New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मई, 2019 01:51 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Exit Poll ने जब अपना फैसला सुनाया तो विपक्षी समेत तमाम भाजपा विरोधी लोगों ने एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज कर दिया था. लेकिन 23 मई की सुबह ने ही उन्हें 23 मई की रात की झलक दिखा दी थी. भाजपा 300 के पार और विपक्ष की हार साफ दिख रही थी. आंकड़े देखकर स्तब्ध लोग प्रतिक्रिया देने की हालत में नहीं थे. दोपहर बाद जब सबको बीजेपी की जीत का यकीन हो चला तब विरोधियों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी.

ये वही लोग हैं जिन्होंने हमेशा मोदी की योजनाओं और नीतियों पर सवालिया निशान लगाए. उनका विरोध किया. इनमें से कुछ तो राजनीतिक तौर पर मोदी के खिलाफ थे और कुछ सेकुलर.

हार्दिक पटेल

पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल जो लोकसभा चुनाव से पहले ही कांग्रेस में शामिल हुए थे. उन्होंने कांग्रेस की हार को हिंदुस्तान की जनता की हार बताया. उनके मुताबिक ये कांग्रेस की हार नहीं बल्कि बेरोज़गारी, शिक्षा, किसान, महिला सम्मान और आम जनता से जुड़े हर मुद्दे की हार है, उम्मीदों की हार है बल्कि हिंदुस्तान की जनता की हार है.

उन्होंने ये भी कहा कि भाजपा को जनता ने नहीं बल्कि बेईमानी ने जिताया है.

उमर अब्दुल्ला-

omar abdullahउमर अब्दुल्ला ने पीएम मोदी और अमित शाह को बधाई दी

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि एग्जिट पोल सही साबित हुए. इस शानदार प्रदर्शन के लिए बीजेपी और एनडीए बधाई. इसका सारा श्रेय जाता है पीएम मोदी और अमित शाह को जिन्होंने प्रोफेशनल कैंपेन के जरिए ऐतिहासिक जीत दर्ज की है.

अनुराग कश्यप-

बॉलीवु़ड के जाने माने निर्माता निर्देशक अनुराग कश्यप खुले तौर पर प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी का विरोध करते रहे हैं. ये उन सेलिब्रिटीज में भी शामिल रहे हैं जिन्होंने बीजेपी को वोट न देने की अपील की थी. अब चुनाव नतीजों पर बीजेपी को जीतते देखकरउन्होंने अपने दिल का हाल कुछ इस तरह बयां किया.

स्वरा भास्कर

swara bhaskarस्वरा भास्कर सोशल मीडिया पर हमेशा से अपना बेबाक राय रखती आई हैं

स्वरा भास्कर के बोलने का इंतजार तो लोग सुबह से कर रहे थे. हालांकि उन्होंने बीजेपी की जीत पर कुछ नहीं कहा लेकिन औरों के ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दी. लेकिन इससे उनके दिल की बात समझी जी सकती है. 'जीत जाने से कोई सही नहीं हो जाता' इस पर स्वरा कहती हैं कि सच्चाई कभी नहीं कही जाती.

ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बीजेपी के बीच की कड़वाहट के नमूने तो चुनाव के दौरान बंगाल की हिंसा को देखकर ही समझ आ गए थे. लेकिन रुझानों में बीजेपी की जीत पर ममता बनर्जी ने विजेताओं को बधाई तो दी लेकिन हार नहीं मानी. उन्होंने कहा कि- 'विजेताओं को बधाई, लेकिन सभी हारने वाले हारे नहीं हैं. हमें पूरी समीक्षा करनी होगी और फिर हम अपने विचार आप सभी के साथ साझा करेंगे. मतगणना की प्रक्रिया पूरी होने दीजिए और वीवीपैट का मिलान होने दीजिए.'

प्रकाश राज

prakash rajप्रकाश राज ने पहली पार राजनीति में हाथ आजमाया था

प्रकाश राज बीजेपी सरकार के विरोधी रहे हैं और बीजेपी को चुनौती देने के लिए वो निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव में खड़े भी हुए थे. लेकिन उन्होंने अपनी हार को खुद के मुंह पर पड़े हुए थप्पड़ की तरह लिया है. उनका कहना है, 'मेरे चेहरे पर एक जोरदार तमाचा पड़ा है. अब मुझे और भी ज्यादा गालियां, ट्रोलिंग और अपमान सहना होगा. लेकिन मैं अपनी ज़मीन नहीं छोड़ूंगा. धर्म निरपेक्ष भारत के लिए मेरी लड़ाई जारी रहेगी. एक मुश्किल सफर अभी शुरू हुआ है. इस सफर में मेरा साथ देने वालों के लिए शुक्रिया. जय हिंद.'

सिद्धार्थ

सिद्धार्थ सूर्यनारायण दक्षिण भारतीय फिल्मों के एक्टर हैं. उन्होंने साध्वी प्रज्ञा की जीत और दिल्ली से आतिशी की हार पर कहा कि- अगर प्रज्ञा ठाकुर जीतती हैं और आतिशी हारती हैं तो ये एक साफ संकेत देता है कि हमारी प्राथमिकताएं कितनी झूठी हैं. How's the hate? Great sir!

तहसीन पूनावाला

पॉलिटिकल एक्टिविस्ट और रॉबर्ट वाड्रा के जीजा तहसीन पूना वाला भी सोशल मीडिया पर बीजेपीके विरोध का कोई मौका नहीं छोड़ते. लेकिन कांग्रेस की हार और मोदी की जीत पर उन्होंने भी मोदी और अमित शाह को बधाई दी. और कहा- 'मैं नरेंद्र मोदी, अमित शाह और एनडीए को बधाई देता हूं. भारत की जनता ने एक बार फिर अपना विश्वास मत आपको दिया है. और सत्ता के साथ बड़ी जिम्मेदारी भी आती है. उम्मीद है आप भारत को प्रगति के रास्ते पर लेकर जाएंगे.'

जैनब सिकंदर

भाजपा विरोधी जैनब सिकंदर ने अपने दिल का दर्द कुछ इस तरह बयां किया

संजय झा

कांग्रेस के प्रवक्ता संजय झा ने एग्जिट पोल को पूरी तरह से नकार दिया था. अब रुझानों में बीजेपी की जीत पर उन्होंने कहा कि अगर नाथूराम गोडसे को देशभक्त कहने वाली साध्वी प्रज्ञा जीत रही हैं तो मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देना चाहता हूं कि सर, आपने मेरे महान देश को पूरी तरह से बदल दिया है. बहुत बढ़िया!

ये भी पढ़ें-

देश की कश्‍मकश वाली 10 Hot Seat तो बिलकुल ठंडी निकलीं

Uttar Pradesh Election Result: गोरखपुर, फूलपुर और कैराना में हिसाब बराबर हो रहा है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय