New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 मई, 2019 06:55 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Lok Sabha Election 2019 Results Live Updates| जहां एक ओर NDA की 300+ सीटों पर बढ़त की खुशियां मनाई जा रही हैं वहीं दूसरी ओर EVM को लेकर अब सवाल उठाने वाले एक बार फिर से सामने आ गए हैं. EVM Hacking और VVPAT Scandal की खबरें वायरल होनी शुरू हो गई हैं. ये बात तो अब लगभग तय मानी जा रही है कि Narendra Modi अब देश में 5 साल और प्रधानमंत्री पद पर डटे रहेंगे. Rahul Gandhi को एक बार फिर से करारी हार का सामना करना पड़ा है. इसी बीच, विपक्ष ने एक बार फिर से EVM हैक होने का राग अलापना शुरू कर दिया है.

EVM हैकिंग को लेकर 2014 से ही लगभग हर चुनावों में इसी तरह की बातें सामने आती हैं, लेकिन इस बार एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसने EVM Hacking के सवाल को ही सवालों के घेरे में लाकर खड़ा कर दिया है.

जालंधर के निर्दलीय प्रत्याशी नीटू शटरांवाला फूट-फूट कर रोने लगे. वो जालंधर के ही एक पोलिंग बूथ पर अपनी दुविधा लोगों को बता रहे थे. उनका दावा था कि उनके परिवार में 9 सदस्य हैं और फिर भी ईवीएम में उन्हें सिर्फ 5 ही वोट दिए गए हैं.

कुछ ही देर में नीटू जी का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा.

सिर्फ एक ही नहीं उन्होंने कई चैनलों पर इस तरह का दावा किया कि ईवीएम में गड़बड़ी हो गई है और अब से वो चुनाव लड़ेंगे ही नहीं.

नीटू शटरांवाला की दुविधा देखकर कई लोगों ने उनकी हालत पर तरस खाया. कई को लगा कि वाकई यहां ईवीएम की धांधली हो रही है. कई लोगों ने तो कहा कि परिवार को भी नरेंद्र मोदी पर ही भरोसा था. तो कुछ को लगा कि कम से कम परिवार को तो इस इंसान को वोट देना था.

पर असल बात तो बाद में खुली. Election Commission की वेबसाइट के मुताबिक नीटू शटरांवाला को 855 वोट मिले हैं और अभी भी गिनती जारी ही है. ये जालंधर संसद क्षेत्र का रिजल्ट है. यहां से कांग्रेस के संतोख सिंह चौधरी 385449 वोटों के साथ जीत की ओर बढ़ रहे हैं.

Election Commission की वेबसाइट पर इस कैंडिडेट को 855 वोट मिले हैं.Election Commission की वेबसाइट पर इस कैंडिडेट को 855 वोट मिले हैं.

नीटू शटरांवाला ने कैसे ये 5 वोटों का आंकड़ा पाया ये तो नहीं पता, लेकिन हो सकता है कि पहला रुझान आते ही उन्होंने EVM को दोष देना शुरू कर दिया हो.

इस घटना से एक बात तो साबित होती है कि EVM पर लगाए जा रहे अधिकतर आरोप एकदम निराधार होते हैं. रिजल्ट से पहले ही जो ईवीएम हैकिंग के आरोप लग रहे थे और जिस तरह Exit Poll 2019 घोषित होने के तुरंत बाद ही विपक्ष की 22 पार्टियां Election Commission के सामने जाकर खड़ी हो गई थीं उससे यही लग रहा था कि इन चुनावों में भी पहले वालों की तरह EVM पुराण कथा जरूर कही जाएगी.

बहरहाल इन चुनावों में जिस तरह Narendra Modi की जीत का सहरा सजा है उससे ये समझना मुश्किल नहीं कि Rahul Gandhi और पूरे विपक्ष को अभी से ही 2024 चुनावों की तैयारी करनी होगी.

ये भी पढ़ें-

Modi से नफरत करने वालों ने ही मोदी को फिर जिताया

Exit poll नतीजों के तुरंत बाद विपक्ष की 'EVM हैक': हार से बचने का पैटर्न समझिए

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय