charcha me |  

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 सितम्बर, 2021 09:44 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड की कंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत की बहुप्रतिक्षित फिल्म थलाइवी 10 सितंबर को रिलीज हो रही है. इसे पैन इंडिया स्तर पर हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषा में रिलीज किया जा रहा है. तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता की जीवनी पर बनने वाली इस फिल्म के बारे शुरूआती समिक्षाएं आनी शुरू हो गई है, जिसमें जयललिता का किरदार करने वाली कंगना और एमजीआर का किरदार निभाने वाले अरविंद सेन के अभिनय की खूब तारीफ हो रही है. इन सबके बावजूद कंगना के इस फिल्म के लिए संकेत शुभ नहीं है. मौजूदा हालात में फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बेअसर (Thalaivi Box Office Collection) साबित हो सकती है.

1_650_090921083859.jpgतमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता की बायोपिक फिल्म में कंगना रनौत ने लीड रोल किया है.

1. कंगना रनौत का पॉलिटिकल स्टैंड

देश में एक धड़े के खिलाफ लगातार बोलने वाली और सियासी दुश्मनी मोल लेने में माहिर एक्ट्रेस कंगना रनौत पर राजनीति का ठप्पा लग चुका है. वो खुले तौर पर भले ही किसी राजनीतिक दल में शामिल न हो, लेकिन उनको बीजेपी समर्थक माना जाता है. वो लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हिमायत और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की खिलाफत करती रही है. फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, उनके बेटे आदित्य ठाकरे और उनकी पार्टी शिवसेना पर तो उन्होंने जमकर हमला बोला था. आए दिन विवादास्पद मुद्दों पर तो वो बोलती ही रहती हैं. इस वजह से दक्षिण के कुछ राज्यों में थलाइवी का विरोध हो सकता है. खासकर के तमिलनाडु में, जहां बीजेपी विरोधियों की संख्या अधिक है. ऐसे में निश्चित रूप कंगना का पॉलिटिकल स्टैंड उनकी फिल्म को प्रभावित करने वाला है.

2. साउथ में कंगना का लोकप्रिय न होना

फिल्म थलाइवी के मेकर्स प्रमोशन और मार्केटिंग के जरिए इसके लिए बज क्रिएट करने में असफल रहे हैं. इसके साथ ही एक तथ्य और भी महत्वपूर्ण है, जो फिल्म को प्रभावित करने वाला है, वो है कंगना का साउथ के राज्यों में लोकप्रिय न होना. तमिलनाडु में कंगना की बहुत ही कम फैन फॉलोइंग, जबकि सर्वविदित है कि यहां के दर्शक अपने चहेते सितारों की फिल्में ज्यादा देखा करते हैं. साउथ के हर सुपरस्टार की अपनी अलग फैन फॉलोइंग है, जिसके लिए लोग जान तक देने को तैयार रहते हैं. इसके अलावा थलाइवी के आसपास साउथ के कई स्टार्स की फिल्में भी रिलीज हो रही हैं, जो इसको प्रभावित कर सकती हैं. श्रुति हासन और विजय सेतुपति की फिल्म लाबाम 9 सितंबर को रिलीज हुई है. तमन्ना भाटिया और गोपीचंद की फिल्म सीतामार सहित कई तमिल-तेलुगु फिल्में रिलीज होने वाली हैं, ऐसे में लोग थलाइवी के बजाय इन फिल्मों को देखना पसंद कर सकते हैं.

3. लिमिटेड स्क्रीन स्पेस

फिल्म को पूरे भारत के कुछ ही सिनेमाघरों में प्रदर्शित किया जा रहा है. मुंबई समेत महाराष्ट्र में थिएटर अभी भी बंद हैं. यह निश्चित रूप से थलाइवी के बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन पर असर डालने वाला है. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि निर्माता मल्टीप्लेक्स के लिए केवल दो सप्ताह का समय दे रहे हैं, जिसका मतलब है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस रिलीज होने के दो सप्ताह बाद ओटीटी पर रिलीज हो जाएगी. इससे बॉक्स ऑफिस कलेक्शन बुरी तरह प्रभावित होना वाला है. कई मल्टीप्लेक्स चेन जैसे पीवीआर के मालिक ऐसी स्थिति में फिल्म रिलीज रोकने का मन बना रहे हैं. इस विवाद का असर भी फिल्म की कमाई पर पड़ने वाला है.

4. फिल्म का प्रमोशन

कंगना की अन्य फिल्मों के मुकाबले फिल्म थलाइवी की प्रमोशन बहुत कम हुआ है. इस फिल्म में कंगना के होने की वजह से हिंदी पट्टी के लोगों को जानकारी तो हो गई है, लेकिन साउथ में इस फिल्म के बारे में कम लोग ही जान पाए हैं. इसके अलावा कंगना का ट्विटर से ब्लॉक होना भी इसके प्रमोशन में एक बड़ी बाधा बना है. मूवी प्रमोशन के लिए ट्विटर एक बड़ा प्लेटफॉर्म है. कंगना के ट्विटर पर लाखों फॉलोअर्स थे, लेकिन ट्विटर द्वारा उनके 'दुर्भावनापूर्ण' और 'अपमानजनक' पोस्ट के कारण उनके अकाउंट को निलंबित करने के बाद उन्होंने उन तक पहुंच खो दिया है. इसका असर बॉक्स ऑफिस पर थलाइवी के प्रदर्शन पर भी पड़ सकता है.

5. कोरोना महामारी

कोरोना ने फिल्म इंडस्ट्री का बहुत नुकसान किया है. यहां फिल्म की शूटिंग से लेकर रिलीज तक इसकी वजह से प्रभावित रही है. ए. एल विजय के निर्देशन में बनी फिल्म थलाइवी भी पहले 26 जून को रिलीज होने वाली थी, लेकिन लॉकडाउन के चलते 7 महीने तक इसकी शूटिंग नहीं हो सकी. इसके चलते रिलीज डेट आगे बढ़ानी पड़ी. अब जब फिल्म रिलीज को तैयार है, तो मेकर्स को इसकी कमाई की चिंता लगी हुई है. इस फिल्म से पहले हाल ही में अक्षय कुमार की फिल्म बेल बॉटम और अमिताभ बच्चन-इमरान हाशमी की फिल्म चेहरे रिलीज हुई है. इन दोनों ही फिल्मों की कमाई का बुरा हाल है. बॉक्स ऑफिस पर इनका प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा है. ऐसे में थलाइवी का क्या हश्र होगा ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन संकेत यही बताते हैं कि फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर असर जरूर पड़ने वाला है.

#थलाइवी, #कंगना रनौत, #जयललिता, Thalaivi Box Office Collection, Thalaivi Movie, Kangana Ranaut

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय