New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 मई, 2019 05:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Exit Poll 2019 के नतीजे आ चुके हैं और सभी एग्जिट पोल भाजपा और नरेंद्र मोदी की निसंदेह विजय की भविष्यवाणी कर चुके हैं. NDA, BJP और Narendra Modi की जीत के बारे में लगभग सभी का एक जैसा अनुमान है. Rahul Gandhi, Congress और UPA के भविष्य को लेकर चिंता जाहिर कर दी गई है. AAP और अरविंद केजरीवाल का तो पत्ता ही काट दिया गया है. पर असल नतीजे तो 23 मई को ही घोषित होंगे.

एग्जिट पोल असल में वोटर का रुझान ही होता है. वोटर वोट देकर निकलता है और एजेंसियां उससे उसका रुझान पूछ लेती हैं. अधिकतर एग्जिट पोल रिजल्ट ऐसे समझे जाते हैं कि ये सही ही होंगे, लेकिन ऐसा होता नहीं है. विपक्ष और उसके समर्थकों को नतीजों का इंतजार रहता है जो शायद कुछ बदले हुए नजर आएं. मोदी विरोधी और मोदी समर्थक दोनों ही एग्जिट पोल के नतीजों के बाद अपने-अपने तरीके से प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. बॉलीवुड स्टार और विपक्ष के नेता जो भाजपा के समर्थन में नहीं हैं वो ट्विटर पर कुछ उखड़े-उखड़े से नजर आ रहे हैं.

नरेंद्र मोदी और भाजपा की जीत ही हर Exit Poll के नतीजे ने सुनिश्चित की हैनरेंद्र मोदी और भाजपा की जीत ही हर Exit Poll के नतीजे ने सुनिश्चित की है

स्वरा भास्कर, प्रकाश राज, सिद्धार्थ, वीर दास आदि कलाकारों ने ट्विटर पर अपनी राय जाहिर की है.

प्रकाश राज के लिए ये एग्जिट पोल निराशाजनक रहे हैं और ये जाहिर सी बात है क्योंकि प्रकाश राज साफ तौर पर नरेंद्र मोदी और भाजपा के विरोध में रहे हैं. अभी भी प्रकाश राज 23 मई को इस एग्जिट पोल के गलत साबित होने की उम्मीद कर रहे हैं.

विशाल ददलानी जिन्हें आप का सपोर्टर माना जाता है वो एग्जिट पोल आने से पहले ही नरेंद्र मोदी और भाजपा को बधाई दे चुके थे.

उन्हें पता था कि एग्जिट पोल के नतीजे क्या आने वाले हैं. साथ ही उन लोगों को बधाई भी दी जो अपने दिल की बात कहते हैं और कहा कि ऐसे लोगों के कारण ही लोकतंत्र के चलते रहने की समझ मिलती है. खैर, ये एक तरह से तंज ही था कि कोई कुछ भी कहे आएगा तो मोदी ही.

कॉमेडियन और एक्टर वीर दास ने एक ट्वीट के आधार पर अपनी प्रतिक्रिया दी.

हालांकि, वो ट्वीट अब डिलीट कर दी गई है, लेकिन वो अभी भी लोगों को ये समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि पीएम का मतलब देश नहीं होता.

स्वरा भास्कर ने एक नहीं दो ट्वीट की और एग्जिट पोल को लेकर उन्होंने अपनी सोच को एक शेयर की गई ट्वीट के आधार पर दिखाया.

हालांकि, ये साफ दिख रहा था कि स्वरा भास्कर को एग्जिट पोल के नतीजे देखकर अच्छा नहीं लगा.

एक्टर सिद्धार्थ ने एग्जिट पोल के नतीजों को सिर्फ और सिर्फ अनुमान बताया और कहा कि ऐसे में ये समझ लेना चाहिए कि केंद्र सरकार में कोई बदलाव नहीं हो रहा है.

जहां एक ओर बॉलीवुड में इस तरह की प्रतिक्रियाएं देखने को मिलीं वहीं दूसरी ओर विपक्ष के नेताओं ने तो एग्जिट पोल के नतीजों को साफ तौर पर खारिज कर दिया.

ममता बनर्जी ने अभी भी एग्जिट पोल को गॉसिप कहा और साथ ही नतीजे आने से पहले ही EVM पर आरोप लगाना शुरू कर दिया. हां, ममता बनर्जी ने महागठबंधन का आहवाहन जरूर कर दिया.

राहुल गांधी ने अपना निशाना सीधे चुनाव आयोग पर साधा है. मोदी की सेना से लेकर नमो टीवी और केदारनाथ यात्रा तक सब कुछ एक ही ट्वीट में समेट लिया.

चुनाव आयोग को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि पहले उससे डरा जाता था और इज्जत की जाती थी, अब नहीं.

चंद्रबाबू नायडू ने तो एग्जिट पोल को बिलकुल ही झूठा करार दे दिया और कहा कि वो पहले भी फेल हुए हैं और अब भी होंगे.

नायडू जी ने भविष्यवाणी की है कि केंद्र सरकार में गैर-भाजपा सरकार ही बनेगी.

शशि थरूर ने भी एग्जिट पोल को गलत ही बता दिया है. उन्होंने तो ऑस्ट्रेलिया के एग्जिट पोल का उदाहरण भी दिया और कहा कि 56 एग्जिट पोल फेल हुए हैं और कई वोटर सही जवाब नहीं देते हैं क्योंकि उन्हें डर होता है.

कुल मिलाकर शशि थरूर ने भी 23 तारीख तक इंतजार करने की सलाह दी है.

आप के योगेंद्र यादव ने तो कांग्रेस को सीधे मरने की सलाह ही दे डाली.

भाजपा को रोक पाने में कांग्रेस असमर्थ रही है.

कांग्रेस के संजय झा ने तो इसे बड़े ही व्यंगात्मक तरीके से लिखा है. उनका कहना है कि अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही हैं तो उनका कुत्ता न्यूक्लियर साइंटिस्ट है.

कुल मिलाकर सभी विपक्षी नेताओं और बॉलीवुड सितारों ने एग्जिट पोल पर अपनी राय देकर ये साबित कर दिया कि उन्हें असल में 23 मई का इंतजार करना चाहिए. ऑस्ट्रेलिया के एग्जिट पोल गलत होने की बात जरूर की जा रही है, लेकिन वो पूरी तरह से गलत भी नहीं थे. जीतने और हारने वाली पार्टी के बीच अंतर काफी कम था. एग्जिट पोल इतिहास में गलत साबित हुए हैं और अंतर कई सीटों का रहा है, लेकिन ये बिलकुल ही विपरीत रिजल्ट दें ऐसा नहीं होता हुआ है अब तक.

ये भी पढ़ें-

Exit Poll 1998-2014: एग्जिट पोल का इतिहास कहता है- 'दिल पर मत लेना'

Poll of Polls: सारे Exit Poll 2019 का मंथन अगली सरकार की तस्‍वीर साफ करता है

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय