New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जुलाई, 2017 04:15 PM
बिजय कुमार
बिजय कुमार
  @bijaykumar80
  • Total Shares

मौजूदा माहौल में जहां एक ओर चीन से डोकलाम के मुद्दे पर तनातनी है, तो वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान लगातार सीमा उल्लंघन की घटनाओं को अंजाम दे रहा है. ऐसे में भले ही युद्ध की स्थिति न हो पर एक देश की सेना को किसी भी कारवाई के लिए सदैव तैयार रहना होता है. लेकिन पिछले कुछ दिनों में ऐसे-ऐसे बयान आए हैं जो काफी निराशाजनक और हतोत्साहित करने वाले हैं.

मंगलवार को देश के रक्षा मंत्री ने संसद में कहा कि भारतीय सशस्त्र बल देश की संप्रभुता की रक्षा करने के लिए पूरी तरह सक्षम हैं और उनके पास पर्याप्त रक्षा उपकरण मौजूद हैं. विपक्षी दलों के सदस्यों द्वारा कैग रिपोर्ट के जिक्र के जवाब में जेटली ने यह बात कही. यहां बता दें की कैग की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय सेना के पास गोला-बारूद की कमी है. और अगर युद्ध की स्थिति बने तो सेना के पास केवल उतना ही गोला-बारूद है जो केवल दस दिन या उससे भी कम समय तक ही चलेगा. जेटली ने कहा कि कैग की रिपोर्ट में गोला-बारूद की जिस कमी का जिक्र है वह एक खास समय की बात है और इसके बाद लगातार उस क्षेत्र में प्रगति हुई है.

arun jaiitelyसीएजी की रिपोर्ट से अलग बात कर रहे हैं रक्षा  मंत्री जेटली

रक्षा मंत्री की बात से हैरानी इसलिए होती है कि आखिर सरकार और इसकी एजेंसी एक दूसरे से भिन्न कैसे हो सकते हैं, वो भी इस तरह के संवेदनशील मामले पर. यही नहीं, हाल के डोकलाम विवाद को लेकर एक ओर जहां भारत और चीन में टकराव बना हुआ है ऐसे में भारतीय सेना के वाइस चीफ शरथ चंद का ये कहना कि आने वाले वक्त में चीन भारत के लिए बड़ा खतरा हो सकता है, जरूर कुछ सोचने पर मजबूर करता है. उन्होंने कहा कि भारत और चीन के बीच हिमालय है, फिर भी चीन हमारे लिए खतरा बना हुआ है. उन्होंने गोला बारूद बनाने वाली सरकारी ऑर्डिनेंस फैक्टरियों के कामकाज की भी आलोचना की और प्राइवेट इंडस्ट्री को डिफेंस प्रॉडक्शन से जोड़ने की वकालत की साथ ही डिफेंस प्रॉडक्शन के मामले में उन्होंने पाकिस्तान के औद्योगिक आधार को भारत से बेहतर होने का अनुमान लगाया.

अब कुछ राजनीति की बात करें तो सहयोगी दलों में से एक शिवसेना के प्रमुख ने पार्टी के मुखपत्र 'सामना' को दिए अपने साक्षात्कार में पूछा कि चीन और पाकिस्तान पर कोई हमारा साथ क्यों नहीं दे रहा. वो भी तब जब हम ये दावा करते रहे हैं कि हमने पाकिस्तान को आतंक के मुद्दे पर बेनकाब किया है और अंतराष्ट्रीय समुदाय अब हमारे पक्ष को मानता है.

ये भी पढ़ें-

कहीं चीन और पाकिस्तान से पहले अपने देश से ही ना हार जाए आर्मी...

चीन को लेकर 1962 जैसे धोखे में देश !

1962 के बाद चीन भारत से 3 बार और युद्ध लड़ चुका है

लेखक

बिजय कुमार बिजय कुमार @bijaykumar80

लेखक आजतक में प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय