New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2021 04:52 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

शाहरुख खान ने पिछले ढाई दशक तक बॉलीवुड पर एकछत्र राज किया. इस दौरान शाहरुख जो करते गए वह मिसाल बनता गया. अगर कहें कि एक अभिनेता के तौर पर उन्होंने फिल्मों के जरिए सफलता के अनेकों मानक गढ़े तो गलत नहीं होगा. उन्हें हिंदी सिनेमा का 'आखिरी सुपरस्टार' माना जा सकता है. किंग खान, बॉलीवुड का बादशाह, किंग ऑफ़ रोमांस और द ग्रेट खान जैसे उपनामों से उन्हें संबोधित किया गया. हालांकि पिछले कुछ सालों से एक्टर का स्टारडम कमजोर होता दिखा. उनकी फ़िल्में एक पर एक बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरती गईं. पिछले छह सात सालों में किंग खान की फिल्मों का सिलसिला भी ठहरता नजर आया है. साल 2014 के बाद रईस को छोड़ दिया जाए तो उनकी कोई फिल्म कामयाब नहीं हुई है.

आख़िरी बार साल 2018 में आनंद एल रॉय के निर्देशन में शाहरुख की फिल्म आई थी जीरो. दर्शकों को प्रभावित करने में नाकाम रही. यह माना जाने लगा कि बदले राजनीतिक माहौल में शाहरुख खान का दौर भी ख़त्म हो चुका है. उनकी जगह लेने के लिए कई सितारों में होड़ और दावेदारी दोनों दिखती है, पर शाहरुख जैसा जादू रचता कोई नहीं दिखता. कोई भी नहीं. अभी भी शाहरुख एक्टिव हैं. पठान में काम कर रहे हैं. उनके कई और प्रोजेक्ट पाइपलाइन में हैं. यानी किंग खान ने हथियार नहीं डाले हैं और बदले माहौल में पलटवार करने की कोशिशों में लगे हैं. संभवत: बदलाव के दौर में नए माध्यम भी तलाश रहे हैं.

shahrukh-khan_650_091821104240.jpg

जिन्हें लगता था कि किंग खान अपनी स्टार पावर गंवा  जो कभी उनके पास थी, उन लोगों के लिए सिवाय एसआरके कैम्पेन आईने की तरह है. डिजनी प्लस हॉटस्टार के कैम्पेन ने दिखाया कि असल में शाहरुख होने के मायने क्या है? सिवाय एसआरके कैम्पेन में अब तक दो वीडियो सामने आए हैं. साफ़ है कि शाहरुख डिजिटल डेब्यू के लिए तैयार हैं मगर किस प्रोजेक्ट के लिए यह रहस्य अभी बेपर्दा नहीं हुआ है. कैम्पेन को लेकर शाहरुख के बारे में बहुत सारी चर्चाएं देखने को मिल रही हैं. जो किंग खान को ख़त्म मान रहे थे, कैम्पेन की नजर से उनकी ब्रांड वैल्यू और स्टार पावर समझ सकते हैं. डिजनी के कैम्पेन और उस पर हो रही चर्चाओं के बारे में यहां बताने की जरूरत है.

सिवाय एसआरके कैम्पेन में साफ़ झलकता है कि फिल्मों के लगातार फ्लॉप होने और गैप के बावजूद किंग ऑफ़ रोमांस की ब्रांड वैल्यू अभी भी बरकरार है. 2020 में शाहरुख की ब्रांड वैल्यू करीब 5.1 मिलियन डॉलर के आसपास थी. पिछले तीन सालों में उनकी कोई फिल्म नहीं आई. बावजूद वे चौथे सबसे बड़े स्टार के रूप में जमे हुए हैं. फ़िल्में नहीं आ रही हैं मगर वे कई ब्रांड एंडोर्स कर रहे हैं. बड़े ब्रांड की कोशिश रहती है कि शाहरुख उसका चेहरा बने. यह तब होता है जब किसी सितारे पब्लिक अपील की क्षमता होती है. लोगों पर उसका असर होता है. साफ़ इशारा है कि एसआरके का एक अलग ही बाजार है जिसके वे बादशाह हैं. निश्चित ही वे एक शानदार वापसी करते नजर आ रहे हैं. सिवाय एसआरके कैम्पेन ने इसे साबित भी करता दिख रहा है. कैम्पेन को ना सिर्फ देखा जा रहा है बल्कि खूब पसंद किया जा रहा है और उस पर बात भी हो रही है. खासकर कैम्पेन क्रिएटिविटी पर. इसमें कोई शक नहीं कि शाहरुख की स्टार पावर के साथ इसे कुछ इस तरह रचा गया कि लोगों का ध्यान ही नहीं हट ही रहा.

वैसे शाहरुख ऐसा जादू रचते पहली बार नहीं दिख रहे. करीब 16 साल पहले शाहरुख ने जब लक्स जब "लक्स गर्ल" के रूप में शुरुआत की थी, एड वर्ल्ड में तहलका मच गया था. बॉथटब में लेटे अधनंगे शाहरुख अपनी खूबसूरती का राज बता रहे थे. जबकि लक्स गर्ल रह चुकी हेमा मालिनी, श्रीदेवी, जूही चावला और साड़ियों में बाथटब के आसपास के आसपास नजर आ रही थीं. यह पहली बार था जब लक्स के कैम्पेन को बॉलीवुड के किसी मेल एक्टर ने लीड किया था. इससे पहले टॉप हीरोइने ही लक्स गर्ल बनती नजर आ रही थीं. इस विज्ञापन पर खूब विवाद भी हुए थे. हालांकि शाहरुख और बोल्ड क्रिएटिविटी ने लक्स को खूब हाइप दी थी.

बहरहाल, डिजनी का कैम्पेन यह बताने के लिए काफी है कि बादशाह खान की ब्रांड वैल्यू और फैन बेस अभी भी बहुत ताकतवर है. उनकी फिल्मों का ना चलना एक अलग प्रश्न है. पठान या शाहरुख को लेकर जिन प्रोजेक्ट्स की चर्चा है उस आधार पर माना जा सकता है कि शाहरुख को एक 'ब्रेक थ्रू' की जरूरत भर है बस. हो सकता है कि यशराज फिल्म्स की पठान या अन्य दूसरे प्रोजेक्ट (जिनकी चर्चा है) किंग खान के लिए ब्रेक थ्रू साबित हों. शाहरुख खान की पिक्चर अभी बाकी है.

#शाहरुख खान, #सिनेमा, #बॉलीवुड, Shahrukh Khan, Bollywood King Of Endorsement, Disney Siway SRK Campaign

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय