होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जून, 2021 03:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दूसरे सीजन से यह बिल्कुल स्पस्ट हो गया कि अमेजन प्राइम वीडियो के लिए राज और डीके का एक्सक्लूसिव क्रिएशन "द फैमिली मैन" अब बेहद सफल और मनोरंजक फ्रेंचाइजी है. मेकर्स ने तीसरे सीजन को पहले से ही प्लान कर लिया है जो कोरोना के दौर में भारत पर चीनी साजिशों को नाकाम करते दिखेगी. फैमिली की कहानी एनआईए की एक विंग TASC के अफसर श्रीकांत तिवारी के इर्द-गिर्द है. श्रीकांत अंतरराष्ट्रीय साजिशों के बीच देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए काम करते हैं.

पहले सीजन में आईएसआई के जरिए भारत पर आतंकी हमलों और साजिशों को केंद्र में रखकर दिखाया गया था. दिल्ली-मुंबई में कहानी के प्लाट बुने गए थे. दूसरे सीजन में दक्षिणी हिस्से के साथ तमिलनाडु को प्रमुखता दी गई. अब तीसरे हिस्से में दिल्ली-मुंबई के साथ कोलकाता और उत्तर पूर्व को रखकर कहानी बुनी जाएगी. तीसरे सीजन की कहानी के लिए हुक पॉइंट छोड़ दिया गया है. कोरोना के बाद भारत में लॉकडाउन और चीन का 'गुआन यु' प्रोजेक्ट. गुआन यु का चीन में ऐतिहासिक महत्व है. दरअसल, गुयान यु मिलिट्री जनरल थे. उन्हें आज भी चीन में स्टेबलिसमेंट के लिए याद किया जाता है और चीनी लोक परंपरा में देवताओं की तरह उन्हें पूजा जाता है.

family-man-3-650_060421072407.jpgफैमिली मैन 2 में मनोज बाजपेयी और समंथा.

वैसे चीन पर आधारित तीसरे सीजन की कहानी के लिए कोलकाता सबसे बढ़िया लोकेशन है. जिन्हें मालूम नहीं वो जान लें कि कोलकाता में चीनी मूल के लोगों का एक भरा-पूरा इलाका है. इसे चाइना टाउन के नाम से जाना जाता है. संभवत: फैमिली मैन की कहानी में चाइना टाउन का तार मजबूती से जुड़ा होगा. दूसरे सीजन के आखिर में दिखाया गया कि जिस वक्त देश में कोरोना से बुरे हालात हैं और पूरा देश लॉकडाउन में फंसा है उसी वक्त कोलकाता में बैठा चीनी एजेंट बता रहा है कि गुआन यु प्रोजेक्ट के लिए ये बढ़िया वक्त है. चैट में चीनी एजेंट देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश का जिक्र भी करता है. ये देखना दिलचस्प होगा कि अरुणाचल और नागालैंड की कहानी में गुआन यु का संदर्भ किस तरह से लिया जाता है.

वैसे देश के उत्तर पूर्वी इलाकों पर हमेशा से चीन की बुरी नियत रही है. वहां सीमा पर चीन की तरफ से आए दिन बवाल देखने को मिलता रहता है. तीसरे पार्ट में कोरोना के बाद लद्दाख सीमा पर तनातनी, सैनिकों की मुठभेड़, साइबर वार, प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई, उत्तरी सीमा पर चीनी उकसावे से सीमा विवाद खड़ा करने की नेपाल की कोशिश आदि प्लाट को भी दिखाया जा सकता है. वाह्य और आतंरिक सुरक्षा के लिहाज भारत के लिए उत्तर पूर्व हमेशा से संवेदनशील रहा है.

लोनावाला का सवाल 

पहले सीजन में लोनावाला में क्या हुआ था और श्रीकांत तिवारी की पत्नी शुचि का अपने कलिग अरविंद के साथ क्या केमिस्ट्री है इसके लिए भी दर्शकों को तीसरे सीजन में जाना होगा. पहले सीजन के कई हुक को अभी भी विस्तार देने की जरूरत है. संभवत: राज और डीके ने इसे तीसरे सीजन के लिए बचा के रखा है.

ओटीटी पर अमेजन को मिल रही है बढ़त

ओटीटी पर वेबसीरीज के लिहाज से मनोज बाजपेयी और प्रियामणि की सीरीज ने निश्चित ही अमेजन को भारत में दूसरे कंपटीटरर्स से बढ़त दिला दी है. भारतीय कंटेंट के लिहाज से अमेजन अब नेटफ्लिक्स से बड़ी लीड लेने की कोशिश में लगा हुआ है. द फैमिली मैन का सफल फ्रेंचाइजी बनना फायदेमंद है. मिर्जापुर, पाताललोक और फैमिलीमैन के रूप में अमेजन के पास कई बेहतरीन क्राइम थ्रिलर सीरीज हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय