New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 फरवरी, 2015 03:48 PM
मृगांक शेखर
मृगांक शेखर
  @msTalkiesHindi
  • Total Shares

सुनहरी धारियों में 'नरेंद्र दामोदरदास मोदी' लिखे सूट की गुजरात में नीलामी चल रही है. यह वही सूट है जिसे हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 65वें गणतंत्र दिवस के चीफ गेस्ट अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की अगवानी के वक्त पहना था. मीडिया और फिर सोशल मीडिया के जरिये दुनिया भर में चर्चित ये सूट किसका होगा, इसका फैसला भी शुक्रवार शाम तक हो जाएगा. दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने इस महंगे सूट का मुद्दा जोर शोर से उठाया था, जो अब भी थमा नहीं है.

1. सूरत में सिटी लाइट रोड स्थित साइंस कन्वेंशन सेंटर में मोदी जैसे दिखने वाले स्टैचू को यह सूट पहनाया गया है जहां इसकी नीलामी चल रही है. इस नीलामी में 400 लोग हिस्सा ले रहे हैं जो कुल 990 चीजों के लिए बोली लगा सकते हैं. इस सूट के अलावा मोदी को उपहार में मिली 455 चीज़ों की भी नीलामी हो रही है. लोग अपनी बोली सीलबंद लिफ़ाफ़े में जमा कर रहे हैं.

2. मोदी को मिले तोहफों की नीलामी का ये सिलसिला पिछले 13 साल से चल रहा है. वे जब से गुजरात के मुख्यमंत्री थे.  पहले वे उन पैसों को गुजरात में समाज कल्याण पर खर्च करते थे. उसी परंपरा को कायम रखते हुए गुजरात की मौजूदा मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल ने उपहार में मिली 355 चीज़ें नीलामी के लिए दी हैं.

3. मोदी को यह सूट हीरा कारोबारी रमेश कुमार भीखाभाई विरानी ने गिफ्ट किया था. विरानी बताते हैं, "मैंने हाल में ही गुजरात वाइब्रेंट के दौरान मुलाकात पर उन्हें (प्रधानमंत्री मोदी) सूट गिफ्ट किया था."

4. हीरा कारोबारी विरानी ने मोदी को यह सूट अपने बेटे की शादी का निमंत्रण देते वक्त गिफ्ट किया था. विरानी कहते हैं, "मेरे बेटे स्मित विरानी ने यह सूट गिफ्ट देने की योजना बनाई थी. वह एक सरप्राइज देना चाहता था."

5. मोदी के इस सूट को पहनने के बाद उनकी तुलना मिस्र के शासक होस्नी मुबारक से की गई जो पहले अपने नाम वाले सूट पहन चुके हैं.

6. मोदी के इस सूट की कीमत को लेकर काफी बवाल भी हुआ. दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान सूट की कीमत पूछी गई तो बीजेपी प्रवक्ता सम्बित पात्रा ने इसकी कीमत चार हजार रुपये बताई थी. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक रैली में इसे 10 लाख रुपये का बताया था. कीमत जो भी हो, लेकिन सूरत में जारी नीलामी में इसकी बोली फिलहाल सवा करोड़ से ऊपर पहुंच चुकी है.

7. नीलामी शुरू होते ही पंकज माहेश्वरी नाम के एक सीए ने 11 लाख रुपये की पहली बोली लगाई. दूसरी बोली कारोबारी राजूभाई अग्रवाल ने 51 लाख रुपये की लगाई. एक करोड़ राशि की सबसे पहली बोली सूरत के कारोबारी सुरेश अग्रवाल ने लगाई है. एनआरआई विरल चौकसे ने एक करोड़ 11 लाख रुपये की बोली लगाई है. इसी तरह सूरत निवासी राजेश जुनेजा ने सूट के लिए एक करोड़ 21 लाख रुपये की बोली लगाई है.

8. सूट की वास्तविक कीमत आखिर क्या है? विरानी इसे अनमोल बता कर बच निकलते हैं. उनका कहना है कि इसकी कीमत का जो आकलन किया जा रहा है, वह सही नहीं है. विरानी के शब्दों में, "सूट की वास्तविक कीमत मेरा बेटा ही बता सकता है, लेकिन मैं जानता हूं कि वह इस पर इतना पैसा नहीं खर्च कर सकता."

9. प्रधानमंत्री मोदी के सूट और दूसरे तोहफों की नीलामी से जो पैसे इकट्ठा होंगे वो नमामि गंगा ट्रस्ट में जाएंगे जिसका इस्तेमाल गंगा सफाई अभियान में किया जाएगा. बताते हैं कि नीलामी से मिलने वाली रकम का कुछ हिस्सा स्वच्छ भारत अभियान में भी इस्तेमाल होगा.

10. मोदी को सूट गिफ्ट करनेवाले विरानी अब उनका बचाव भी कर रहे हैं. विरानी का कहना है कि जब वो गिफ्ट दे रहे थे उसी वक्त प्रधानमंत्री ने उनसे कह दिया था कि वह सूट को डोनेट कर देंगे.

अब तक मिली जानकारी के अनुसार मोदी सूट की बोली लगाने वाले सभी लोग गुजरात के ही हैं. अगर ये नीलामी इस बार सूरत के बजाए दिल्ली या प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र बनारस में होती तो और लोग भी शायद इसमें रुचि दिखाते. लोक सभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल करके नरेंद्र मोदी अब देश के प्रधानमंत्री बन चुके हैं. क्या टीम मोदी को ऐसा नहीं लगता?

लेखक

मृगांक शेखर मृगांक शेखर @mstalkieshindi

जीने के लिए खुशी - और जीने देने के लिए पत्रकारिता बेमिसाल लगे, सो - अपना लिया - एक रोटी तो दूसरा रोजी बन गया. तभी से शब्दों को महसूस कर सकूं और सही मायने में तरतीबवार रख पाऊं - बस, इतनी सी कोशिश रहती है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय