New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 14 जून, 2021 08:37 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

सिर्फ 34 साल कोई बड़ी उम्र नहीं है. जीवन को इससे कहीं और ज्यादा बड़ा होना चाहिए. लेकिन सुशांत सिंह राजपूत ने इसी उम्र में कथित तौर मौत को चुन लिया. कहा गया कि उन्होंने आत्महत्या की. लेकिन ना तो एक्टर का प्रशंसक और ना ही उनका परिवार ये बात मानने को तैयार है. सुशांत की मौत बॉलीवुड के इतिहास की सबसे विवादास्पद सेलिब्रिटी डेथ से जुड़ा मामला है. एक्टर 14 जून, 2020 को बांद्रा के अपार्टमेंट में मृत पाया गया था. ये उनका किराए का घर था. आत्महत्या मामले में मुंबई पुलिस ने डिप्रेशन की आशंका जताई थी. एक्टर की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती ने भी मुंबई पुलिस से दावा किया था कि सुशांत डिप्रेशन से जूझ रहे थे और इसकी दवा भी ले रहे थे. लेकिन बड़े पैमाने पर लोग उनकी मौत को अभी तक सहज स्वीकार नहीं कर पाए हैं.

मुंबई पुलिस की थियरी संदिग्ध है. इस साल फरवरी में परमबीर सिंह-वाझे प्रकरण में मुंबई पुलिस पर वसूली के आरोपों के बाद तो अविश्वास और गहरा हो गया. पुलिस पर जांच को लेकर सच पर पर्दा डालने का आरोप लगा था. घटना के बाद समय बीतने के साथ-साथ इसमें बहुत सारी घटनाएं और लोगों के नाम जुड़ते गए. कई दर्जन लोगों को गिरफ्तार भी किया गया. कई सौ लोगों से पूछाताछ हुई. जबकि मुंबई पुलिस, बिहार पुलिस, सीबीआई, एनसीबी, ईडी और एम्स की मेडिकल टीम ने अब तक मामले में जांच की है.

आइए सुशांत की पहली बरसी पर तारीखों में जानते हैं उनकी मौत से जुड़े महत्वपूर्ण पड़ाव

15 जून, 2020: सुशांत को अपने कमरे में संदिग्ध रूप से मृत पाए जाने के एक दिन बाद एक्टर के जीजा ओपी सिंह ने कुछ चीजों पर संदेह जताते हुए जांच की मांग की.

सुशांत की मौत की खबर सामने आने के बाद इंडस्ट्री में व्यापक हलचल नहीं थी. उस वक्त लॉकडाउन की वजह से पूरा देश सख्त बंदी में था. निश्चित ही बॉलीवुड की ये चुप्पी लोगों को अखरने लगी.

19 जून, 2020 : सुशांत की मौत को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम तरह के बहस की बाढ़ आ गई. बॉलीवुड में भाई-भतीजावाद, इनसाइडर बनाम आउट साइडर जैसी बहसें होने लगीं और फिल्म निर्माता करण जौहर से लेकर एक्टर सलमान खान और निर्माता एकता कपूर के खिलाफ सुशांत की मौत के बहाने तगड़ा कैम्पेन दिखा. सोशल मीडिया पर सुशांत की मौत के लिए इन्हें जिम्मेदार बताया जा रहा था. सुशांत को न्याय दिलाने की मांग को लेकर देश के कुछ हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया.

अगर कहें कि एक्टर की मौत को सोशल मीडिया ने ही व्यापक रूप दिया तो गलत नहीं होगा. पहले बॉलीवुड के मुख्यधारा की चुप्पी और बाद में संवेदना जताने आए कुछ नामों पर लोगों ने ऐतराज जताया. तही वजहें रहीं जिसने सुशांत मामले में भाई-भतीजावाद की चर्चा को अहम बना दिया और जो केस मुबई पुलिस की परिभाषा में आत्महत्या का मामला था उसकी कई परतें खुलने लगीं.

sushant-singh-rajpoo_061421053941.jpg

24 जून, 2020 : सुशांत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट जारी की गई. इसमें कहा गया कि एक्टर के शरीर पर किसी भी तरह का "स्ट्रगल मार्क" या बाहरी चोट के निशान नहीं पाए गए.

हालांकि सुशांत के प्रशंसक कभी मानने को तैयार ही नहीं हुए कि एक दिन पहले तक ठीकठाक दिख तरह एक्टर सुबह उठता है और जूस पीता है. फिर आत्महत्या कर लेता है. अभी भी सोशल मीडिया पर आए दिन यह देखने को मिल जाता है जिसमें सुशांत के समर्थक एक्टर की आत्महत्या को एक बड़ी साजिश मानते हैं.

14 जुलाई, 2020 : सुशांत की मौत के बाद कई दिनों तक चुप्पी साधे रखने वाली रिया ने करीब एक महीने बाद इन्स्टाग्राम पर एक्टर के लिए भावुक पोस्ट लिखी. यह भी पहली बार था जब रिया ने खुले तौर पर सुशांत के लिए अपने प्यार का इजहार किया था.

रिया पूरी मामले में संदिग्ध रहीं. एक्टर की मौत से पहले तक दोनों साथ ही रहते थे. उन्होंने अचानक से सुशांत का साथ छोड़ा था. सुशांत के प्रशंसकों को आज तक ये बात समझ में नहीं आई कि जो गर्लफ्रेंड कई महीनों से सुशांत के साथ थी उसने अचानक साथ क्यों छोड़ा और इतने दिनों तक चुप क्यों रही, जबकि एक्टर की पूर्व गर्लफ्रेंड और बॉलीवुड के दूसरे करीबी लोगों ने लगातार संवेदनाएं जताई और एक्टर ने निधन पर बात की.

29 जुलाई, 2020 : सुशांत के पिता केके सिंह ने पटना में के राजीव नगर थाने में एफआई आर दर्ज कराई. इसमें रिया और उनके परिवार पर एक्टर को आत्महत्या के लिए उकसाने, धोखाधड़ी, वित्तीय हेरफेर समेत कई आरोप लगाए गए. इसके जवाब में रिया सुप्रीम कोर्ट गईं. उन्होंने मामले में जांच को मुंबई ट्रांसफर करने का अनुरोध किया. इसके बाद मामले की जांच के लिए बिहार पुलिस ने मुंबई पहुंचकर अपनी जांच की. बिहार सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की जिसके बाद सीबीआई ने मामले को अपने हाथ ले लिया.

दरअसल, इस पूरे घटनाक्रम में राजनीतिक बहस भी घुसी. बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले थे. मुंबई पुलिस की भूमिका पहले से ही सवालों के घेरे में थी. महाराष्ट्र भाजपा और एनडीए के तमाम नेता केस के बहाने उद्धव सरकार और मुंबई पुलिस पर तीखे हमले कर रहे थे. आरोप यहां तक लगाया गया कि सुशांत की मौत के पीछे साजिश है और इसमें राज्य सरकार का एक मंत्री भी शामिल है. उद्धव के बेटे आदित्य ठाकरे का नाम लिया गया. कुछ दिन पहले दिशा सालियन की मौत को भी केस से जोड़कर देखा जाने लगा.

19 अगस्त, 2020 : सीबीआई ने अपनी एफआईआर में रिया, उनके पिता इन्द्रजीत चक्रबर्ती, मां संध्या चक्रबर्ती, भाई शोविक चक्रबर्ती, सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा, श्रुति मोदी और अन्य का नाम डाला. सभी को आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत आत्महत्या के लिए उकसाने, आपराधिक साजिश रचने, चोरी आपराधिक विश्वासघात रचने जैसे आरोप लगाए.

अब ये कितना सच है या गलत लेकिन केस में सीबीआई के आने के बाद आरोप लगने लगे कि राजनीतिक फायदे के लिए केंद्रीय एजेंसी का इस्तेमाल हो रहा है. इस मामले को लेकर एनडीए और विपक्ष आमने-सामने आ गया. सुशांत की मौत से ज्यादा बड़ा मुद्दा महाराष्ट्र बनाम बिहार की राजनीति का बनने लगा.

ssr-650_061421053917.jpg

26 अगस्त, 2020 : ड्रग एंगल आने के बाद प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर मामले में एनसीबी की एंट्री हुई और रिया के खिलाफ मामला दर्ज हुआ. यहीं से सुशांत की आत्महत्या केस में ड्रग एंगल की जांच शुरू हुई. कई वाट्सचैट सामने आए जिसकी वजह से बॉलीवुड के कई दिग्गजों का नाम केस से जुड़ा.

सुशांत की मौत के बाद बॉलीवुड सितारों की कथित नशाखोरी के खिलाफ माहौल बना था. सितारों की पर्तियों की कई तस्वीरें साझा कर आरोप लगाए जाने लगे. वो सितारे ज्यादा निशाने पर आए जिनकी दो-तीन पीढियां इंडस्ट्री में सक्रिय हैं या वे लोग जो इंडस्ट्री के कद्दावर समूह का हिस्सा थे.

4 सितंबर, 2020 : एनसीबी ने रिया के भाई शोविक और सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा को अरेस्ट किया. मामले में मुंबई कोर्ट ने दोनों को 9 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया. इसके बाद तीन दिनों तक लंबी चौड़ी पूछताछ के बाद 8 सितंबर को एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर लिया. सुशांत की मौत से जुड़े कथित ड्रग मामले में वाट्सएप चैट के आधार पर एनसीबी ने फिल्म इंडस्ट्री के कई ए लिस्टर सितारों जिनमें दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर और रकुलप्रीत सिंह का स्टेटमेंट रिकॉर्ड.

कहीं ना कहीं चैट सामने आने के बाद सितारों की छवि को बट्टा लगा. सार्वजनिक जीवन में सितारों की पाक साफ़ इमेज देखने वालों को भरोसा ही नहीं हो रहा था कि भोले-भाले चेहरों का ऐसा कथित विकृत साया भी हो सकता है. स्वाभाविक रूप से सितारों के खिलाफ सोशल मीडिया पर हेट पोस्ट्स ने उन्हें नुकसान पहुंचाया.

ssr-650_061421053854.jpg

5 अक्टूबर, 2020: एम्स के मेडिकल बोर्ड ने सीबीआई को अपनी रिपोर्ट सौंपी जिसमें हत्या की आशंका से साफ़ इनकार किया गया और कहा कि एक्टर की मौत आत्महत्या की वजह से हुई थी.

8 अक्टूबर, 2020 : चार हफ्ते जेल में काटने के बाद रिया चक्रबर्ती को जमानत मिल गई.

15 फरवरी, 2021 : सुशांत की बहन मीतू सिंह के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में दायर याचिका खारिज कर दिया. इसमें कहा गया था कि मीतू सिंह ने अपने भाई को एंजायटी से लड़ने के लिए नकली प्रिस्क्रिप्शन दिया.

ये बात समझ से परे है कि सुशांत की मौत के मामले में जब कई बड़ी एजेंसियों की जांच जारी थी तब रिया याचिका के जरिए क्या साबित करना चाहती थीं. सुशांत के लिए ड्रग खरीदने और गूगल पर ड्रग के साइड इफेक्ट सर्च करने वाली रिया क्या खुद पर लगे आरोपों की दिशा बदलने की कोशिश में हैं. एनसीबी से भी उन्होंने यही कहा था कि सुशांत पहले से ड्रग एडिक्ट थे और उनके रिश्तेदारों को ये बात पता है.

5 मार्च 2021: एनसीबी ने 12 हजार पन्ने की चार्जशीट पेश की. इसमें सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती, उनके भाई शोविक समेत 33 आरोपियों के नाम थे. 5 को फरार बताया गया. दस्तावेजों में दीपिका पादुकोण, सारा अली खान और श्रद्धा कपूर के बयान भी शामिल थे.

28 मई, 2021 : सुशांत सिंह राजपूत के "फ़्लैटमेट" सिद्धार्थ पिठानी को एनसीबी ने एक्टर की मौत से जुड़े ड्रग मामले में गिरफ्तार कर लिया.

6 जून, 2021: एनसीबी में दिया गया रिया का बयान सामने आया जिसमें उन्होंने सुशांत की बहन और जीजा पर आरोप लगाए कि सुशांत दोनों के साथ मरिजुआना पीते थे.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय