New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 मई, 2019 03:56 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

2019 का रण कितना दिलचस्प है इसे हम पीएम मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के टकराव से भी समझ सकते हैं. देश की 17 वीं लोकसभा का चुनाव अपने अंतिम पायदान पर है. 23 मई को इस बात का फैसल हो जाएगा कि देश का प्रधानमंत्री कौन बनेगा. मगर उससे पहले जिस हिसाब से पीएम मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष एक दूसरे के साथ व्यक्तिगत हुए हैं और आरोप प्रत्यारोप की राजनीति में माता पिता को ले आए हैं. एक बड़ा वर्ग है जो मान रहा है कि एक स्वस्थ लोकतंत्र के लिए दोनों नेताओं द्वारा कही जा रही ये बातें बिल्कुल भी सही नहीं हैं और इससे कहीं न कहीं पूरे देश की राजनीति प्रभावित हो रही है. 

17 वीं लोकसभा चुनाव खत्म होने से ठीक पहले, प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन कर राहुल गांधी ने मीडिया से संवाद किया. प्रेस कांफ्रेंस के दौरान राहुल से पीएम मोदी द्वारा किये जा रहे व्यक्तिगत हमलों को लेकर सवाल हुआ. सवाल का जवाब देते हुए राहुल ने कहा कि, वो मेरी बात मुझे वापस कह रहे हैं. मैंने कहा कि मैं नरेंद्र मोदी जी के माता पिता का आदर करता हूं. मैं नरेंद्र मोदी का आदर करता हूं. मैं प्राइममिनिस्टर पोस्ट का आदर करता हूं.

नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, लोकसभा इलेक्शन 2019, राजीव गांधी, परिवारअपनी प्रेस कांफ्रेंस में राहुल ने इस बात को साफ कह दिया है कि वो प्रधानमंत्री के परिवार के बारे में कोई बात नहीं कहेंगे

राहुल ने ये भी कहा कि नरेंद्र मोदी, जो भी नफरत मेरी ओर फेकें मैं उनको प्यार लौटाऊंगा. अगर नरेंद्र मोदी के माता पिता जो पॉलिटिक्स में नहीं हैं, उन्होंने अगर कुछ गलत भी किया तब भी मैं नरेंद्र मोदी के माता पिता के बारे में नहीं बोलूंगा. अगर नरेंद्र मोदी मेरे बारे में, मेरे परिवार के बारे में, मेरे माता पिता के बारे में कुछ बोलना चाहते हैं तो वो नरेंद्र मोदी के ऊपर है. वो जितना बोलना चाहते हैं बोल सकते हैं.

नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, लोकसभा इलेक्शन 2019, राजीव गांधी, परिवारअपने आखिरी इंटरव्यू में प्रधानमंत्री ने इस बात को साफ कर दिया है कि राहुल को उनके माता पिता पर रहमदिली दिखाने की जरूरत नहीं है

राहुल द्वारा कही इस बात का जवाब प्रधानमंत्री ने अपने आखिरी टीवी इंटरव्यू में दिया है. मोदी ने कहा है कि यदि राहुल के पास उनके परिवार के खिलाफ कोई भी जानकारी है तो उसे पूरे देश से साझा करें.

आपको बताते चलें कि एक निजी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा है कि, मैं चाहूंगा कि श्रीमान राहुल गांधी. कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष महोदय. जिनके परिवार की चार पीढ़ी प्रधानमंत्री पद पर रही हैं. मैं आपसे हाथ जोड़कर विनती करता हूं. श्रीमान राहुल जी मैं आपको आग्रह करता हूं कि आपको मेरे माता पिता के ऊपर कोई दया करने की जरूरत नहीं है. अगर मेरे माता पिता के खिलाफ आपके पास कुछ भी हो तो आप खुलकर बोलिए.

#ModiOnBharat | I appeal to Rahul Gandhi that don't spare my father-mother. If you have anything against them, please come forward and show it: PM Narendra Modi

Tune in to watch it LIVE here - https://t.co/Ar5oNWEpM1 pic.twitter.com/uPXabZ97LF

— Republic (@republic) May 17, 2019

राहुल गांधी ने मुखातिब होते हुए देश के प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि आपके पास कोई तथ्य हो, उसकी किताब निकालनी हो, उसका खर्च मैं अपनी तरफ से देने को तैयार हूं. अगर आप कहीं प्रेस कांफ्रेंस करना चाहते हो तो उसका भी खर्चा मैं करने को तैयार हूं. मेरे माता पिता ने इस देश का, इस समाज का कोई भी नुकसान किया हो तो मैं आपको निमंत्रण देता हूं कि आपके पास कोई भी जानकारी हो देश के सामने रखिये. कृपा करके मुझपर दया मत कीजिये.

गौरतलब है कि बीती 5 मई को उत्तर प्रदेश में आयोजित एक रैली के दौरान पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को टारगेट करते हुए उन्हें भ्रष्टाचारी नंबर 1 बताया था. इसके अलावा दिल्ली में आयोजित एक रैली में पीएम मोदी ने ये भी बताया था कि कैसे राजीव गांधी ने अपनी छुट्टियों के लिए भारतीय सेना का दुरूपयोग करते हुए INS Viraat को किसी पर्सनल टैक्सी की तरह इस्तेमाल किया था.

बहरहाल, जीत या हार किसकी होगी इसका फैसला जल्द ही हो जाएगा. मगर जैसे दोनों नेताओं के तेवर हैं, ये बात अपने आप साफ हो जाती है कि आरोप प्रत्यारोप की ये राजनीति अभी और विकराल रूप धारण करेगी और हम ऐसा बहुत कुछ देखेंगे जिसकी कल्पना शायद ही कभी हम लोगों ने की होगी.

ये भी पढ़ें -

Modi की पहली प्रेस कांफ्रेंस में जो न होना था, वो हुआ

Rahul Gandhi Press conference : प्रचार खत्‍म लेकिन मोदी से जंग जारी रही

ममता बनाम मोदी: आखिर बंगाल की लड़ाई में भाजपा इतनी उग्र क्यों है?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय