होम -> सोशल मीडिया

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 26 नवम्बर, 2019 09:12 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

महाराष्ट्र (Maharashtra Government Formation) की राजनीति में आए दिन कोई न कोई मोड़ आ रहा है. राज्य में सियासी हलचल शनिवार की सुबह कुछ ज्यादा ही तेज हो गई, जब अचानक अजित पवार (Ajit Pawar) ने भाजपा (BJP) को समर्थन दिया, जिसके बाद फडणवीस (Devendra Fadnavis) मुख्यमंत्री (Maharashtra CM) बन गए और अजित पवार डिप्टी सीएम बन बैठे. खैर, विरोधी पार्टियां सुप्रीम कोर्ट जा पहुंचीं और आज यानी 26 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने ये साफ कर दिया कि 27 नवंबर शाम 5 बजे तक फ्लोर टेस्ट (Floor Test) करना होगा. फिर क्या था, पहले अजित पवार ने इस्तीफा दिया और फिर समर्थन जाता देख देवेंद्र फडणवीस ने भी इस्तीफा दे दिया. अब महाराष्ट्र की राजनीति ने एक बड़ी करवट ली है, जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनेंगे. लेकिन इन सबके बीच सोशल मीडिया (Social Media) अलग ही मौज-मस्ती में लगा हुआ है. वहां एक से बढ़कर एक मीम (Meme) शेयर हो रहे हैं. क्या भाजपा, क्या कांग्रेस, क्या शिवेसना और क्या एनसीपी, हर किसी को लपेटा जा रहा है. आइए एक नजर डालते हैं इन मीम्स पर.

अमित शाह को राजनीति का चाणक्य कहा जाता है, लेकिन शरद पवार ने महाराष्ट्र में जैसी राजनीति खेली है, उसके आगे को अमित शाह भी कुछ नहीं. इसी पर एक मीम खूब शेयर हो रहा है, जिसमें लिखा है- 'अजित पवार ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम पद से इस्तीफा दिया, देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया और अमित शाह ने चाणक्य पद से इस्तीफा दिया.'

Memes Viral on Social Media about Maharashtraतो आखिरकार अमितशाह ने चाणक्य पद से इस्तीफा दे ही दिया.

25 नवंबर की शाम को हुई परेड में विधायकों ने शरद पवार, सोनिया गांधी और उद्धव ठाकरे के नाम पर शपथ ली थी. इसके बाद कई मीम सोशल मीडिया पर चल पड़े.

Memes Viral on Social Media about Maharashtraबाल ठाकरे की शिवसेना ऐसी तो ना थी.

Memes Viral on Social Media about Maharashtraएक था टाइगर, जो अब टाइगर नहीं रहा.

महेंद्र सिंह धोनी का वो रन आउट होना तो आपको याद ही होगा, जिसके बाद उनकी फिटनेस पर सवाल उठने लगे थे. उस पर बने मीम में देवेंद्र फडणवीस धोनी की जगह हैं और शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस ने उन्हें रन आउट किया है.

Memes Viral on Social Media about Maharashtraबस इत्तु सा रह गए, वरना सरकार तो फडणवीस की ही होती.

सोशल मीडिया पर आए दिन प्रैंक वायरल होते हैं. महाराष्ट्र में जो हुआ, उसकी तुलना भी प्रैंक से की जा रही है. मीम वाली इस तस्वीर में अजित पवार देवेंद्र फडणवीस से कह रहे हैं- ये आपके साथ एक छोटा सा प्रैंक हुआ है, वो उधर कैमरे की तरफ देख कर हाथ हिला दीजिए.

Memes Viral on Social Media about Maharashtraफडणवसी के साथ तो अजित पवार ने प्रैंक कर दिया, वो भी बुरा वाला.

कुछ मीम ये इशारा कर रहे हैं कि कैसे भाजपा हार गई है. एक मीम में अनिल कपूर को दिखाते हुए लिखा गया है- बोलने दे... तकलीफ हुआ है बेचारे को.

Memes Viral on Social Media about Maharashtraजिसके साथ भी ऐसा हो, उसे तकलीफ तो होगी ही.

इसी तरह एक मीम दंगल फिल्म के एक सीन का है, जिसमें आमिर खाम अपने सहकर्मी को कुश्ती में ऑफिस के अंदर ही हराता है और कहता है, दिल छोटा मत कर, नेशनल लेवल चैंपियन से हारा है तू.

Memes Viral on Social Media about Maharashtraदंगल फिल्म का ये सीन तो आपको याद ही होगा.

भाजपा पर आरोप लग रहे थे कि उन्होंने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए हॉर्स ट्रेडिंग की है. यानी विधायकों को खरीदा है, लेकिन अब अजित पवार और देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद वायरल हो रही ये तस्वीर कहना चाह रही है कि खरीद-फरोख्त नहीं हो पाई.

Memes Viral on Social Media about Maharashtraतो मतलब ट्रांसजेक्शन फेल हो गई?

कबीर सिंह फिल्म देखी है? तो वो सीन भी याद ही होगा जब शाहिद कपूर अपनी कामवाली को दौड़ाता है. उसी सीन के एक प्रिंट शॉट पर दो नाम लिखकर कुछ मैसेज देने की कोशिश की गई है. शाहिद कपूर के ऊपर लिखा है अमित शाह और काम वाली के ऊपर लिखा है अजित पवार. बाकी तो आप भी समझ ही गए होंगे इस तस्वीर का क्या मतलब है.

Memes Viral on Social Media about Maharashtraये सीन सच में ना हो, लेकिन अमित शाह के मन में कुछ ऐसा ही होगा.

कुछ ट्विटर यूजर तो ये भी बता रहे हैं कि भाजपा को क्या करना चाहिए था. वह कह रहे हैं कि भाजपा को घड़ी डिटर्जेंट पाउडर के विज्ञापन को गंभीरता से लेना चाहिए था. आपको बता दें घड़ी डिटर्जेंट पाउडर का स्लोगन है- पहले इस्तेमाल करें, फिर विश्वास करें.

Memes Viral on Social Media about Maharashtraपहले इस्तेमाल करें, फिर विश्वास करें.

एक ट्विटर यूजर ने तनु वेड्स मनु रिटर्न का एक सीन दिखाया है, जिसमें कंगना रनौट रो रही हैं. दरअसल, यूजर यहां कंगना रनौट को भाजपा दिखाना चाह रहा है कि अजित पवार ने महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया तो भाजपा कह रही है- 'अभी तो हमें और जलील होना है.'

Memes Viral on Social Media about Maharashtraकर्नाटक में तो भाजपा कम जलील हुई थी, महाराष्ट्र में तो भद्द पिट गई.

एक और मीम भाजपा को लताड़ते हुए सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा है, जिसमें एक तस्वीर को दो हिस्सों में बांटा है. पहले हिस्से में राजपाल यादव कह रहे हैं मैं... मेरे को सब आता है... मैं एक्सपर्ट हूं और दूसरी में वह मना करते हुए रो रहे हैं. दरअसल, इसमें राजपाल यादव को भाजपा दिखाया गया है.

Memes Viral on Social Media about Maharashtraसबको यही लगता है कि वही एक्सपर्ट है.

एक अन्य मीम तो शरद पवार की तस्वीर को लेकर ही बनाया गया है, जिसमें वह सीधे-सीधे अमित शाह को बोल रहे हैं कि जिस स्कूल में तुमने घोड़े का व्यापार सीखा है, मैं उस स्कूल का हेडमास्टर हूं.

Memes Viral on Social Media about Maharashtraमहाराष्ट्र के चाणक्य तो शरद पवार ही हैं.

सलमान खान की फिल्म वॉन्टेड याद है, जिसमें सलमान खान डायलॉग मारते हैं कि जिस स्कूल में तूने ये सब सीखा है, उस स्कूल का हेडमास्टर आज भी मुझसे ट्यूशन लेता है. अब ये जताने की कोशिश की जा रही है कि यही बात शरद पवार अमित शाह से कहना चाह रहे हैं.

हॉलीवुड की एक फिल्म है 300 नाइट्स. उसके एक सीन का जिफ बनाकर भी महाराष्ट्र की राजनीति का मजाक उड़ाया जा रहा है. इसमें ये दिखाने की कोशिश है कि पवार ने भाजपा को लात मार कर कुएं में गिरा दिया. आप खुद ही देख लीजिए.

महाराष्ट्र की राजनीति में कंफ्यूजन ही कंफ्यूजन हैं. लड़ाई भाजपा-शिवसेना की, टूट रही है एनसीपी, प्रदर्शन कर रही है कांग्रेस, अजित पवार ने ऐन मौके पर भाजपा का साथ छोड़ दिया, भाजपा ने भी उससे हाथ मिलाया था जिसे जेल में डालने की सोच रहे थे... उफ्फ... खिचड़ी कर दी... देखिए इस पर सेक्रेड गेम्स के गणेश गायतोंडे यानी नवाजुद्दीन सिद्दीकी क्या कह रहे हैं?

आप उस सांप के बारे में जानते हैं तो रेगिस्तान में पाया जाता है? वह खुद को रेत के नीचे छुपाने में माहिर होता है. इससे दो फायदे होते हैं, एक तो चिलचिलाती धूप से राहत मिलती है, दूसरा शिकार करने में आसानी होती है. इस समय भक्तों का हाल भी कुछ ऐसा ही होगा. कुछ यही कह रहा है ये ट्वीट.

लगभग हम सबने ही हेरा-फेरी देखी होगी. खासकर वो सीन, जिसमें बाबूराव अक्षय कुमार से कहता है कि तूने ही कागज चोरी किया ना और थप्पड़ मारता है... जरा बाबूराव की जगह शरद पवार और अक्षय कुमार की जगह अजित पवार को रखकर देखिए... हंसते-हंसते पेट फूल जाएगा.

तीन दिनों में महाराष्ट्र में कैसे देवेंद्र फडणवीस की खुशी गम में बदल गई, ये ट्वीट उसे ही दिखा रहा है.

खैर, जाते-जाते ये मीम देख लीजिए. क्योंकि महाराष्ट्र की राजनीति की हकीकत यही मीम है.

Memes Viral on Social Media about Maharashtraपिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त.

ये भी पढ़ें-

Hidden camera ने जो देखा, उसे हर महिला को देखना चाहिए

ट्रोलिंग के शिकार लोगों को Kalki Koechlin से कुछ सीख लेनी चाहिए!

मृत पिता को भेजे गए बेटी के संदेशों का 4 साल बाद भावुक जवाब!

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय