New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 नवम्बर, 2022 01:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सच कहा गया है कि समय से बलवान कोई नहीं होता. एक वक्त था जब बॉलीवुड के तीनों खान एक-दूसरे की तरफ देखते तक नहीं थे. फिल्म तो छोड़िए बहुत कम ऐसा मौका रहा होगा जब तीनों एक साथ किसी एक मंच पर नजर आए हों. उस वक्त तीनों की स्टारडम आसमान पर था. ऐसे में हर कोई चाहता था कि तीनों एक साथ किसी फिल्म में नजर आएं. इसी इच्छा के साथ एक टीवी शो में एक वरिष्ठ पत्रकार ने शाहरुख खान से पूछा, ''क्या हम कभी शाहरुख खान, आमिर खान, सलमान खान को एक फिल्म में एक साथ देखेंगे?'' शाहरुख ने इसका जो जवाब दिया, वो न सिर्फ अहम से लबरेज था, बल्कि असभ्य़ भी था. उन्होंने कहा, ''आप अफोर्ड कर सको तो ऑफर कर दो. बेटा, चड्डी बनियान बिक जाएगी तीनों को साइन करते करते.'' वो दिन है और आज का दिन है. आज तीनों सुपर सितारों का स्टारडम आसमान से जमीन पर आ चुका है.

साउथ सिनेमा की सुनामी कहें या फिर बॉलीवुड बायकॉट मुहिम का असर, तीनों खान एक अदद हिट के लिए तरस रहे हैं. कहते हैं कि मुसीबत में समझदार लोग एकजुट हो जाते हैं. शायद यही वजह है कि तीनों खान अब एकजुट होकर इस समस्या का मुकाबला करना चाह रहे हैं. एक-दूसरे की फिल्मों में काम करके दर्शकों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं. इस कड़ी में सबसे पहले सलमान खान ने शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' में कैमियो शूट किया था. अब सुनने में आ रहा है कि शाहरुख खान भी उनकी फिल्म टाइगर 3 में नजर आने वाले हैं. इस जासूसी फिल्म में शाहरुख की अहम भूमिका हो सकती है. इतना ही नहीं आमिर खान के बारे में भी कहा जा रहा है कि वो इस फिल्म में जासूस के किरदार में कैमियो कर सकते हैं. यदि ऐसा हुआ तो वो बॉलीवुड के इतिहास में जरूर दर्जा हो जाएगा, लेकिन इसका फायदा मिलेगा या नहीं ये वक्त बताएगा.

aamir_salman650-1_110822111610.jpgफिल्म टाइगर 3 में शाहरुख खान कैमियो रोल में नजर आने वाले हैं.

शाहरुख खान फिलहाल अपनी आने वाली फिल्म 'पठान' की बची हुई शूटिंग पूरी करने में लगे हुए हैं. इसके खत्म होते ही वो 'टाइगर 3' के कैमियो की शूटिंग शुरू कर देंगे. इसमें वो अपने उसी किरदार में नजर आएंगे जो 'पठान' में है. इतना ही नहीं एक दिलचस्प सूचना ये भी आ रही है कि हॉलीवुड फिल्मों की तरह यशराज फिल्म्स स्पाई यूनिवर्सी की तीनों फिल्मों 'टाइगर', 'पठान' और 'वॉर' के लीड किरदारों को एक साथ एक फिल्म में भी दिखा सकता है. ऐसे में किसी एक फिल्म में सलमान खान, शाहरुख खान और रितिक रौशन को देखना वाकई दिचस्प होने वाला है. ये भी बताया जा रहा है कि यशराज फिल्म्स के मुखिया इसकी शुरूआत फिल्म 'पठान' से करने के मूड में हैं. इसके बाद तीनों सितारे 'टाइगर 3' और उसके बाद 'वॉर 3' में नजर आएंगे. अगले 25 जनवरी को 'पठान' और 21 अप्रैल ईद के मौके पर 'टाइगर 3' को रिलीज किया जाना है.

इन सभी प्रयोगों के बावजूद बड़ा सवाल ये है कि क्या फिल्म 'करण-अर्जुन' में एक साथ पहली बार दिखने वाली सलमान-शाहरुख की जोड़ी वैसे ही सफलता को दोहरा पाएगी? इसका जवाब सीधा है कि बहुत मुश्किल लगता है कि दोनों एक साथ आने के बावजूद कोई बड़ी सफलता हासिल कर पाएंगे. क्योंकि इस वक्त लोगों के मन में बॉलीवुड के प्रति नफरत कूट-कूट कर भरी हुई है. लोग बॉलीवुड फिल्मों देखना तो छोड़िए उन पर बात तक नहीं करना चाह रहे. बॉलीवुड को बायकॉट करने की सोशल मीडिया पर अपील की जा रही है. खासकर खान तिकड़ी के प्रति गुस्सा और नफरत ज्यादा दिख रहा है. यही वजह है कि आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चढ्डा' का बॉक्स ऑफिस पर बुरा हाल हुआ है. ये फिल्म डिजास्टर साबित हुई है. इससे पहले सलमान खान की दो फिल्में पहले ही फ्लॉप हो चुकी हैं. अब देखते हैं कि अगले साल खान बंधुओं का क्या होता है?

वैसे जहां तक सलमान और शाहरुख की जोड़ी की बात है, तो दोनों 'पठान' और 'टाइगर 3' से पहले फिल्म 'ट्यूबलाइट' और 'जीरो' में कैमियो रोल में नजर आ चुके हैं. इन दोनों फिल्मों का बॉक्स ऑफिस क्या हाल रहा, ये किसी से छिपा नहीं है. दोनों फिल्मों को दर्शकों और समीक्षकों ने नकार दिया. सलमान खान की फिल्म 'ट्यूबलाइट' उनके स्टारडम की बदौलत किसी तरह से अपनी लागत निकाल पाई थी. उसी तरह शाहरुख खान की फिल्म 'जीरो' इस तरह फ्लॉप हुई कि उनको काम तक मिलना बंद हो गया था. वो तो भला कहिए आदित्य चोपड़ा का, जिन्होंने शाहरुख के डूबते करियर को बचा लिया और उन्हें अपनी फिल्म 'पठान' में काम दे दिया. हालांकि, इस फिल्म में भी केवल शाहरुख पर दांव नहीं खेला गया है, इसमें जॉन अब्राहम जैसा एक्शन स्टार भी है. इसके साथ ही दीपिका पादुकोण के किरदार को भी केवल हीरोइन की तरह रखने की बजाए पूरी अहमियत दी गई है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय