New

होम -> सियासत

 |  बात की बात...  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 नवम्बर, 2015 04:13 PM
धीरेंद्र राय
धीरेंद्र राय
  @dhirendra.rai01
  • Total Shares

किसी भी पुरुष पुलिस अफसर की तुलना में महिला अफसर के प्रति मेरे मन में सम्मान ज्यादा है. यदि मैं वीडियो न देख लेता तो यही मानता कि फतेहाबाद SP संगीता कालिया हरियाणा के मंत्री अनिल विज की दबंगई का शिकार हुई होंगी.

सरकार कोई भी हो, मंत्री और अफसरों में भिडंत होगी ही. शुक्रवार को हरियाणा के फतेहाबाद में भी हुई. मौका था जिला शिकायत एवं जनसम्पर्क समिति की बैठक का. यह बहस तब हुई, जब स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने फतेहाबाद SP संगीता कालिया से गांवों में अवैध शराब बिक्री संबंधी सवाल किया. इस पर संगीता ने बताया कि 10 महीने में एक्साइज एक्ट के तहत ढाई हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं. विज ने दोबारा सवाल किया कि ऐसा है तो भी कैसे शराब बिक रही है. इस पर sp कालिया ने कह दिया कि अपराधी जमानत पर छूटकर आते हैं और फिर शराब बेचने लगते हैं. क्या करें? SP का ये जवाब वाकई चौंकाने वाला था. ऐसा लगा मानो वे इस न्याय व्यवस्था के आगे घुटने टेक चुकी हों.

मंत्री अनिल विज ने इसी बात को पकड़ लिया. और आरोप लगाया कि आप के जवाब से लगेगा कि आप ही शराब बिकवा रही हो. इस पर संगीता कह गईं कि लाईसेंस तो सरकार ही देती है. संगीता के इस जवाब पर विज भड़क उठे और उसके बाद जो भी हुआ वो मीडिया की सुर्ख़ियों में आ चुका है. वीडियो में दिख रहा है कि विज संगीता से कह रह हैं, 'चलिए यहां से... गेट आउट...'. और संगीता ने जाने से मना कर दिया'. और पूछा कि आखिर उन्होंने गलत क्या कहा.

दरअसल, संगीता की एक नहीं दो बातें गलत थीं:

1. ये कहना कि अपराधी जमानत पर छूटकर आते हैं और फिर शराब बेचने लगते हैं, क्या करें ? संगीता ये बात कहते हुए भूल गईं कि गिरफ्तार हुआ हर व्यक्ति कभी न कभी जमानत पा ही लेता है. ऐसे में यह स्वीकार नहीं किया जा सकता कि पुलिस कार्रवाई करना ही बंद कर दे. उसकी कार्रवाई ही तो अपराधियों में खौफ पैदा करती है.

2. SP का ये कहना कि 'शराब का लाईसेंस तो सरकार ही देती है'. यहां वे सीधे सीधे सरकार से टकराव के मूड में थीं. उनका बयान ये बिलकुल नहीं दर्शा रहा था कि वे शराब बिकने से परेशान हैं.

जिस राज्य में आईएएस खेमका के ट्रांसफर विचलित करते थे. वहां अब SP कालिया का ट्रान्सफर एक दूसरी तस्वीर पेश कर रहा है.

#IPS, #अनिल विज, #संगीता कालिया, IPS, अनिल विज, संगीता कालिया

लेखक

धीरेंद्र राय धीरेंद्र राय @dhirendra.rai01

लेखक ichowk.in के संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय