होम -> सोशल मीडिया

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 05 जुलाई, 2020 04:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन लागू होने और कारोबार बुरी तरह प्रभावित होने से आपलोगों में से कई का इनकम ऊपर-नीचे हुआ होगा. दरअसल, कोरोना काल में लोगों के इनकम का माध्यम कुछ हद तक डिजिटल हो गया. निश्चित समय के लिए वर्चुअल स्पेस तक सारी चीजें सिमटकर रह गईं, जिससे दिहाड़ी मजदूरों समेत करोड़ों लोगों की आय पर कोरोना संकट का बुरा प्रभाव पड़ा. लेकिन सोशल मीडिया के इस दौर में बड़े-बड़े सिलेब्रिटी और स्टार्स ने ने खुब कमाई की. सारी बेफिक्री छोड़ घर में बैठे-बैठे विराट कोहली, आलिया भट्ट समेत अलग-अलग फील्ड के बड़े-बड़े स्टार्स ने करोड़ों की कमाई की. आप सोच रहे होंगे कि कोरोना संकट की वजह से न तो फिल्में रिलीज हो रही हैं और न ही क्रिकेट मैच हो रहे हैं, ऐसे में ये स्टार्स कैसे घर बैठे ही करोड़ों कमा रहे हैं?

सोशल मीडिया इन स्टार्स की कमाई का सबसे बड़ा जरिया है. सोशल मीडिया में भी खासकर इंस्टाग्राम विराट कोहली समेत अन्य स्टार्स के लिए कमाई का सबसे बड़ा जरिया है. क्रिकेट और बिजनेस से इतर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान 23 कंपनियों के प्रोडक्ट्स का विज्ञापन करते हैं, जिनमें अनअकैडमी, ऑडी, प्यूमा, एमआरएफ, गूगल, हीरो मोटोकॉर्प, उबर और वाल्वोलीन समेत कई अन्य कंपनियां हैं. विरोट कोहली के इंस्टाग्राम पर 6 करोड़ 60 लाख फॉलोअर्स हैं. ऐसे में जब भी कोहली इंस्टाग्राम पर पेड प्रमोशन के लिए पोस्ट डालते हैं तो हर पोस्ट के एवज में वह करीब एक करोड़ 30 लाख रुपये चार्ज करते हैं. आपने हाल के दिनों में लॉकडाउन के दौरान विराट कोहली के कई ऐसे पोस्ट देखे होंगे, जो प्रमोशन के लिए डाले गए थे. हालांकि, ग्लोबल स्टार बन चुकीं प्रियंका चोपड़ा हर पेड इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए करीब एक करोड़ 80 लाख रुपये तक चार्ज करती हैं. भारतीय सिलेब्रिटी की बात करें तो आलिया भट्ट, शाहरुख खान भी एक करोड़ रुपये तक चार्ज करते हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

🌅

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on

वर्चुअल दुनिया का खेल ही निराला है

दरअसल, दुनिया मोबाइल में सिमटती जा रही है. डिजिटल दौर में आपकी पसंद, नासपंसद और काम मोबाइल और लैपटॉप तक सीमित होने लगे हैं. कोरोना संकट के कारण घर में रहने को मजबूर लोगों के लिए मोबाइल और इंटरनेट मन लगाने और काम करने का बड़ा जरिया बन गया है. ऐसे में इंटरनेट यूजर्स की संख्या भी काफी बढ़ी है. ऐसी स्थिति में आउटडोर शूटिंग में खर्च करने की बजाय विभिन्न कंपनियों ने सोशल मीडिया पर ही अपने प्रोडक्ट्स को जमकर प्रमोट किया. भारत में सैकड़ों सिलेब्रिटी सोशल मीडिया पर पेड प्रमोशन के लिए हजारों-लाखों चार्ज करते हैं. हालांकि, भारत में कुछ ही ऐसे स्टार्स हैं, जिन्हें सोशल मीडिया पर पेड प्रमोशन के लिए खासा चार्ज किया जाता है, लेकिन विदेशों में तो इतने सिलेब्रिटी हैं कि पूछिए मत.

 
 
 
View this post on Instagram

🎾 🤍🤍🤍 hi

A post shared by Kylie 🤍 (@kyliejenner) on

इन स्टार्स की इंस्टाग्राम से कमाई जान हो जाएंगे हैरान

बीते दिनों Hopper HQ नामक एजेंसी ने इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 सिलेब्रिटी की लिस्ट जारी की. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि द रॉक के नाम से फेमस हॉलीवुड एक्टर ड्वेन जॉनसन इस लिस्ट में टॉप पर हैं. करीब 19 करोड़ फॉलोअर्स के साथ ड्वेन एक पेड इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए 7.6 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. ड्वेन जॉनसन ने अमेरिकी सोशलाइट और मॉडल काइली जेनर को पीछे छोड़ दिया है. द रॉक के बाद काइली का ही नंबर आता है, जो एक पेड इंस्टा पोस्ट के लिए 7 करोड़ रुपये से ज्यादा चार्ज करती हैं.

दुनिया के सबसे फेमस फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो इंस्टाग्राम पर सबसे महंगे स्पोर्ट्सपर्सन हैं, जो पेड प्रमोशन के लिए एक इंस्टाग्राम पोस्ट करने पर 6.6 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. इसके बाद किम कार्दाशियां, पॉप स्टार एरियाना ग्रांडे, पॉप स्टार बियोन्से, जस्टिन बीबर, टेलर स्विफ्ट और फिर फुटबॉलर नेमार जूनियर का नंबर आता है. इन स्टार्स के इंस्टाग्राम पर करोड़ों फॉलोअर्स हैं. इनके पोस्ट की रीच के अनुसार कंपनियां भी खूब खर्च करती हैं. दरअसल, सोशल मीडिया प्रमोशन का एक बहुत बड़ा माध्यम बन गया है, जहां एक पोस्ट से करोड़ों लोगों तक पहुंचा जा सकता है और मेसेज दिया जा सकता है.

 
 
 
View this post on Instagram

We’re bringing sports back with some of the best pro-athletes on the planet! And as promised, our new season of @NBCTitanGames will be bigger, harder, more exciting, more intense and way more FUN! And now introducing my 2020 TITAN PROS. Two-time Olympic gold-medal winning and current undisputed boxing world champion @ClaressaShields, @NFL Iron Man Legend and 10x Pro-Bowler Joe Thomas, Super Bowl champion @VictorCruz, Olympic gold-medal winning snowboarder @HannahTeter, professional stunt woman and star “American Ninja Warrior” @JessieGraffpwr, and @UFC champion @TWooodley have all accepted my challenge to join the competition. Join us MEMORIAL DAY for an EPIC 2 HOUR PREMIERE at 8PM only on @NBC! #SportsAreBack @asmithcoprod @SevenBucksProd

A post shared by therock (@therock) on

सोशल मीडिया फॉलोअर्स ज्यादा तो चांदी

सोशल मीडिया काल में किसी भी स्टार्स या स्पोर्ट्सपर्सन की पॉप्युलैरिटी का अंदाजा उनके सोशल मीडिया फॉलोअर्स की संख्या देख आसानी से लगाया जाता है. अब तो ये फॉलोअर्स इन स्टार्स की मार्टेक वैल्यू भी तय करते हैं. पहले स्टारडम से ऐड्स के रेट तय होते थे. अब सोशल मीडिया रीच से स्टार्स की वैल्यू पता चलती है. विराट कोहली भारत में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले स्पोर्ट्सपर्सन हैं, ऐसे में इनके पोस्ट की वैल्यू भी काफी ज्यादा है. वहीं अगर पेड प्रमोशन की बात आती है तो विराट कोहली इससे करोड़ों कमाते हैं, वो भी घर बैठे.

Virat Kohli Instagram Income, Instagram Earnings Of Bollywood Stars, Instagram Earnings Of Dwayne Johnson

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय