New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जनवरी, 2018 02:01 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से एक वीडियो वायरल किया जा रहा है. महज दो दिन के अंदर ही इस वीडियो को कई लोगों ने देख लिया है और सरकार को गालियां देने से लेकर भारतीय सिस्टम की खामियां निकालने तक बहुत कुछ शुरू हो गया है. पहले देख लें कौन सा वीडियो है....

अब बताइए इस वीडियो को देखकर आपको क्या लगता है? पहली नजर में देखें तो ये ऐसा ही लगेगा कि किसी के हाथ भारतीय नोटों का खजाना लग गया है, ये कोई प्रिंटिंग प्रेस है या फिर ब्लैक में ऐसे नोटों का कारोबार चल रहा है.

इसपर कई यूजर्स ने ट्वीट भी किए...

बिना देखे और जाने ये वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया देना शुरू कर दिया, वीडियो को कई बार रीट्वीट भी किया गया. इतना ही नहीं ये ट्विटर छोड़ कई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी आने लगा.

क्या है असलियत...

वायरल हो रहे वीडियो में बहुत से नोट दिखाए गए हैं. थोड़ा गौर कर देखें तो आसानी से समझा जा सकता है कि ये नोट नकली हैं. नोटों पर गौर किया जाए तो उसमें भारतीय चिल्ड्रन बैंक और मनोरंजन बैंक लिखा हुआ है.

नए नोटों को लेकर कई वीडियो और फोटो वायरल हो रहे हैं. नोटबंदी के दौरान जब 2000 का नोट पहली बार लॉन्च हुआ था तब भी इस तरह के वीडियो आए थे. ऐसे में सोचने वाली बात ये है कि लगातार सोशल मीडिया पर वायरल होते ऐसे वीडियो आखिर कैसे पहचाना जाए कि वो असली है या नकली...

1. पहले तो ये सोचें कि वीडियो में दिखाया जाने वाला कोई भी फैक्ट सच भी हो सकता है या नहीं..

2. दूसरा ये कि फोटोशॉप और ग्राफिक्स का ध्यान रखें. यकीनन फिल्मों में अगर हीरो उड़ता है तो वो असली नहीं होता ग्राफिक्स की मदद से वीडियो में कुछ भी दिखाया जा सकता है.

फेक वीडियो, रिजर्व बैंक, भारतीय करंसी, वायरल वीडियो

3. सोर्स चेक करें वीडियो कहां से वायरल होना शुरू हुआ है.. फेक न्यूज, फेक वीडियो कहां से आया है उसका सोर्स चेक करना जरूरी है. कई बार ये किसी ऐसे अकाउंट से आता है कि उसे देखकर ही पता लगाया जा सकता है कंटेंट फेक है.

4. बिना सोचे समझे फॉर्वर्ड न करें. ऐसा करना गलत होगा.

5. फैक्ट चेक करें... अगर इस नोटों वाले वीडियो को ही देखा जाए तो साफ होता है कि नोट नकली हैं और बच्चों के खेलने के लिए बनाए गए हैं. बिना फैक्ट चेक किसी भी ऐसे वीडियो पर भरोसा न करें.

ये भी पढ़ें-

ऐसे पहचान करें नए 10, 50, और 200 रुपए के नोट की...

गुजरात चुनाव प्रचार में इस्‍तेमाल हुई 10 झूठी तस्वीरें, जिन्‍हें सच मानकर बवाल हो गया

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय