होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 दिसम्बर, 2019 06:55 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

इसमें कोई शक नहीं रह गया है कि हमारे बॉलीवुड में एक ही स्पोर्ट्स वूमन है और उसका नाम है तापसी पन्नू (Taapsee Pannu). जी हां तापसी अभिनेत्री तो हैं ही लेकिन खेलों की ऐसी दीवानगी आपने इससे पहले कभी किसी भी हिरोइन में नहीं देखी होगी.

आज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज का जन्म दिन है और इस खास दिन ही ये खबर पुख्ता कर दी गई कि तापसी पन्नू कैप्टन मिताली राज (Mithali Raj) की बायोपिक में काम कर रही हैं. इस फिल्म का नाम है 'शाबाश मिठू'. फिल्म को राहुल ढोलकिया बना रहे हैं और प्रोड्यूसर हैं Viacom18 स्टूडियोज.

taapsee pannu तापसी पन्नू के पास ही सबसे ज्यादा स्पोर्ट्स बायोपिक हैं

आज सुबह ही Taapsee Pannu ने मिताली के साथ जन्मदिन मनाया और केक काटा. तस्वीर शेयर करते हुए तापसी ने लिखा कि 'हैप्पी बर्थडे कप्तान मिताली राज. आपने हम सभी को कई बार गौरवान्वित किया है. और ये मेरा सौभाग्य है कि मुझे आपके इस सफर को पर्दे पर दिखाने के लिए चुना गया है. आपके जन्मदिन पर मुझे नहीं पता कि मैं आपको क्या तोहफा दूं, लेकिन मैं वादा करती हूं कि 'ShabaasMithu' में आप अपने बारे में जो भी देखेंगी उसपर आपको गर्व होगा.'

यूं ही बॉलीवुड की sports woman नहीं हैं तापसी

तापसी पन्नू अपनी हर फिल्म से खुद को साबित करती आ रही हैं. उन्हें बचपन से ही खेलों में रुचि रही है और वो बहुत से खेल खेला करती थीं. लेकिन खेलों के प्रति उनका लगाव एक्ट्रेस बनने के बाद भी कम नहीं हुआ. बैडमिंडन से तो उन्हें खासा प्यार है. तापसी कहती हैं कि बैडमिंडन के सारे टूर्नामेंट तो वो binge watch करती हैं. तापसी जिन्हें स्पोर्ट्स वूमन बनना था, वो बन गईं एक्ट्रेस. लेकिन अपने इस शौक को वो फिल्मों के जरिए पूरी कर रही हैं. तापसी पन्नू की फिल्मों की चॉइस को देखकर आप उनके खेलों के प्रति प्रेम को साफ समझ सकते हैं.

- जुलाई 2018 में तापसी ने फिल्म सूरमा की थी जिसमें वो दलजीत दोसांझ के साथ दिखाई दी थीं. फिल्म में तापसी हॉकी प्लेयर थीं और हरजीत कौर का किरदार निभाया था. इसके लिए तापसी ने खेल के मैदान में खूब पसीना बहाया था.

taapsee-in-soormaफिल्म सूरमा में हॉकी खिलाड़ी बनी थीं

- सितंबर 2018 में ही तापसी की फिल्म मनमर्जियां रिलीज हुई थी. इस फिल्म में भी तापसी को hockey player ही दिखाया गया था. इसके लिए उन्होंने बाकायदा हॉकी की ट्रेनिंग ली थी.

- जून 2019 में तापसी की फिल्म game over रिलीज हुई थी. इस फिल्म में तापसी वीडियो गेम डेवलपर और एडिक्ट बनी थीं. वी़डियो गेम Yr E-sports की श्रेणी में आते हैं. और ये विधा भी तापसी ने नहीं छोड़ी.

- अक्टूबर 2019 में रिलीज हुई फिल्म Saand Ki Aankh में तापसी पन्नू ने भूमि पेडनेकर के साथ शार्प शूटर्स चंद्रो तोमर और प्रकाशी तोमर का किरदार निभाया था. ये दोनों दुनिया की सबसे उम्रदराज़ शार्पशूटर्स हैं. जिन्होंने 65 वर्ष की उम्र के बाद 30 से ज्यादा चैंपियनशिप जीती थीं. तापसी फिल्म में ही सही शूटिंग चैपियन भी बन ही गईं.

taapsee in sand ki aankhशूटिंग चैंपियन भी तापसी- तापसी एक और स्पोर्ट्स बायोपिक कर रही हैं जो गुजरात की एक एथलीट पर आधारित है. फिल्म का नाम है रश्मि रॉकेट. इसमें तापसी दौड़ती हुई नजर आ रही हैं. इस फिल्म की झलक पहले ही आ चुकी है.

- 2018 में ही प्रीमियर बैडमिंटन लीग (PBL) में तापसी पन्नू और उनकी प्रबंधन एजेंसी 'केआरआई' ने पुणे टीम को खरीदा लिया. अब वो एक एक्ट्रेस के साथ-साथ एक स्पोर्ट्स टीम की मालकिन भी हैं.

taapsee pannu pblतापसी एक बैडमिटन टीम की मालकिन हैं

तापसी पन्नू की एक्टिंग स्किल्स हम सभी देखते आ रहे हैं. और उनकी फिल्मों के जरिए sports के प्रति उनका लगाव भी देख रहे हैं. उनकी पर्सनालिटी और कद- एक स्पोर्ट्स पर्सन की पर्सनालिटी से मेल खाता है. पतली, लंबी और फिट दिखने वाली तापसी एक्ट्रेस बाद में पहले एक एक्टिव वूमन नजर आती हैं. और इसीलिए हर स्पोर्ट्स बायोपिक करने में वो सहज हैं. वहीं खेलों में उनके लगाव के चलते डायरेक्टर को भी उनसे काम लेने में आसानी होती होगी. तापसी को भले ही कोई सस्ती कॉपी कह ले, लेकिन बॉलीवुड की स्पोर्ट्स वूमन की ट्रॉफी उनके कोई नहीं छीन सकता. कहना गलत नहीं होगा कि अगर अक्षय कुमार बॉलीवुड के मिस्टर खिलाड़ी हैं, तो तापसी मिस खिलाड़ी.

ये भी पढ़ें-

कुछ भी करना, लेकिन तापसी से पंगा मत लेना !

श्वेता तिवारी की जिंदगी और Hum Tum and Them में कुछ एक जैसा तो है

अरेंज मैरिज या लव मैरिज? आज की लड़कियों की सोच हैरान कर सकती है

Tapsi Pannu, Mitali Raj, Biopic

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय