New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अगस्त, 2018 02:07 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मेकअप एक अद्भुद चीज है. लोगों के चेहरे को एकदम बदल देने की काबिलियत है इसमें. याद कीजिए वो तस्वीरें जब बॉलीवुड एक्ट्रेस बिना मेकअप के निकलती हैं और उनकी तस्वीरें वायरल हो जाती हैं. ऑफिस में रोज़ काजल लगाकर आने वाली लड़की एक दिन काजल न लगाए तो लगता है कि वो बीमार है. इसे कुछ लोग आर्टिफीशियल कहते हैं और कुछ लोग इसे कला के तौर पर लेते हैं. ऐसे कई उदाहरण मिल जाएंगे जहां मेकअप ने किसी का चेहरा ऐसे बदल दिया हो जैसे वो बिलकुल अलग हो.

यूट्यूब पर कई मेकअप ट्यूटोरियल मिल जाएंगे जो बताते हैं कि कैसे अपने चेहरे को दमकता हुआ दिखाया जा सकता है, कैसे आंखों का मेकअप किया जाए, कैसे गालों को पतला दिखाया जाए, लेकिन क्या आपने कभी कोई ऐसा वीडियो देखा है जिसमें लग रहा हो कि मेकअप करने वाली ही बदल गई है?

मेकअप, वायरल वीडियो, सोशल मीडिया, चीनबाएं और दाएं साइड वाली लड़की एक ही है

चीन की एक मेकअप आर्टिस्ट का ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में ट्रांसफॉर्मेशन ऐसे दिखाया गया है कि लगे ही न कि लड़की वही है जिसने मेकअप करना शुरू किया था. इस वीडियो को सबसे पहले चीनी वेबसाइट Youku में शेयर किया था. इस वीडियो में दिखाया गया कि एक चीनी महिला किस तरह मेकअप करना शुरू करती है और कुछ खास ट्रिक्स से अपने चेहरे को ही बदल देती है.

ये वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट होते ही हिट हो गया और इसके साथ ही लोगों को इस वीडियो को देखकर अजीब भी लगने लगा कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है कि किसी का चेहरा इतना बदल जाए.

हालांकि, इस वीडियो में दिखाया गया है कि इस लड़की ने नकली नाक और नकली आईब्रो का इस्तेमाल किया है. इसके अलावा, गालों पर टेप लगाकर उन्हें पतला भी किया है. फिर भी इस वीडियो को देखकर कई लोग इसे फेक कह रहे हैं.

पर अगर कुछ बातों पर गौर करें तो लगेगा कि ये वीडियो असली है.

- वीडियो में लड़की ट्रांसफॉर्मेशन के बाद एक बार भी नहीं हंसी. ताकि दांत न दिखें- वीडियो में नकली नाक का इस्तेमाल हुआ है इससे चेहरे की बनावट में फर्क पड़ा- वीडियो में लड़की ने अपने हाथ, गले और चेहरे तीनों का रंग बदल दिया इससे अलग लुक मिला

वैसे इस वीडियो को भले ही आप फेक समझें, लेकिन सच तो यही है कि मेकअप वाकई चेहरा बदलने के लिए बहुत काम आता है.

Gettysburg कॉलेज के साइकोलॉजी डिपार्टमेंट के रिचर्ड रसल ने मेकअप और महिलाओं के चेहरे पर एक रिसर्च की है. 20, 30, 40 और 50 साल की महिलाओं पर टेस्ट किया और पाया कि मेकअप लगाने के बाद उनके चेहरे में बदलाव साफ नजर आता है और सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि चेहरी की बनावट पर भी फर्क देखा जा सकता है.

ऐसे कई उदाहरण मिल जाएंगे जहां मेकअप ने पूरे चेहरे को ही बदल दिया.

मेकअप ने बदला पूरा चेहरा..

इस वीडियो में चीनी महिला खुद को मेकअप की मदद से लियोनल मेसी में बदल रही है.

सिर्फ इतना ही नहीं एक और वीडियो देखिए जिसमें एक पुरुष ब्यूटी क्वीन बन गया है. सिर्फ मेकअप की वजह से.

ये सिर्फ कुछ उदाहरण हैं, लेकिन अगर देखा जाए तो ऐसे कई उदाहरण मिल जाएंगे जो असल में मेकअप की ताकत बताते हैं.

तो कुल मिलाकर जिन लोगों को लग रहा है कि ये वीडियो फेक है उन्हें एक बार फिर से इसपर बहस करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें-

अगर अपनी उम्र से दस साल बड़े दिखना है तो मेकअप लगाकर सोएं!

अपनी ही शादी पर भला ऐसे कौन करता है?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय