New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 अप्रिल, 2021 06:32 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

सिनेमा जगत में कमाल आर खान (केआरके) की पहचान एक्टर, निर्माता-निर्देशक और फिल्म समीक्षक की है. मगर यह उनकी पूरी पहचान नहीं है. कमाल खान बॉलीवुड से ताल्लुक रखने वाले इकलौते सेलिब्रिटी हैं जो सोशल मीडिया पर खिंचाई के नाम किसी भी समय कुछ भी कह सकते हैं. किसी भी स्तर और हद तक जा सकते हैं. भले ही कोई अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहा हो या फिर उसका निधन ही क्यों ना हो गया हो. मसखरी के नाम पर इनका रवैया ट्रोल्स की तरह नजर आता है.

बॉम्बे हाईकोर्ट ने इनकी ऐसी ही एक हरकत से जुड़े मामले की सुनवाई में निर्माता वाशु भगनानी या उनके घरवालों के खिलाफ सोशल मीडिया पर कुछ भी अपमानजनक सामग्री डालने पर रोक लगा दी है. दरअसल, इन्होंने वरुण धवन और सारा अली खान स्टारर फिल्म कुली न. 1 पर एक ट्वीट किया था जिस पर भगनानी के साथ उनका विवाद हो गया था. और भागनानी ने बॉम्बे हाईकोर्ट में एक करोड़ रुपये का मानहानि केस दायर किया था. इसी मामले की सुनवाई में आदेश आया है. इससे पहले पिछले महीने भी निखिल द्विवेदी के मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने उन्हें कुछ भी मानहानिकारक कमेंट ना करने को कहा था.

सोशल मीडिया के इतिहास का सबसे घिनौना शोक संदेश

बॉलीवुड की ऐतिहासिक महाफ्लॉप 'देशद्रोही' से एक्टिंग करियर शुरू करने वाले, एक विलेन और बिग बॉस में नजर आए केआरके का एक अलग ही लेबल है. सलमान खान और उनसे नजदीकी रखने वाला शायद ही कोई सेलिब्रिटी बचा हो जिसके लिए उन्होंने निचले दर्जे की भाषा का इस्तेमाल नहीं किया. कुछ फिल्मों की समीक्षा करते हुए एक्टर्स पर व्यक्तिगत कमेंट करना इनके लिए आम बात है. गाली गलौज की हद तक पहुंच जाते हैं. किसी व्यक्ति की बीमारी और निधन पर लिखते हुए भी समझ नहीं आता. अभी पिछले साल जब एक्टर इरफान की मौत हुई, केआरके ने क्या ट्वीट किया- "कई निर्माताओं से पैसे लिए मगर फिल्मों की शूटिंग किए बिना ही निकल गए." इसे क्यों ना सोशल मीडिया के इतिहास का एक घिनौना शोक संदेश माने.

कोई जिंदगी मौत से जूझ रहा है और इधर मसखरी

जब ऋषि कपूर को खराब हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया तो केआरके ने लिखा- ऋषि कपूर को एचएन रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मैं बस उनसे यह कहना चाहता हूं. सर ठीक होकर वापस आना. निकल मत लेना, क्योंकि दारू की दुकान बस 2-3 दिन में खुलने वाली है. केआरके के दोनों ट्वीट पिछले साल 29 और 30 अप्रैल के हैं. 29 को इरफान और 30 को ऋषि कपूर का निधन हुआ था. जाहिर सी बात है कि दिवंगत एक्टर्स के परिवार, प्रशंसक या किसी भी संवेदनशील व्यक्ति को उनका यह रवैया पसंद नहीं आएगा. अभी कुछ दिन पहले ही उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ को ISIS बता दिया था. सोशल मीडिया में केआरके यह सब तब कर रहे हैं जब उनके खिलाफ कई मामले चल रहे हैं. हैंडल सस्पेंड करने की कार्रवाई भी हो चुकी है.

सोशल मीडिया पर केआरके का होना गाली की तरह है

अद्वैत चन्दन की सीक्रेट सुपरस्टार के वक्त रिव्यू में केआरके ने फिल्म का क्लाइमेक्स खोल दिया था. रिव्यू के बहाने आमिर खान पर निजी हमले भी किए. खुद विवाद हुआ और ट्विटर को केआरके का हैंडल सस्पेंड कर दिया. लेकिन एक दूसरा अकाउंट बनाकर ट्रोल की तरह धमाकाने लगे और कहा कि अगर 15 दिन के अंदर उनका अकाउंट बहाल नहीं हुआ तो आत्महत्या कर लेंगे. खैर. ट्विटर ने अकाउंट बहाल भे किया और केआरके फिर उसी लेबल के शिकार हुए जिसके लिए बदनाम हैं. इनकी बदजुबानी के इतने किस्से हैं कि कई किताबें लिखी जा सकती हैं. अब कोई भी सेलिब्रिटी इनके मुंह नहीं लगना चाहता. हैरानी इस बात पर होती है केआरके के रूप में एक सेलिब्रिटी ट्रोल बार-बार दिखता है, लेकिन ट्विटर या दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कुछ करते नहीं. सोशल मीडिया पर केआरके की मौजूदगी अपने आप में एक गाली की तरह है.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय