New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मार्च, 2022 01:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एसएस राजमौली अपनी कहानियों को भव्य तरीके से कहने के लिए मशहूर हैं. भव्यता के साथ वो कहानियों को इतना असरदार तरीके से भी कह जाते हैं कि लोग सिर्फ कहानी की रौ में बहते जाते हैं और कुछ सोच नहीं पाते. मगाधीरा और बाहुबली के दोनों के हिस्सों के साथ उन्होंने ऐसा ही रंग जमाया था. दोनों फिल्मों की कारोबारी कामयाबी सबूत है कि दर्शकों ने फिल्मों को किस कदर प्यार दिया. राजमौली अब एक और पीरियड ड्रामा जो सच्ची घटनाओं पर आधारित है उसे लेकर लोगों के बीच हैं.

पिछले एक हफ्ते से सोशल मीडिया पर आरआरआर को लेकर जबरदस्त क्रेज दिख रहा था. फिल्म के लिए दर्शकों को जुनून सिनेमाघरों और सोशल मीडिया पर उनकी भावनाओं में दिख भी रहा है. अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष की सच्ची कहानी पर आधारित फिल्म हर तरफ सिर्फ तारीफ़ बटोर रही है. लोगों की देशभक्ति की भावनाओं का ज्वार उफान पर है. किसी भी समीक्षा में आरआरआर को लेकर नकारात्मकता नहीं दिख रही. उल्टा फिल्म में किसका परफोर्मेंस बेहतर है- लोगों के लिए यह तय कर पाना भी मुश्किल साबित हो रहा है. खासकर फिल्म की मुख्य स्टारकास्ट जूनियर एनटीआर और रामचरण के काम को लेकर.

rrrजूनियर एनटीआर और रामचरण.

जूनियर एनटीआर ने कोमाराम भीम की भूमिका निभाई है. रामचरण अल्ल्लूरी सीताराम राजू की भूमिका में हैं. कोमाराम और सीताराम भारतीय स्वतंत्रता इतिहास के दो ऐसे सिपाही हैं जिनका योगदान कभी नहीं भुलाया जा सकता. एनटीआर और रामचरण ने दमदार भूमिकाओं से किरदारों को जीवंत कर दिया है. ट्विटर पर ऑडियंस रिव्यू में हजारों प्रतिक्रियाएं मिल जाएंगी जिसमें दोनों की तुलना नजर आ रही है. हालांकि ज्यादातर ने दोनों सितारों को पांच में से पांच नंबर दिए हैं.

जूनियर एनटीआर-रामचरण में सबसे बेहतर कौन, तय कर पाना मुश्किल

यहां तक कि जूनियर एनटीआर और रामचरण के प्रशंसकों को भी यह तय करने में मुश्किल हो रहा है कि आखिर सबसे बेहतर कौन है? आलिया भट्ट, अजय देवगन और दूसरे कलाकारों के काम की भी प्रशंसा की जा रही है. दर्शकों ने खुले दिन से फिल्म को आउट ऑफ़ दी बॉक्स माना है. जहां तक दूसरे कलाकरों के काम की बात है आलिया भट्ट से लेकर कैमियो में दिख रहे अजय देवगन तक के हिस्से बहुत कुछ नहीं आया है. बावजूद लोगों का मानना है कि सभी कलाकारों का कम उम्दा है.

अभिनय के अलावा ब्रिटिश इंडिया को दिखाने के लिए फिल्म के सेट्स डिजाइन को भी सराहा जा रहा है. लोगों को फिल्म का स्कोर और वीएफएक्स भी खूब भा रहा है. कहने की बात नहीं कि राजमौली की फिल्म में एक्शन सीक्वेंस देखकर हर दर्शक लाजवाब है. हालांकि बतौर निर्देशक राजमौली का काम कुछ लोगों को बहुत असरदार नहीं लगा है. कुछ यूजर्स ने तो निर्देशन के लिए राजमौली को 10 में से 5 पॉइंट दिए हैं.

bahubali 2 rrrबाहुबली और आरआरआर.

ऑडियंस रिव्यू में फिल्म का पहला हिस्सा हाई इमोशनल ड्रामा है. जबकि दूसरे हिस्से में भावुकता के साथ दमदार ड्रामेटिक एक्शन मूवमेंट और भव्य सीन्स देखने को मिलते हैं. आरआरआर को बाहुबली की कसौटी पर परखा जा रहा है. ट्विटर पर ऐसे सैकड़ों पोल नजर आते हैं जिसमें दर्शक आरआरआर और बाहुबली में आखिर कौन सबसे बेहतर है- यह तुलना करते नजर आ रहे हैं. लोगों का दिलचस्पी का विषय यह भी है कि क्या आरआरआर, बाहुबली के रिकॉर्ड्स को तोड़ पाने में कामयाब होगी?

समीक्षाओं में क्या चल रहा है?

फिल्म समीक्षकों ने भी RRR की जमकर तारीफ़ की है. ज्यादातर समीक्षकों ने पाया है कि फिल्म भावुकता से ओतप्रोत है जो राष्ट्रीय भावनाओं को जगा रही है. लगभग बड़ी समीक्षाओं में आरआरआर को 3 से 4.5 तक रेट किया गया है. यह बहुत ही शानदार कहा जा सकता है. एक्टर्स के काम, फिल्म के गाने, उसका तकनीकी पक्ष और राजमौली के निर्देशन की हर कोई तारीफ़ करता नजर आ रहा है. कहने की बात नहीं कि आरआरआर को लेकर एक बहुत ही बेहतर वर्ड ऑफ़ माउथ बन चुका है. वीकएंड में फिल्म के बेहतर कारोबार में यह बहुत काम आने वाला है.

IMDb पर क्या है?

हालांकि सोशल मीडिया पर आरआरआर से जुड़े कई हैशटैग लगातार टॉप ट्रेंडिंग में बने हैं लेकिन IMDb पर फिल्म को लेकर बहुत बेहतर रेस्पोंस नजर नहीं आ रहा है. खबर लिखे जाने तक तीन हजार से कम यूजर्स ने फिल्म को 10 में से एवरेज 9.2 रेट किया है. अगर दो हफ्ते पहले सिनेमाघरों में आई द कश्मीर फाइल्स की आईएमडीबी रेटिंग को देखते हैं तो इसे बहुत कम माना जा सकता है. रिलीज के बाद द अक्षेमेर फाइल्स के लिए कुछ ही घंटों के अंदर हजारों लोग रेट करने आ गए थे और फिल्म को 10 में से 10 रेट किया था. ये दूसरी बात है कि बाद में IMDB ने फिल्म की रेटिंग मैकेनिज्म को अनयूजुअल वोटिंग एक्टिविटी की वजह से बदल दिया था.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय