होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 फरवरी, 2020 01:21 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दिल्ली चुनाव के नतीजे (Delhi Election Results) आने शुरू हो गए हैं. ये नतीजे लोगों की उत्सुकता को कभी बढ़ा रहे हैं तो कभी घटा रहे हैं. इसकी वजह ये है कि ये नतीजे एग्जिट पोल (Exit Poll) के नतीजों से इतर दिख रहे हैं. कहां एग्जिट पोल में भाजपा बुरी तरह से हारती दिख रही थी, लेकिन चुनावी नतीजों के रुझान तो भाजपा को मिलने वाली सीटों की संख्या कभी बढ़ रही है तो कभी घट रही है. कोई पता नहीं कब पासा पलट जाए. खैर, चुनाव में भाजपा (BJP) या आम आदमी पार्टी (AAP) में से कौन कितनी सीटें जीतेगा ये तो मतगणना खत्म होने के बाद पता चलेगा, लेकिन सोशल मीडिया (Social Media) पर एक बात साफ होती दिख रही है कि इस चुनाव में भी एक बार फिर से एग्जिट पोल बुरी तरह से हारता हुआ दिख रहा है. बता दें कि पिछली बार के दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Election) में भी एग्जिट पोल की करारी हार हुई थी.

Delhi Election Results showing Exit Poll losingमतगणना में भले ही आम आदमी पार्टी जीत रही है, लेकिन सोशल मीडिया पर कई लोग भाजपा को भी जीतता हुआ बता रहे हैं.

सोशल मीडिया रिएक्शन में एग्जिट पोल की हार-जीत!

- एक ट्विटर यूजर ने वोट शेयर बताते हुए ये जताने की कोशिश की है कि एग्जिट पोल के नतीजे गलत साबित हो रहे हैं. उन्होंने लिखा है कि अब तक भाजपा को 46.48 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि आम आदमी पार्टी को 47.70 फीसदी, अंतर बड़ा नहीं है.

Delhi Election Results showing Exit Poll losingवोट शेयर का सहारा लेकर भाजपा की अच्छी स्थिति दिखाने की कोशिश हो रही है.

- एग्जिट पोल में तो ये भी कहा गया था ओखला सीट इस बार भी अमानतुल्ला खान ही जीतेंगे, लेकिन ये सीट भी लोगों को कंफ्यूज करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. कभी अमानतुल्ला आगे होते हैं तो कभी भाजपा के ब्रह्म सिंह बाजी मारते दिखते हैं.

Delhi Election Results showing Exit Poll losingशाहीन बाग वाली ओखला सीट पर भी भाजपा के ब्रह्म सिंह आगे हुए तो ऐसा ट्वीट देखने को मिला.

- अभी मतगणना शुरू ही हुई थी कि ट्विटर यूजर पवन दुर्रानी ने लिखा- अभी तक भाजपा को 14 सीटें मिली हैं और आम आदमी पार्टी 13 सीटों पर हारती हुई दिख रही है. कहना गलत नहीं होगा कि ये अनुमान बहुत जल्दी लगाया गया, जो सीधे ये दिखा रहा था कि यूजर के हिसाब से एग्जिट पोल गलत साबित हो रहे हैं.

Delhi Election Results showing Exit Poll losingभाजपा को 14 सीटें जीतता दिखाना भी एग्जिट पोल को गलत साबित करने जैसा.

- एक यूजर ने 2015 और 2020 के वोट शेयर की तुलना करने हुए ये दिखाने की कोशिश की है कि आम आदमी पार्टी अपने वोट का एक बड़ा हिस्सा हारती दिख रही है और भाजपा जीत रही है.

Delhi Election Results showing Exit Poll losingएक यूजर ने 2015 और 2020 का वोट शेयर दिखाकर ये जताने की कोशिश की है कि भाजपा की स्थिति पहले से बेहतर है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद आए तमाम एग्जिट पोल्स में आम आदमी पार्टी को जीतता हुआ दिखाया गया था, जबकि भाजपा को हारता हुआ. कांग्रेस का तो सूपड़ा ही लगभग साफ होता दिखा था. कांग्रेस के लिए तो चुनावी नतीजे भी वैसे ही हैं, लेकिन भाजपा के लिए एग्जिट पोल के आंकड़ों में बड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ें-

Economy पर 4 भाजपा नेताओं की टिप्‍पणी जले पर नमक की तरह है

Delhi elections में केजरीवाल के पक्ष में कैसे पलटा जातिगत समीकरण, जानिए...

Delhi Exit poll: दिल्ली के छोटे घरों और कम पढ़े-लिखे लोगों में छुपी है केजरीवाल की ताकत!

Delhi Election Results, Exit Poll, Social Media

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय