charcha me| 

सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |   19-12-2017
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

भारत को कांग्रेस मुक्त करने का भाजपा का सपना साकार होने की दिशा में पग-पग बढ़ रहा है. जहां एक ओर 2014 में भाजपा देश के सिर्फ 7 राज्यों में थी वहीं, अब 19 राज्यों पर इसका कब्जा हो गया है. 2014 में भारत के नक्शे पर सिर्फ एक हिस्से में दिखाई देने वाली भाजपा आज देश के कई अहम राज्यों में अपनी सरकार बना चुकी है. आज के समय में भारत का नक्शा देखा जाए तो हर ओर भगवा रंग ही देखने को मिल रहा है. आज के समय में कांग्रेस सिर्फ 4 राज्यों में है और आशंका है कि 2018 के चुनावों में कर्नाटक और मेघालय भी कांग्रेस के हाथों से फिसल सकते हैं. अगर ऐसा हो जाता है तो फिर कांग्रेस के पास सिर्फ मिजोरम और पंजाब ही बचेगा. भारत का जैसा नक्शा आज देखने को मिल रहा है, वैसा इतिहास में पहले भी हो चुका है. यहां हम बात कर रहे हैं उस समय की, जब देश पर राजा-महाराजाओं का कब्जा हुआ करता था. तो आइए जानते हैं कब-कब देश का अधिकतर हिस्सा एक ही रंग में रंग चुका है.

गुजरात चुनाव, नरेंद्र मोदी, भाजपा, इतिहासआज के समय में कांग्रेस सिर्फ 4 राज्यों में है और आशंका है कि 2018 के चुनावों में कर्नाटक और मेघालय भी कांग्रेस के हाथों से फिसल सकते हैं.

मौर्य साम्राज्य: सम्राट अशोक के समय (322-185 ईसापूर्व)

मौर्य साम्राज्य की स्थापना करीब 2300 साल पहले चंद्रगुप्त मौर्य ने चाणक्य (कौटिल्य) के साथ मिलकर की थी. सम्राट अशोक ने साम्राज्य का विस्तार किया. इसकी शुरुआत हुई थी मगध राज्य में गंगा नदी के मैदानों से, जो आज के बिहार और बंगाल हैं. बिहार की राजधानी पटना को ही मौर्य साम्राज्य की राजधानी बनाया गया था, जिसका नाम उस समय पाटलीपुत्र था. राधाकुमुद मूकर्जी (Radhakumud Mookerji) द्वारा लिखी गई किताब Chandragupta Maurya and His Times के अनुसार सिकंदर के आक्रमण के बाद राज्यों में आपसी मतभेद पैदा हो गए थे, जिसका चंद्रगुप्त मौर्य ने फायदा उठाया. आज के समय में कांग्रेस द्वारा जनता के परेशान होने का फायदा भाजपा उठा रही है और पीएम मोदी के नेतृत्व में एक के बाद एक भारत के राज्यों पर भगवा झंडा लहरा रही है.

गुजरात चुनाव, नरेंद्र मोदी, भाजपा, इतिहास

तुगलक साम्राज्य: मुहम्मद बिन तुगलक के समय (सन् 1414-1412)

तुगलक वंश ने करीब 98 साल तक शासन किया. लगभग पूरे देश पर तुगलक वंश ने कब्जा कर लिया था. सिर्फ आज के समय के झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, केरल, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड राज्य उसकी पहुंच से दूर थे. उस समय इन इलाकों में अधिकतर जंगल या पहाड़ हुआ करते थे. तुगलग वंश ने आज के समय के पाकिस्तान पर भी कब्जा कर रखा था. खिलजी साम्राज्य को खत्म करके तुलगक वंश सत्ता में आया और 1412 तक राज किया.

गुजरात चुनाव, नरेंद्र मोदी, भाजपा, इतिहास

मुगल साम्राज्य: औरंगजेब के समय (सन् 1526-1862)

सन् 1700 के आस-पास मुगल साम्राज्य अपनी ऊंचाइयों पर था. उन्होंने पूर्व में वर्तमान के बांग्लादेश से लेकर पश्चिम में बलूचिस्तान और उत्तर में कश्मीर से लेकर दक्षिण में कावेरी घाटी तक कब्जा किया हुआ था. 1725 के बाद इनकी शक्ति में गिरावट आना शुरू हुई. ब्रिटिश सरकार ने मुगल साम्राज्य के आखिरी शासक सम्राट बाहदुर जफर शाह को 1857 में म्यांमार निर्वासित कर दिया, जहां पर 1862 में उनकी मृत्यु के साथ ही मुगल सम्राज्य का अंत हो गया.

गुजरात चुनाव, नरेंद्र मोदी, भाजपा, इतिहास

मराठा सम्राज्य: बालाजी बाजीराव के समय (1657-1818)

छत्रपति शिवाजी के राजतिलक से शुरू हुआ मराठा साम्राज्य धीरे-धीरे करके देश के अधिकतर हिस्सों तक फैल गया. इसका अंत हुआ पेशवा बाजीराव द्वितीय की हार से, जिसके बाद भारत पर मुस्लिम शासकों का शासन हो गया. मराठा साम्राज्य के लोग मराठी थे, जो वर्तमान के महाराष्ट्र के रहने वाले थे. मराठा साम्राज्य ने कई सालों तक औरंगजेब के मुगल साम्राज्य से संघर्ष किया. मराठा साम्राज्य दक्षिण में तमिलनाडु से उत्तर में पेशावर तक और पूर्व में बंगाल तक फैला था.

गुजरात चुनाव, नरेंद्र मोदी, भाजपा, इतिहास

ये भी पढ़ें-

कांग्रेस का रूप बदल देना ही भाजपा की सबसे बड़ी जीत

कह रहे हैं गुजरात के नतीजे, 19 से शुरू कर दो "19" की तैयारी

'नीच' नतीजा: जानिए, मंदिर-मंदिर घूमकर कांग्रेस ने क्‍या पाया और क्‍या खोया

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय