होम -> ह्यूमर

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अक्टूबर, 2019 01:36 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सेलेब्रिटी होने के अपार फायदे हैं तो भइया मुसीबतें भी कम नहीं हैं. इसके ऊपर सोने पर सुहागा है सेलेब्रिटी का सलमान खान होना. यानी आदमी सेलेब्रिटी हो मगर भगवान ही बचाए, वो सलमान जैसा न हो. सलमान के कुछ करने और कुछ न करने दोनों पर ऐसा बहुत कुछ लिखा जा सकता है जिसे इतिहास सालों तक नहीं बल्कि कई दशकों तक याद रखेगा.  कहावत है कि आ बैल मुझे मार. लेकिन जब इस कहावत को सलमान के सन्दर्भ में देखा जाए तो इसके पूरे मायने बदल जाते हैं और कभी कभी तो ऐसा हुआ है कि बैल ने सलमान की जगह सलमान ने बैल को मार दिया. अब चिंकारा को ही देख लीजिये. मारा चिंकारा को सलमान ने था. मगर जैसी हमारी न्याय व्यवस्था है, अब तो शायद वो भी यही कहता है कि भाई की गोली मॉर्निंग वॉक निकल रही थी. मैं बीच में आ गया और वो मुझे लग गई. मैं दोषी और भाई निर्दोष है. सवाल होगा कि आखिर हम क्यों सलमान पुराण खोलकर बैठे हैं और उनकी शान में इतने कसीदे पढ़ रहे हैं? तो वजह है उनकी शादी. छत्तीसगढ़ के कोरिया का एक परिवार सलमान खान को अपनी बहू का दूसरा पति बता रहा है. तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई हैं. तस्वीरें को ध्यान से देखे तो मिल रहा है कि इन तस्वीरों में सलमान वैसे ही डरे, सहमे, घबराए जान पड़ रहे हैं जैसे कोई अन्य भारतीय दूल्हा अपनी शादी के दौरान होता है.

सलमान खान, शादी, छत्तीसगढ़, कोर्ट, Salman Khan   छत्तीसगढ़ में सलमान खान एक शादीशुदा महिला के दूसरे पति बताए जाने के कारण खूब सुर्खी बटोर रहे हैं

हैरान मत होइए. हैरान तो दरअसल सलामन के पिता सलीम खान को होना चाहिए. जिनके बड़े सुपुत्र, सलमान की शादी का मामला पहले छत्तीसगढ़ की फेमिली कोर्ट में आया फिर अब हाईकोर्ट चला गया है.

क्या था मामला

छत्तीसगढ़ के हाईकोर्ट में अपनी तरह का एक अनोखा मामला आया है. यहां मृत बेटे की नौकरी बहू को न मिले, इसलिए ससुरालवालों ने बहू की शादी की फर्जी फोटोकोर्ट में सबूत के रूप में पेश कर दी. तस्वीर में महिला के पति के रूप में सलमान खान को दिखाया गया है. फोटो पेश कर ससुराल पक्ष ने दावा किया है कि उनकी बहू पहले से शादीशुदा है. इस वजह से उसे मृत बेटे की नौकरी और मिलने वाली सुविधाएं नहीं दी जानी चाहिए. मामला बेतुका था इसलिए कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया. लेकिन जब व्यक्ति के ऊपर मूर्खता सवार हो तो क्या किया जाए? ससुरालवालों को फैसला रास नहीं आया और अब उन्होंने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है.

            

बात किसी और की नहीं सदी के सबसे बड़े कुंवारे सलमान खान की शादी की है. मतलब खुद कल्पना करके देखिये. जिस सवाल पर देश का मीडिया कई कई मीटर के तमाम लेख लिख दे. घंटों का बुलेटिन चला दे. रेडियो वाले देश की तमाम लड़कियों की रिकॉर्डिंग सुना दें एक ऐसा मुद्दा है सलमान की शादी. ऐसे में कितनी आसानी के साथ इसे फर्जी तरीके से छत्तीसगढ़ में अंजाम दे दिया गया.

जैसा इस देश में सलमान का क्रेज है, इस बात को भी हम डंके की चोट पर कह सकते हैं कि वो डिज़ाइनर जिसने एडिटिंग के नाम पर अपना फोटोशॉप रुपी अस्त्र चलाते हुए, यह पूरा फर्जीवाडा किया उसके हाथ तो इस अपराध के लिए कट के गिर जाने चाहिए थे. साथ ही आखिर क्यों नहीं कांपा उस नोटरी वाले वकील का हाथ, पैर और पूरा जिस्म जिसने अपनी आंखों से देखते हुए, अपने हाथों से सलमान की ये फोटो लड़की के बगल में चिपकाई या फिर उसे स्टेप्लर की मदद से स्टेपल किया.

छत्तीसगढ़ के इस पूरे मामले में सबसे दिलचस्प बात है कि कोर्ट तक लड़की के ससुरावालों से कह चुका है कि जो फोटो वो दिखा रहे हैं वो सलमान की है. इसके बावजूद उनका ये कहना कि यही लड़का उनकी बहू का दूसरा पति है ये बताता है कि बात कितनी सीरियस है. मामला वाकई अचरज भरा है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि ये टेक्नोलॉजी का दौर है. एक ऐसे वक़्त में जब हम टेक्नोलॉजी की बदौलत साउथ की पिक्चर में गुंडों के काफिले में पांचवे नंबर पर आई स्कार्पियो गाड़ी तक का नंबर पता कर सकते हों किसी का ये कहना कि वो सलमान को जानता. तकनीक और डिजिटल इंडिया की प्रोग्रेसिव बातों पर करारा तमाचा जड़ता है.

बात किसी और पर नहीं सलमान खान यानी एक ऐसा शख्स के विषय में है. जिसकी खुद की जिंदगी में कोर्ट केसों से लेकर रिश्तेदारों तक ने पुदीना कर रखा है. उस आदमी को ऐसे ही सरकारी नौकरी के लिए शादी शुदा बना देना ये गुनाह है. दो गुना है. तीन गुना है. इसे सलमान का जलवा ही कहा जाएगा कि आज भी देश में ऐसी तमाम लड़कियां हैं जो सिर्फ इस इंतजार में अपने बर्थडे केक से मोमबत्ती कम नहीं कर रही हैं क्योंकि उन्हें यकीन है आज नहीं तो कल सलमान उनसे ही शादी करेंगे. माना कंट्रोवर्सी और सलमान का साथ चोली और दामन का है लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं है कि सलमान को एक ऐसी कंट्रोवर्सी के लिए अपनी आहुति देनी पड़े जिसका उनसे दूर दूर तक कोई लेना देना नहीं है.

सलमान बॉलीवुड के 'भाई' हैं. वो चिंकारा से लेकर हिट एंड रन और मामूली मार पीट से लेकर फैन्स की आलोचना तक कुछ भी हैंडल कर सकते हैं. लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि उनके अन्दर उड़ते तीर लकपने का हुनर हो. कुल मिलाकर बात का सार बस इतना है कि ये मामला सलमान के लिए उड़ता तीर है. जो उन्हें अनचाहे मिला है और जिसका दर्द उन्हें तब तब सताएगा जब-जब कहीं उनकी शादी का जिक्र होगा. 

ये भी पढ़ें-

सलमान खान का बुढ़ापा 'भारत' की नैया पार न लगा सका, लेकिन ईद ने बचा लिया

Bigg Boss 13 की पहली रात ने बता दिया कि आगे क्‍या होने वाला है

सलमान खान पति से पहले पिता बन रहे हैं! ऐसा क्‍यों?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय