होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 मई, 2020 11:29 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

मृत्यु (Irrfan Khan Death) एक शाश्वत सत्य है. यूं भी कहा यही गया है कि हर वो चीज जो इस दुनिया में आई है उसे जाना निश्चित भी है और निर्धारित भी. इंसान चला जाता है और अपने पीछे छोड़ जाता है यादों का पिटारा. बीते दो दिन में सिने जगत से जुड़े दो बड़े अभिनेताओं इरफ़ान खान (Irrfan Khan) और ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) दुनिया छोड़ के जा चुके हैं. जिन्हें फैंस अपने अपने अंदाज में श्रद्धांजलि दे रहे हैं. प्रार्थना यही की जा रही है कि दोनों ही एक्टर्स को ईश्वर स्वर्ग में स्थान दे साथ ही इनके परिजनों को हिम्मत और हौसला भी मिले. सोच के देखिए मिलेगा कि दोनों ही परिवारों और इन दोनों ही एक्टर्स की पत्नियों के लिए वाक़ई ये एक बहुत मुश्किल वक़्त है. पति की मौत के बाद इरफ़ान ख़ान की पत्नी सुतापा सिकदर (Sutapa Sikdar) ने बहादुरी का परिचय दिया है. आपको बताते चलें कि सुतापा फेसबुक (Facebook) पर एक्टिव हैं और पति की मौत के बाद, उन्होंने इरफान खान और अपने प्रेम को याद करते हुए अपनी प्रोफाइल पिक्चर बदली है.

Irrfan Khan Death, Rishi Kapoor Death, Neetu Singh, Sutapa Sikdarसुतापा और इरफ़ान की वो तस्वीर जो इंटरनेट पर बटोर रही है सुर्खियां

तस्वीर में इस रोमांटिक कपल के बीच की केमिस्ट्री और सहजता देखकर इस बात का अंदाजा बखूबी लगाया जा सकता है कि दोनों ही एक दूसरे से बहुप्यार करते थे. सुतापा की प्रोफाइल पर गौर करें तो मिलता है कि उन्होंने बड़ी ही बहादुरी के साथ इन जटिल परिस्थितियों को हैंडल किया है. सुतापा ने लिखा है कि 'I have not lost I have gained in every which way.' यानी मैंने कुछ नहीं खोया बल्कि मैंने हर तरह से हासिल किया है.

सुतापा और इरफान की ये तस्वीर सोशल मीडिया पर बहुत ही तेज़ी के साथ वायरल हो रही है और लोग अपने अपने अंदाज में इस तस्वीर पर और इरफान के जाने पर अपना दुख प्रकट कर रहे हैं.

गौरतलब है कि एक ऐसे वक़्त में जब कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन है और हम सभी अपन अपने घरों में रहने को मजबूर हैं हम और आप सिवाए दुआ के और कर भी क्या कर सकते हैं. जब हमारा दुख इतना है. ज़रा सोचिए क्या हाल हो रहा होगा इरफान की पत्नी सुतापा और ऋषि कपूर की बीवी नीतू सिंह का जिनकी तो शायद दुनिया ही उजड़ गई है. और ईश्वर ये इन दोनों ही महिलाओं को ऐसा दुख दे दिया है जिससे पार निकलने में अभी लंबा वक्त लगेगा.

Irrfan Khan Death, Rishi Kapoor Death, Neetu Singh, Sutapa Sikdarतस्वीर देखकर साफ़ है की इरफ़ान और उनकी पत्नी एक दूसरे के साथ बहुत खुश हैं

बहरहाल इन तमाम बातों के बाद अब जब हम सुतापा को देखते हैं और साथ ही ये देखते हैं कि कैसे वो जिंदगी को लेकर पॉजिटिव हैं. तो मिलता है कि कहीं न कहीं वो भी इस बात को जानती हैं कि अब उन्हें इरफान के बिना ही अपने बच्चों की देख रेख करनी है, इसलिए मूवऑन करना और चुनौतियों का सामना करना भी जरूरी है.

सुतापा और उनके बच्चों का क्या होता है? क्या बच्चे इरफ़ान के बताए मार्ग पर चल पाते हैं? उनकी तरह सफल बन पाते हैं ये तमाम सवाल वक़्त देगा लेकिन जो वर्तमान है वो पेचीदा है. ऐसा इसलिए क्योंकि भले ही सुतापा को सहानुभूतियां हजारों मिलें मगर अब जो उन्हें करना है वो अकेले ही करना है. अब जब स्थिति ऐसी है तो हम बस सुतापा से भी इतना ही कहकर अपनी बात को विराम देंगे कि आम ज़िन्दगी के मुकाबले बॉलीवुड की ज़िन्दगी अलग है इसलिए अब वो समय आ गया है जब उन्हें हर कदम फूंक फूंककर रखना होगा.

सुतापा का शुमार उन लोगों में है जो मुखर होकर सरकार और उसकी नीतियों के बारे में लिखती हैं. अब तक की बातें अलग थी आगे उन्हें इसलिए भी काफी सचेत रहना होगा क्योंकि सोशल मीडिया के गलियारों में गंध फैलाने वाले ट्रोल्स किसी के भी सगे नहीं होते. उन्हें इस बात से मतलब नहीं है कि व्यक्ति इरफ़ान खान से जुड़ा है या फिर कोई आम आदमी है. उन्हें अपना एजेंडा चलाने से मतलब है जिसमें वो कभी नहीं चूकते.

ये भी पढ़ें -

ऋषि कपूर, इरफान खान ने खुद मरकर मार दिया नफरत का वायरस...

Rishi Kapoor Death news: पहले Irrfan अब ऋषि बॉलीवुड फैंस पर तो दुखों का पहाड़ टूटा है

Rishi Kapoor death: जब तक दुनिया में इश्क है, चिंटू तुम यहीं रहोगे 

      

Irrfan Khan Death, Rishi Kapoor Death, Neetu Singh

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय