New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 मार्च, 2019 03:38 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

पाकिस्तान समर्पित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद की तरफ से जम्मू कश्मीर के पुलवामा में किये गए हमले से पूरे देश में रोष था. देश बर्दाश्त नहीं कर पा रहा था कि कैसे एक झटके में हमारे 46 जवाब शहीद हो गए. देश की जनता सड़कों पर थी. क्या फेसबुक और ट्विटर क्या शहर के गली मोहल्ले सभी जगह मांग उठी की सरकार पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब दे और उससे बदला ले. घटना के 12 दिन बाद भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट पर एयर स्ट्राइक कर जैश के अहम ठिकाने को ध्वस्त किया. चूंकि दोनों ही देशों के बीच तनाव जारी था कार्रवाई लगातार चल रही थी और इसी कार्रवाई के तहत पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन को पाक अधिकृत कश्मीर से गिरफ्तार किया.

एयर स्ट्राइक, पाकिस्तान, भारत, सर्जिकल स्ट्राइक 2    पाकिस्तान पर एयर स्ट्राइक कर भारत ने पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब दिया है

अभिनंदन की गिरफ़्तारी के बाद पाकिस्तान की तरफ से जो वीडियो आए वो दिल दहला देने वाले थे. लोग लगातार मांग कर रहे थे कि पाकिस्तान जिनेवा कन्वेंशन के तहत अभिनंदन को जल्द से जल्द रिहा करे. अभिनंदन की रिहाई जल्द हो सके इसके लिए अपने को लिबरल बताने वाले लोगों ने तरह तरह के अभियान चलाए और #SayNoToWar चलाकर युद्ध से होने वाली हानियों के बारे में बात की. अब इसे अंतरराष्ट्रीय दबाव कहें या पाकिस्तान की कोई नई कूटनीतिक चल इमरान खान ने फैसला किया है कि वो जल्द ही अभिनंदन को रिहा करेंगे.

जो लोग पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब देने के पक्षधर नहीं हैं या फिर जिन्हें पाकिस्तान और आतंकवाद के खिलाफ लिए जा रहे एक्शन से आपत्ति है उनके लिए एक बुरी खबर है. पाकिस्तान को जिस भाषा में सरकार ने जवाब दिया है वो देश की जनता को पसंद आया है. या फिर ये कि देश की जनता चाहती है कि पाकिस्तान को सही मार्ग पर लाने के लिए और सख्त कार्रवाई हो. हो सकता है ऐसी बातें देश के उस वर्ग को विचलित कर दे जो अपने को लिबरल कहलाना पसंद करता है मगर सत्य यही है. देश की जनता ने खुद #SayNoToWar का समर्थन कर रहे लोगों को करारा जवाब दिया है.

एयर स्ट्राइक, पाकिस्तान, भारत, सर्जिकल स्ट्राइक 2    पाकिस्तान पर हुई इस एयर स्ट्राइक पर देश की जनता ने भी अपनी सरकार का साथ दिया है

इंडिया टुडे ने पॉलिटिकल स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से जानना चाहा कि इस कार्रवाई को देश की जनता कैसे देख रही है? जवाब चौंकाने वाले थे.जनता से जो पहला सवाल हुआ वो ये कि, क्या एयर स्ट्राइक पुलवामा हमले का सही रिस्पॉन्स है? इस सवाल पर 33 प्रतिशत लोगों का जवाब हां था. वहीं 14 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिन्होंने न में जवाब दिया. सबसे दिलचस्प जवाब उन लोगों का था जिनका कहना था कि पाकिस्तान को सही मार्ग पर लाने के लिए ऐसी एयर स्ट्राइक और होनी चाहिए. 41 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो चाहते हैं कि पकिस्तान पर बार बार एयर स्ट्राइक हो. वहीं 12 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिनका मामले पार्ट कोई मत नहीं था.

अगला सवाल लोगों से ये हुआ कि पाकिस्तान पर हुई इस एयर स्ट्राइक का क्रेडिट किसे लेना चाहिए? इस सवाल पर 44 प्रतिशत लोग पीएम मोदी के साथ थे. वहीं 1 प्रतिशत लोगों का कहना था कि इस एयर स्ट्राइक का क्रेडिट देश की पिछली सरकार को लेना चाहिए. 40 प्रतिशत लोग भारतीय वायु सेना के साथ थे तो वहीं 4 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिनके पास कोई उत्तर नहीं था. जबकि 11 प्रतिशत लोग देश की सेना के पक्ष में थे.

एयर स्ट्राइक, पाकिस्तान, भारत, सर्जिकल स्ट्राइक 2    लोग पाकिस्तान के खिलाफ लिए गए इस एक्शन पर देश की सरकार के साथ हैं

इतनी बातें खुद ब खुद कई बातों को साफ कर देती हैं और बता देती हैं कि देश का मूड क्या है. पॉलिटिकल स्टॉक एक्सचेंज में जिस तरह के जवाब आए हैं, साफ बता रहे हैं कि जनता को पाकिस्तान की ये कायराना हरकत बिल्कुल भी पसंद नहीं आई है और अब वो वक़्त आ गया है जब पाकिस्तान को जवाब उसी की भाषा में देना है.

भारत की सीमाओं पर लगागर घुसपैठ करने वाले और आतंकी मंसूबे रखने वाले पाकिस्तान को ये समझना होगा कि सारी बातें जानते हुए अगर अब भी वो भारत को हल्के में ले रहा है तो वो खुद एक बड़ी भूल कर रहा है. साथ ही पाकिस्तान को ये भी याद रखना होगा कि यदि भारत लगातार उसकी नापाक हरकतों को इग्नोर कर रहा है तो इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि भारत कमजोर है.

अब चूंकि पाकिस्तान को जवाब खुद भारत की जनता ने दिया है तो उसे इस बात को गांठ बांध कर रख लेना चाहिए कि उसकी बेहतरी शांति में है जबतक वो शांति बनाए रखेगा तब तक सब ठीक रहेगा और जैसे ही वो अपनी लिमिट क्रॉस करेगा भारत जैसे शक्तिशाली देश को उसे सही करने में बस कुछ घंटे लगेंगे.    

ये भी पढ़ें -

अभिनंदन... बहादुरी का अभिनंदन!

मोदी से आगे बढ़कर इमरान खान से मनमोहन को उम्मीद क्यों!

कश्मीर राग गाते-गाते इमरान खान और शाहबाज शरीफ के मुंह से जहर टपकने लगा

 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय