होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 मार्च, 2021 01:35 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

शादी को यादगार बनाने के लिए आजकल लोग तरह-तरह की तरकीबें अपना रहे हैं. कई महीनों पहले से थीम की प्लानिंग की जाती है. लोग नए आइडिया के जरिए अपने पार्टनर को रिझाने की कोशिश करते हैं. इस जोड़े ने भी अपनी शादी को खास बनाने के लिए ऐसा ही कुछ (Bride Groom dance video) किया लेकिन इसके बाद सोशल मीडिया पर बहस छिड़ गई है. वैसे तो आए दिन सोशल मीडिया पर शादी और दूल्हा-दुल्हन की वीडियोज वायरल होती हैं. जिसे देखकर लोग हंसते हैं लेकिन इस वीडियो को देखने के बाद लोग तरह-तरह के सवाल खड़े कर रह हैं. वहीं कुछ लोग इसे संस्कार से जोड़ कर देख रहे हैं.

दरअसल, सोशल मीडिया पर शादी का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें दूल्हा-दुल्हन सात फेरों के समय डांस करते नजर आ रहे हैं. इस रस्म के समय दोनों डांस कर रहे हैं और अपनी शादी को एंजॉय कर रहे हैं. वहीं कुछ लोगों को इनका डांस करना पसंद नहीं आया. इस वजह से इनकी शादी ट्विटर पर बहस का मुद्दा बन गई.

Marriage, Bride, Groom, Bride Groom dance video, Viral Video, Marriage Viral Video, Bride Groom dance video, Couple Dance in Marriage, Marriage Viral Video, Bride Viral Video, Dulha Dulhan shadi Video   फेरों के समय दूल्हा-दुल्हन का डांस बना बहस का विषय

कुछ लोग इसे संस्कृति और संस्कार का मुद्दा बना रहे हैं. लोगों का कहना है कि यह हमारी संस्कृति के खिलाफ है. ऐसा करना मतलब हमारे संस्कृति का मजाक बनाना है. वहीं इसके उलट कुछ लोगों का मानना है कि जिनकी शादी है उनके ऊपर छोड़ दो कि उन्हें क्या करना है. इस वीडियो को @birla_vedant नाम के यूजर ने शेयर किया है. जिसके बाद यह तेजी से वायरल होने लगा. इनका कहना है कि यह शादी है या संस्कारों की आहुति? ये मत भूलिए आप दुनिया में पूजनीय हैं तो केवल अपनी संस्कृति और संस्कारों की वजह से. इसी कैप्शन के साथ इस वीडियो को शेयर किया है. वहीं लोगों को वीडियो पसंद आई क्योंकि इसके व्यूज लाखों में हैं.

एक यूजर का मानना था कि जिसकी शादी है उसके ऊपर छोड़ दो, यह उनको तय करना है. आपको संस्कृति की परवाह है तो लोगों को जागरूक कीजिए. सवाल करना तो दुनिया का सबसे आसान काम होता है.

मात्र 27 सेकंड के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि दूल्हा-दुल्हन शादी के फेरे की रस्म खुशी से हंसते-नाचते हुए पूरी कर रहे हैं. इस रस्म के बिना शादी अधूरी मानी जाती है. फेरों के समय किया गया इस जोड़े का डांस कुछ लोगों को पसंद नहीं आया और इसे बहस का मुद्दा बना दिया. एक यूजर का कहना था कि संस्कृति को बस गरीबों के लिए है. एक यूजर का कहना था यह सब बॉलीवुड की देन है. वहीं कुछ लोगों ने दूल्हा-दुल्हन का पक्ष लिया है कि जैसे भी कर रहे हैं उनकी शादी है उन्हें करने दो. वैसे भी आजकल शादियां बड़ी मुश्किल से हो रही हैं.

इससे पहले डांस करती हुई दुल्हनों की काफी चर्चा हो चुकी है. इस बारे में आपका क्या कहना है? क्या शादी के फेरों के समय डांस करना गलत है? क्या इसे संस्कृति का मुद्दा बनाकर बहस करना ठीक है?

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय