New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 फरवरी, 2020 07:12 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की भारत यात्रा (Trump India Visit) लंबे समय से सुर्ख़ियों में थी. माना जा रहा था की ट्रंप की इस यात्रा के बाद अमेरिका (America) और भारत (India) की दोस्ती विश्व पटल पर नए कीर्तिमान स्थापित करेगी. हुआ भी कुछ ऐसा ही है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप (Namaste Trump) प्रोग्राम को संबोधित किया. दोनों ही नेताओं ने तमाम मुद्दों पर बात तो की है. साथ ही जिस तरह दोनों नेताओं ने एक दूसरे की शान में कसीदे पढ़े हैं उसने भी इस यात्रा को ऐतिहासिक बना दिया है. डोनाल्ड ट्रंप ने इस दौरान जहां अमेरिका को भारत का सबसे अच्छा दोस्त बताया और कहा कि पीएम मोदी एक सच्चे चैम्पियन (PM Modi a champion) हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने संबोधन में डोनाल्ड ट्रंप उनकी पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका की जमकर तारीफ की और अमेरिका को भारत का सच्चा साथी बताया. पूरे इवेंट का एक रोचक पहलू वो भी रहा जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किये गए अलग अलग कामों का जिक्र किया और कहा कि ये उपलब्धियां ही नरेंद्र मोदी को न सिर्फ देश में, बल्कि पूरी दुनिया के सामने एक लोकप्रिय और मजबूत नेता के रूप में स्थापित करती हैं.

Donald Trump, Narendra Modi, Friendship, India, America  पीएम मोदी और ट्रंप का एक दूसरे की तारीफें करना दोनों ही नेताओं को फायदा पहुंचाएगा

आइये जानें कि पीएम मोदी ने ट्रंप और उनके परिवार के लिए और ट्रंप ने पीएम मोदी के लिए क्या कहा और उसके मायने क्या हैं? साथ ही ये भी जाना जाए कि आखिर कैसे ये तारीफें दोनों ही बड़े नेताओं के लिए फायदेमंद हैं.

ट्रंप के स्वागत में क्या कहा पीएम मोदी ने

मंच संभालते ही पीएम मोदी ने भारत-अमेरिका दोस्ती के नारे लगवाए और नमस्ते ट्रंप की बात कही. पीएम मोदी ने यहां कहा कि ट्रंप का पूरे परिवार के साथ आना भारत अमेरिका संबंधों को एक परिवार जैसी मिठास और घनिष्ठा की पहचान दे रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध अब सिर्फ एक अदना सी पार्टनरशिप नहीं हैं बल्कि इस यात्रा के बाद वो अब कहीं आगे निकल गए हैं. ट्रंप की इस यात्रा को भारत अमेरिका की दोस्ती का एक नया अध्याय बताते हुए पीएम मोदी ने ये तक कह दिया कि प्रेसिडेंट ट्रंप की ये यात्रा भारत और अमेरिका के संबंधों का एक ऐसा अध्याय है जो दोनों ही देशों अमेरिका और भारत के के लोगों को  प्रगति और समृद्धि के लिए एक नए दस्तावेज के रूप में काम करेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप को दूरदर्शी बताते हुए ये भी कह दिया कि प्रेसिडेंट ट्रंप बहुत बड़ा सोचते हैं और आम अमेरिकियों के सप्मों को साकार करने के लिए इन्होंने जो कुछ भी किया है दुनिया उससे परिचित है. ट्रंप की पत्नी मेलानिया का आभार प्रकट करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनका भी यहां होना एक बहुत बड़ी बात है. मेलानिया द्वारा किये जा रहे काम का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि हेल्थी और हैप्पी अमेरिका के लिए जो वो कर रही हैं उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं.

पीएम बोले कि दो देशों के संबंधों का सबसे बड़ा आधार विश्वास होता है, भारत और अमेरिका के रिश्ते नई ऊंचाईयों पर पहुंचे हैं. पीएम मोदी बोले कि जब मैं ट्रंप से पहली बार मिला था, तब उन्होंने मुझे कहा था कि भारत का सच्चा दोस्त अब व्हाइट हाउस में हैं. जब व्हाइट हाउस में दीवाली मनाई जाती है, तो वहां रहने वाले 40 लाख भारतीय मूल के लोग अमेरिका के विकास में हाथ बढ़ाती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले कि आज अमेरिका भारत का दोस्त है, सैन्य क्षेत्र हो या फिर बिजनेस, भारत का सबसे सच्चा दोस्त अमेरिका बना है.

पीएम मोदी के नहले पर जब ट्रंप ने मारा दहला

पीएम मोदी के आभार प्रकट करने के बाद बारी ट्रंप की थी. ट्रंप ने वैसा ही भाषण दिया जैसे भाषण की उम्मीद उनसे की जा रही थी. अपनी स्पीच के शुरुआत में ही ट्रंप ने पीएम मोदी जको चैम्पियन बताया. साथ ही उन्होंने ये कहा कि मोदी ही वो आदमी हैं जो देश के लिए दिन और रात काम कर रहे हैं और जिन्हें अपना सच्चा दोस्त बताने में उन्हें गर्व की अनुभूति होती है. पीएम मोदी की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए उन्होंने उनके चाय वाले से भारत के सबसे लोकप्रिय नेता होने की बात की और ये भी कहा कि वो बहुत सख्त भी हैं.

तारीफ पीएम मोदी की चल रही थी तो अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2019 के आम चुनावों का जिक्र भी किया. ट्रंप ने कहा कि मोदी एक बहुत कामयाब नेता हैं जिनके द्वारा किये जा रहे अलग अलग कामों को देखते हुए इस देश की जनता ने उन्हें बहुमत दिया और उनका चुनाव जीतना पूरे विश्व के लिए न सिर्फ ऐतिहासिक था. बल्कि ये एक मिसाल भी बन गया. ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी उन तमाम लोगों के लिए इस बात का जीता जागता उदाहरण हैं कि जो मेहनत और लगन पर भरोसा रखते हैं.

चाहे वो सरकार द्वारा भारत के गांवों तक बिजली पहुंचाना हो या फिर लोगों तक इंटरनेट मुहैया कराना हो. प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री आवास योजना से लेकर गरीबी रेखा के नीचे रह रहे लोगों को कुकिंग गैस  देने और लोगों को शौचालय प्रदान कराने तक सरकार की हर योजना का जिक्र ट्रंप ने अपने भाषण में किया और कहा कि ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लीडर शिप ही है जिसकी बदौलत भारत विकास के नए मानक स्थापित करेगा.

इन तारीफों के पीछे की वजह

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप प्रोग्राम को संबोधित करते हुए ट्रंप ने जो कुछ भी कहा है यदि उसका अवलोकन किया जाए तो मिलता है कि इस यात्रा का सीधा फायदा आने वाले वक़्त में ट्रंप को होगा. ध्यान रहे कि अमेरिका में अगले कुछ दिनों में चुनाव हैं. ऐसे में ट्रंप का यहां आना और ऐसा भव्य स्वागत होना न सिर्फ उन्हें मॉरल सपोर्ट देगा बल्कि इसका सीधा असर अमेरिका की सियासत में देखने को मिलेगा.

कह सकते हैं कि ये प्रोग्राम न सिर्फ ट्रंप बल्कि उनके समर्थकों को रीढ़ देता नजर आ रहा है. लोगों का भारी संख्या में इस प्रोग्राम में उपस्थित रहना इस पूरे कार्यक्रम की यूएसपी के तौर पर देखा जा रहा है. यानी इस इवेंट के बाद अमेरिका में रह रहे भारतीय वोटर ट्रंप को दोबारा मौका दे सकते हैं.

ट्रंप के बाद जिक्र अगर मोदी का हो तो जिस तरफ दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों में शुमार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की तारीफ की है उससे उन लोगों को बल मिलेगा जिन्होंने 2019 में भाजपा या ये कहें कि प्रधानमंत्री मोदी को दोबारा मौका दिया था.

जिस तरह दोनों ही नेताओं ने एक दूसरे की तारीफ की है माना जा रहा है कि इस यात्रा के बाद जहां एक तरफ ट्रंप ने अगले चुनाव के लिए अपनी जमीन तैयार कर ली है. तो वहीं ट्रंप का हिंदुस्तान आना और पीएम मोदी का उनके लिए इतना भव्य प्रोग्राम करना पीएम मोदी के लिए भी संजीवनी से कम नहीं है. जो उन्हें और उनकी पार्टी को 24 के आम चुनावों में जीवन देगी. 

ये भी पढ़ें -

Trump India Visit 2020 Pakistan media reaction: कश्मीर पर आस लगाए पाक धधक रहा है

Pakistan की Chinese फैक्‍टरियों में मुसलमानों के नमाज पढ़ने पर पाबंदी!

Pulwama हमले पर राहुल गांधी का सवाल शहीदों का अपमान है!

 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय