होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मार्च, 2020 05:46 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

चीन (China) से फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर पूरा विश्व खौफज़दा है. 75 से ऊपर देश बीमारी की चपेट में हैं. कोरोना वायरस से अब तक 3000 से ऊपर लोग मर चुके हैं (Coronavirus Death). वहीं हजारों लोग ऐसे हैं जो गंभीर रूप से बीमार बताए जा रहे हैं और जिनका इलाज अस्पतालों में चल रहा है. फिलहाल इस बीमारी की कोई दवा बाजार में उपलब्ध नहीं है. इसलिए सावधानी और साफ़ सफाई को ही इस बीमारी से लड़ने के एकमात्र समाधान के रूप में देखा जा रहा है. कोरोना वायरस को लेकर लोगों में गफलत किस हद तक है? इसे समझना हो तो आप किसी सार्वजनिक जगह पर छींककर (Sneezing) या फिर खांसकर (Coughing) देख लीजिये. लोग आपको ऐसी नजरों से देखेंगे कि जैसे आप हत्या या लूट की वारदात को अंजाम देकर आए हैं. एक ऐसे वक़्त में जब कोरोना को लेकर पूरा विश्व दहला हो, हमारे देश के ठीक विपरीत ऑस्ट्रेलिया (Australia) में छींकना या खांसना विवाद का विषय बन पूरी दुनिया को दो वर्गों में बांटता हुआ नजर आ रहा है. इंटरनेट पर एक वीडियो बड़ी ही तेजी के साथ वायरल हुआ ( Australia Coughing Viral Video) है जिसमें ऑस्ट्रेलिया की ट्रेन में बैठी एक महिला सामने बैठे एक व्यक्ति के मुंह पर जान बूझ कर खांस रही है. बताया जा रहा है कि महिला को पहले खांसी आई थी और सामने बैठे व्यक्ति ने बड़े ही विनम्र लहजे में उसे यूं इस तरह खांसने से माना किया था.

Coronavirus, ViralVideo, Coughing, Australia  कोरोना वायरस के दौर में ऑस्ट्रेलिया के खांसी ने वीडियो ने दुनिया को दो धड़ों में बांट दिया है

 

मामला सिडनी की इंटरसिटी वी सेट ट्रेन का है. वीडियो देखें तो साफ़ पता चल रहा है कि खांसी को लेकर महिला और पुरुष आपस में बहस कर रहे हैं. क्लिप में, पुरुष को महिला पर आरोप लगाते हुए सुना जा सकता है, जो उसके विपरीत बैठी है, महिला मुंह को कवर किए बिना खांसी और इस बात को पुरुष ने गंभीरता से ले लिया. पुरुष ने महिला की खांसी को लेकर भी सवाल किये जिसके जवाब दिलचस्प थे. महिला ने कहा कि मैंने अपना मुंह नहीं खोला. मैं अपने मुंह के अन्दर ही खांसी. महिला के इस जवाब पर पुरुष ये कहता सुनाई दे रहा है कि ये घृणित है.

सामने बैठे पुरुष की इस प्रतिक्रिया से महिला को भी गुस्सा आ गया और उसने अपना आपा खो दिया और पुरुष को घिनौना बताते हुए महिला बिना मुंह ढंके उसके मुंह के सामने फिर से खांसने लगी. महिला को ऐसा करते देख पुरुष भौचक्का रह गया और हैरत में आकर उसने अपना हेड फ़ोन और चश्मा उतार दिया.

इस वीडियो को अगर ध्यान से देखें तो मिलता है कि महिला से लड़ने के बाद पुरुष उसकी रिकॉर्डिंग भी कर रहा है. इंटरनेट पर दोनों की इस लड़ाई ने एक नई बहस को हवा दे दी है. एक बड़ा वर्ग है जो पुरुष के साथ है और कह रहा है कि जब कोरोना वायरस के रूप में एक बड़ी बीमारी हमारे सामने खड़ी हो हमें सावधानी बरतनी चाहिए. वहीं एक वर्ग वो भी है जो महिला को निर्दोष बताते हुए कह रहा है कि उसकी कोई गलती नहीं है और पुरुष ने बेवजह ही मामले को तूल दिया.

मामला सुर्ख़ियों में आने के बाद चर्चा का दौर शुरू हो गया है और सोशल मीडिया पर एक से बढ़कर एक प्रतिक्रिया आ रही है.

कई ऐसे यूजर्स हैं जिनका कहना है कि यदि पुरुष को किसी के खांसने से इतनी ही तकलीफ है तो बेहतर है कि वो अपने घर में ही रहे.

वहीं जान बूझकर इस तरह खांसने के लिए लोग महिला को दोषी ठहरा रहे हैं. लोगों का कहना है की अगर महिला को खांसी आ रही थी तो उसे अपना मुंह कवर करके घर से निकलना चाहिए था.

ट्विटर पर यूजर्स ये तक कह रहे हैं कि अगर कोरोना वायरस का खतरा न भी हो तो इस तरह बिना मुंह ढंके खांसना अपने आप में घिनौना है.

बहरहाल इस मामले पर लोग अपनी सुचिता और सुविधा के अनुसार तर्क दे रहे हैं मगर जैसा मामला दोष जितना महिला का था उतना ही पुरुष का भी है. बाकी अगर यही चीज यहां भारत में हुई होती तो नजारा अलग होता. लोगों को बीमारी से कोई मतलब नहीं रहता और सब नेता बन अपनी पब्लिसिटी करने और अपने तरीके से मामला सुलटाने में लगे रहते.

ये भी पढ़ें -

Coronavirus फैलाने वाली एक महिला पर हत्‍या का केस!

Coronavirus को लेकर whatsapp और मेडिकल स्टोर पर फैली अलग ही 'बीमारी'

Coronavirus की भविष्यवाणी वाली दो किताबें: किसी के लिए बिमारी, किसी ने कहा था जैविक हथियार!

Coronavirus, Cough, Train

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय