New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2019 03:46 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लोकसभा चुनाव शुरू होने में अब बस चंद दिन ही बाकी हैं और इसी बीच नमो टीवी (NaMo TV) लॉन्च हुआ है, जिसने कई विवाद खड़े कर दिए हैं. दरअसल, इन दिनों पूरे देश में आचार संहिता लागू है, जिसके चलते विपक्ष इसे आचार संहिता का उल्लंघन कह रहा है और चुनाव आयोग को इसकी शिकायत भी की जा चुकी है. इतना ही नहीं, नमो टीवी कई अन्य वजहों से भी विवाद में है. इसके बारे में तो यहां तक कहा गया है कि नमो टीवी के पास लाइसेंस तक नहीं है, ना ही नमो टीवी की ओर से किसी लाइसेंस के लिए अब तक आवेदन किया गया है.

वहीं कुछ समय बाद आई रिपोर्ट के अनुसार नमो टीवी कोई न्यूज सर्विस नहीं है, बल्कि यह एक खास तरह का चैनल है जो सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र से बाहर है. अब इस चैनल पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. खैर, इस चैनल पर क्या दिखाया जाता है, ये जानने के नमो टीवी देखना जरूरी है. इंडिया टुडे की डेटा इंटेलिजेंस यूनिट ने 12 घंटों तक नमो टीवी देखा और उसके बाद जो कुछ सामने आया वो आपको भी जानना जरूरी है.

नमो टीवी, नरेंद्र मोदी, भाजपा, लोकसभा चुनाव 201912 घंटों तक नमो टीवी को देखने के बाद जो कुछ सामने आया वो आपके लिए भी जानना जरूरी है.

एक न्यूज चैनल जैसा है नमो टीवी

भले ही नमो टीवी को लेकर ये स्पष्ट किया गया है कि यह कोई न्यूज चैनल नहीं है, लेकिन जब नमो टीवी को 12 घंटों तक देखा गया तो ऐसा बहुत कुछ दिखा जो इसे एक न्यूज चैनल जैसा बनाता है. स्क्रीन के नीचे की तरफ आपको एक टिकर चलता हुआ दिखेगा, जैसे कि न्यूज चैनल में नीचे ब्रेकिंग न्यूज के टिकर चलते रहते हैं. नमो टीवी में टिकर में पीएम मोदी के कोट्स चलते दिखते हैं.

न्यूज चैनल की तरह ही नमो टीवी में एक छोटी सी घड़ी भी दिखेगी. इस चैनल पर उस जगह की लोकेशन भी दिखाई जाती है, जहां पर भाषण चल रहा होता है. जिस तरह न्यूज चैनल में LIVE दिखाया जाता है, उसे Now happening कहते हुए दिखाया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो को recorded कहते हुए दिखा रहे हैं, जैसा कि न्यूज चैनलों पर आप अक्सर ही देखते हैं.

मोदी ही हैं मुख्य कंटेंट

जैसा कि नाम से ही साफ हो जाता है कि ये चैनल सिर्फ नरेंद्र मोदी को दिखाएगा, जब चैनल 12 घंटों तक देखा गया तो इस बात की पुष्टि भी हो गई. इस चैनल का लोगो भी पीएम मोदी का चेहरा ही है. पूरे 12 घंटों के दौरान बार-बार मोदी आते रहे और भाषण देते रहे. हालांकि, नमो टीवी पर अन्य न्यूज चैनल की तरह न तो कोई एंकर है ना ही कोई विशेष शो या एपिसोड. इस चैनल पर पीएम मोदी के हर भाषण को लाइव दिखाया जाता है, वह जब भी होता है.

ये भी पढ़ें-

दिल्ली में आप-कांग्रेस के 'मिलन' की बेकरारी बस खत्म!

कांग्रेस के पाले में बीजेपी के शत्रु से ये गलती तो होती ही रहेगी

आडवाणी जिसे चुनाव बता रहे - मोदी-शाह के लिए जंग है जिसमें सब जायज है!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय