके बीच अनबन होने लगती है और वे लड़ने लगते हैं. इसके बाद तुरंत सब ठीक हो जाता है. शायद, आज यह समाज की सच्चाई है जो लोगोंं को लिए छोटी बातें बन चुकी हैं.

दूसरी बात यह है कि पुरूषों को इस नाटक में विलेन ही बना दिया गया है. खासकर आजकल के पतियों को जो पत्नी को कुछ समझते नहीं है. वनराज का किरदार ऐसा है जो पत्नी की वाट लगाने के लिए कुर्सी लगाकर बैठ जाता है. एक तो वनराज ने पहले ही अफेयर करने के बाद अनुपमा को तलाक दे दिया था अब वह काव्या को भी तलाक देने वाला है. मतलब पति तो अत्याचारी होते ही हैं, भले पत्नी पहली हो या दूसरी.

इसके अवाला अनुपमा का बड़ा बेटा पारितोष भी अपनी पत्नी किंजल के साथ लड़ते ही रहता है. और हां इस सीरियल में भी दिखाया जा रहा है कि एक लड़का और एक लड़की कभी दोस्त नहीं हो सकते. अनुज और अनुपमा को लेकर घरवाले हमेशा ताना मारते रहते हैं.

कुल मिलाकर इस सीरियल को देखते ही लगता है कि दुनियां में कितना गम है मेरा गम कितना कम है...मतलब सब दुखी ही रहते हैं. लोग कुछ अच्छा होने की उम्मीद लगाते हैं लेकिन तब तक कोई दूसरी मुसीबत अनुपमा पर आ जाती है. हां लेकिन एक बात और है इस सीरियल को देखकर भले लोग दुखी होते हैं लेकिन अगले दिन देखते जरूर हैं. इतना ही नहीं पत्नियां अपने पतियों को सीरियल के बीच-बीच में टोकने भी लगती हैं कि देखो वनराज ने जो किया है वह भुगत रहा है. वे हिदायत भी देती हैं और ना जाने कितनी बीवीयों ने तो पति पर शक करके अपनी भड़ास उतार भी दी होगी.

खैर, हम चाहते हैं कि अब अनुपमा के साथ कुछ अच्छा हो जाए. वैसे बता दें कि आने वाले एपिसोड में अनुपमां के साथ बड़ा ट्वीस्ट होने वाला है. वनराज को जेल, अनुज का एक्सीडेंट और सीरियल में एक नए चेहरे की एंट्री जो अनुपमा की क्लास लगाएगी...अब आप बताइए आपको अनुपमा सीरियल कैसा लगता है?

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय