होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जून, 2015 01:45 PM
मृगांक शेखर
मृगांक शेखर
  @msTalkiesHindi
  • Total Shares

ग्रह नक्षत्रों के हिसाब से देखें तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का नरम रुख और चंद्रमा का तृतीय भाव में होना राजधानीवासियों के लिए अच्छा रहेगा. बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की बात करें तो इस हफ्ते उनसे सलाह ली जाएगी और उसे माना भी जा सकता है. इसी तरह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अच्छे दिन आने वाले हैं - प्रधानमंत्री के साथ उनकी अगली यात्रा कई नए रास्ते खोल सकती है. और क्या क्या है नेताओं और सियासी दलों की किस्मत में आइए एक एक करके देखते हैं -

मेष - खुल सकते हैं आय से अधिक संपत्ति के मामले

हफ्ते की शुरुआत अच्छी हो रही है क्योंकि चंद्रमा सप्तम भाव में है, हालांकि बाद में अष्टम भाव में जाने पर कइयों के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है. बीजेपी और टीडीपी मिल कर कुछ अच्छा कर सकते हैं. बीजेपी और टीडीपी नेताओं की व्यस्तता बढ़ी रहेगी. शुक्रवार से कुछ पार्टियों के फंड में इजाफा हो सकता है. आय से अधिक संपत्ति के दबे हुए मामले खुल सकते हैं.

वृष - उनके तो अच्छे दिन आ ही गए

वृष राशि वालों के लिए इस हफ्ते अच्छे योग हैं. ऐसा सूर्य, बुध मंगल के साथ चंद्रमा की स्थिति के कारण हो रहा है. सामान्य तौर पर राशिवाले सभी नेताओं के लिए समय अच्छा रहेगा. जिन नेताओं की इस राशि के स्वामी की महादशा चल रही है उनके बारे में कहा जा सकता है अच्छे दिन आ गए हैं - अगर नहीं तो ज्यादा दिन दूर भी नहीं हैं.

मिथुन - मिथुन राशिवाले लंबी यात्रा से परहेज करें तो बेहतर

शिवसेना ने राहुल गांधी को निशाना बनाया है. दोनों ही मिथुन राशिवाले हैं. अब शिवसेना को भी हमले झेलने के लिए तैयार रहना होगा. वैसे बुधवार तक दोनों के लिए वक्त काफी अच्छा है. लालू प्रसाद के लिए भी हफ्ते की शुरुआत अच्छी रहेगी लेकिन शुक्रवार और शनिवार को बिहार में मुख्यमंत्री पद के दावेदार गठबंधन की कोशिशों में पेच फंसा सकते हैं. इस राशि वालों के लिए सलाह है कि फिलहाल लंबी यात्रा से बचें तो बेहतर रहेगा.

कर्क - अखिलेश यादव किसी जरूरतमंद की मदद करेंगे

इस हफ्ते चंद्रमा की स्थिति कुछ मुश्किलें खड़ी कर सकती है, लेकिन शुक्र और गुरु स्थिति संभाल लेंगे. अखिलेश यादव किसी जरूरतमंद की बड़ी मदद कर सकते हैं. इस राशिवाले पार्टी नेतृत्व खासकर आरजेडी को वरिष्ठ नेताओं का भरपूर सहयोग मिलेगा.

सिंह - चंद्रमा का तृतीय भाव दिल्ली के लिए अच्छा रहेगा

केजरीवाल का नरम रुख और चंद्रमा का तृतीय भाव में होना दिल्ली वालों के लिए अच्छा रहेगा. हफ्ते के मध्य में जब चंद्रमा चतुर्थ भाव में होंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री के लिए संयम बरतना मुफीद रहेगा. अगर विवादों से बचने की कोशिश कर पाए तो लोगों के लिए कल्याणकारी हो सकता है. शनि और मंगल की दृष्टि कपिल सिब्बल जैसे नेताओं की उम्मीद जगाए रखेगी.

कन्या - विपक्षी नेताओँ पर सरकारी नेता इस हफ्ते भारी पड़ेंगे

कन्या राशि का स्वामी बुध इस वक्त शत्रु के घर में है. चंद्रमा द्वितीय भाव में है. ऐसे में सूट-बूट पर सूटकेस जैसा जुमला थोड़ा भारी पड़ सकता है. हालांकि, सोशल मीडिया पर ट्रेंड ग्रहों की गति से अप्रभावित रहेंगे. जहां कहीं भी गठबंधन की सरकारें हैं वहां सहयोगी दल एक दूसरे के मददगार साबित होंगे. कुछ नए गठबंधन अंतिम रूप ले सकते हैं.

तुला - इस राशि वाली पार्टियों को फंडिंग में फायदा होगा

हाल ही में यूपी के एक मौलवी ने मुलायम सिंह यादव को आरएसएस का एजेंट करार दिया था, जबकि विरोधी पार्टियां उन्हें मौलाना मुलायम तक कह कर बुलाती हैं. ऐसा ग्रहों की अनियमित गति के कारण हुआ करता है. दरअसल, समाजवादी पार्टी और आरएसएस दोनों के सन-साइन एक ही यानी तुला है. वैसे चंद्रमा के गोचर में होने से तुला राशि वाली पार्टियों की फंडिंग में फायदा होगा. तुला राशिवाले एक अफसर के प्रयास से केंद्र सरकार को ब्लैक मनी के मामले में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा.

वृश्चिक - आडवाणी की सलाह मानी भी जाएगी

द्वादश भाव में चंद्रमा के होने से जेडीयू इस हफ्ते काफी मजबूत स्थिति में रहेगी. चंद्रमा की गति गुरुवार से गठबंधन में आ रही बाधाओँ को खत्म करेगा. मार्गदर्शक मंडल में लालकृष्ण आडवाणी से इस हफ्ते कई मसलों पर न सिर्फ सलाह ली जाएगी, बल्कि कुछ मामलों में उस पर अमल के भी संकेत हैं.

धनु - मुलायम सिंह यादव लीड रोल में रहेंगे

जनता परिवार का मामला फिलहाल जरूर टल गया है लेकिन बिहार में चुनावी गठबंधन की कोशिशों में मुलायम सिंह यादव की भूमिका बढ़ सकती है. चंद्रमा के द्वादश भाव में होने के कारण इस राशि के नेताओं को सलाह है कि इस हफ्ते किसी पर खुली आंख से भी भरोसा न करें, बड़ा नुकसान हो सकता है. हालांकि, राजनीति में ऐसा कम ही होता है. दिल्ली सरकार के विवादों में उलझे होने के कारण आम आदमी पार्टी में स्थिति सामान्य बनी रहेगी.

मकर - बीजेडी नेताओं के लिए आरामदेह यात्रा का योग

इस हफ्ते गुरु और शुक्र की दृष्टि मकर राशि पर रहेगी इससे कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और बीजेडी के लिए वक्त अच्छा रहेगा. कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर पर तो सुर्खियों में रहेगी लेकिन चुनावी क्षेत्रों में रस्म अदायगी जैसी हालत रहेगी. जहां तक तृण मूल कांग्रेस की बात है तो केंद्र के साथ अच्छे रिश्तों के कारण स्थिति बेहतर होगी. ऐसी स्थिति में टीएमसी अपने विरोधियों को मुकाबले में शिकस्त दे सकती है. कांग्रेस और बीजेडी के कुछ नेताओं के लिए आरामदेह यात्राओं का योग है.

कुंभ - कुछ नेताओँ के लिए संपत्ति वृद्धि के संकेत

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भी अच्छे दिन आनेवाले हैं. कुंभ राशि में चंद्रमा नवम भाव में होकर शुभ योग बना रहा है. इस हफ्ते चतुर्थ भाव में सूर्य और मंगल होने के चलते सुषमा अपने विरोधियों को कमजोर करने में कामयाब होंगी. प्रधानमंत्री के साथ उनकी विदेश यात्रा फायदेमंद हो सकती है. कुछ नेताओँ के लिए संपत्ति वृद्धि के संकेत हैं खासकर उनके लिए जो इसी मकसद से राजनीति में आए हैं.

मीन - उमर अब्दुला के लिए विदेश यात्रा का योग

बिहार में कुर्सी बरकरार रखने की कोशिश में लगे नीतीश कुमार के लिए बुधवार से स्थिति बेहतर होगी. उनके लिए वरिष्ठों की सलाह लेना श्रेयस्कर होगा, बशर्ते, उन्हें ये बात मंजूर हो. चंद्रमा के अष्टम भाव में होने के कारण एमएनएस के अंदर कुछ खींचतान के संकेत हैं, हालांकि, कई नेता धार्मिक गतिविधियों में शामिल रहेंगे. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुला के लिए विदेश यात्रा का योग बन सकता है.

लेखक

मृगांक शेखर मृगांक शेखर @mstalkieshindi

जीने के लिए खुशी - और जीने देने के लिए पत्रकारिता बेमिसाल लगे, सो - अपना लिया - एक रोटी तो दूसरा रोजी बन गया. तभी से शब्दों को महसूस कर सकूं और सही मायने में तरतीबवार रख पाऊं - बस, इतनी सी कोशिश रहती है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय