New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 फरवरी, 2019 10:55 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए हमले और उस हमले में 46 जवानों की मौत से पूरे देश में गम, गुस्से और आक्रोश का माहौल है. पाकिस्तान के खिलाफ लोग लगातार नारेबाजी और प्रदर्शन कर रहे हैं. क्या पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान क्या जैश प्रमुख मौलाना मसूद अजहर पूरा देश इन दोनों के पुतले जला रहा है. आम लोगों द्वारा अपनी सरकार से लगातार यही मांग की जा रही है कि, एक बार फिर पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक की जाए और उसे इस बात का एहसास करा दिया जाए कि, उसकी असल औकात क्या है.

पाकिस्तान, पुलवामा आतंकी हमला, कश्मीर, विरोध    पुलवामा में हुए हमले के बाद लोग लगातार पाकिस्तान का विरोध कर रहे हैं

पुलवामा हमले के बाद सारा देश आतंकवाद के खिलाफ एक साथ, एक मंच पर खड़ा है. इस मामले में दिलचस्प बात ये है कि पुलवामा मामला केवल सोशल मीडिया तक सीमित नहीं है.  इसका असर रोजमर्रा की जिंदगी तक में देखने को मिल रहा है. पाकिस्तान के प्रति लोगों के इस रोष को देखकर इतना तो साफ है कि जनता का गुस्सा तब तक बरकरार रहेगा जब तक इस समस्या का परमानेंट समाधान नहीं निकाल लिया जाता.

सरकार इसपर क्या फैसला लेती है? क्या सरकार पाकिस्तान पर हमला कर अपने 46 जवानों की शहादत का बदला लेगी? इन सभी सवालों का जवाब वक्त की गर्त में छुपा है मगर लोगों ने अपने विवेक के अनुसार पाकिस्तान को सबक सिखाने का इंतजाम कर लिया है.

लोग अपने-अपने स्तर से कैसे पाकिस्तान को सबक सीखा रहे हैं और उसे सबक सीखा रहे हैं ये समझने के लिए हमें कुछ ख़बरों से दो चार होना पड़ेगा. पहली खबर गुजरात से है. गुजरात के मोरबी में सिरामिक उद्योगकारों की ओर से ऐसी टाइल्स बनाई जा रही हैं, जिन पर पाकिस्तान मुर्दाबाद लिखा गया है. साथ ही इन टाइल्स पर पाकिस्तान का झंडा भी छापा जा रहा है.

पाकिस्तान, पुलवामा आतंकी हमला, कश्मीर, विरोध    पाकिस्तान मुर्दाबाद लिखी टाइल्स इन दिनों लोगों के आकर्षण का केंद्र हैं

जब इन टाइल्स के विषय में टाइल्स बनाने वाली कम्पनी सक्शन सिरामिक के मालिकों से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि आने वाले समय में हाइवे के किनारे बनने वाले पब्लिक टॉयलेट्स में इन टाइलों का इस्तेमाल किया जाएगा. कंपनी के मालिकों का मानना है कि पाकिस्तान इसी लायक है और उसे सबक सिखाने और उसके बहिष्कार का इससे बेहतर तरीका और कोई नहीं हो सकता.

गुजरात में बन रहीं इन टाइल्स के अलावा एक वीडियो भी खूब वायरल हो रहा है. वीडियो में सड़क किनारे जूता बेचने वाले एक सेल्समैन को दिखाया गया है. सेल्समैन पाकिस्तान मुर्दाबाद का नारा लगा रहा है और 1100 रुपए में 3 जोड़ी जूते बेचने की बात कह रहा है. मजेदार बात ये है कि 'पाकिस्तान मुर्दाबाद' के नारे से व्यापारी के व्यापार में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है और उसकी सेल बढ़ गई है.

बात पाकिस्तान पर आम लोगों के विरोध की चल रही है तो हमें छत्तीसगढ़ का भी रुख करना चाहिए जहां का एक ठेला लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में शहीद पार्क चौक पर लगने वाले झटका चिकन तंदूर नामक ईटिंग जॉइंट ने एक बड़ा ही अनोखा ऑफर रखा है. दुकान के मालिक अंजल सिंह उन लोगों को चिकेन लेग पीस पर 10 रुपए का भारी डिस्काउंट देंगे जो उनकी दुकान पर आकर पाकिस्तान मुर्दाबाद कहने के बाद अपना आर्डर देगा.

अपनी इस पहल पर बात करते हुए झटका चिकन तंदूर के मालिक अंजल सिंह ने बताया कि पाकिस्तान ने कभी मानवता की कद्र नहीं कि है और जैसे हालात हैं शायद ही वो कभी करे. इसलिए लोग यहां आ रहे हैं और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे हैं.

भले ही एक बार को विरोध के ये तरीके व्यक्ति को किसी मजाक की तरह लगें. मगर इस बात को भी खारिज नहीं किया जा सकता कि पुलवामा हमले और उस हमले में शहीद हुए 46 जवानों की मौत से देश बहुत दुखी है. कह सकते हैं कि देश यही चाहता है कि सरकार इस मामले पर 'कड़ी निंदा' को दरकिनार कर कोई बड़ा कदम उठाए ताकि फिर पाकिस्तान की हिम्मत न हो कि वो दोबारा हमारी तरफ आंख उठाकर देखे.

ये भी पढ़ें -

कश्‍मीरी छात्रों की पढ़ाई पर पत्‍थर फेंक रहे हैं कुछ कश्‍मीरी 'छात्र'

पाकिस्‍तान पर बिना गोली चलाए पुलवामा हमले का बदला ऐसे लिया जा सकता है...

पुलवामा आतंकी हमले पर इमरान खान ने 6 मिनट में कहे 5 झूठ

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय